Move to Jagran APP

Corona Vaccination in UP: लगातार बढ़ता जा रहा 18+ लोगों का टीकाकरण अभियान, अब 23 जिले

Corona Vaccination in UPएक मई से शुरू किया गया 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों के लिए टीकाकरण प्रदेश में चरणबद्ध तरीके से आगे बढ़ाया जा रहा है। सूबे में टीका की उपलब्धता होने पर नौ जिलों से अभियान को दस मई से 17 जिलों तक बढ़ाया गया।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Fri, 14 May 2021 07:31 PM (IST)Updated: Sat, 15 May 2021 12:13 AM (IST)
Corona Vaccination in UP: लगातार बढ़ता जा रहा 18+ लोगों का टीकाकरण अभियान, अब 23 जिले
नौ जिलों से अभियान को दस मई से 17 जिलों तक बढ़ाया गया।

लखनऊ, जेएनएन। योगी आदित्यनाथ सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ बचत का बड़ा हथियार माने का रहे टीकाकरण अभियान का दायरा बढ़ा दिया है। अब 17 मई से 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए टीकाकरण 23 जिलों में होगा। कोविड संक्रमण पर काबू पाने के लिए राज्य सरकार सोमवार से प्रदेश के पांच और जिलों में 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के कोरोना टीकाकरण की शुरुआत करेगी। इनमें मीरजापुर, बांदा, गोंडा, आजमगढ़ और बस्ती जिले शामिल हैं। यह वे मंडलीय मुख्यालय हैं जिनमें 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण अभी शुरू नहीं हो पाया था।

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश में सर्वाधिक संक्रमित नौ जिलों में एक मई से शुरू किया गया 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों के लिए टीकाकरण प्रदेश में चरणबद्ध तरीके से आगे बढ़ाया जा रहा है। प्रदेश में सोमवार से कुल 23 जिलों में 18 पार वालों का कोरोना टीकाकरण होने लगेगा। अभी प्रदेश के 18 जिलों में इस आयु वर्ग के लोगों को टीके लगाए जा रहे हैं।

पहली मई से प्रदेश के सात जिलों में 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना टीके लगाने की शुरुआत हुई थी। 10 मई से 11 और जिलों में इस आयु वर्ग के टीकाकरण अभियान का विस्तार हुआ था। वहीं, प्रदेश के सभी जिलों में 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना टीके लगाने का अभियान जारी है।

अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि जिन पांच जिलों में 18 पार वाले लोगों के टीकाकरण की शुरुआत होने जा रही है, उनमें टीके लगवाने के लिए रविवार सुबह 10 बजे से पोर्टल पर स्लॉट की बुकिंग शुरू हो जाएगी।

प्रदेश में अभी तक 1,13,82,604 लोगों को कोरोना टीके की पहली डोज लगाई गई है। इनमें से 30,54,258 व्यक्तियों को दूसरी डोज भी लगाई जा चुकी है। इस तरह प्रदेश में अब तक कोरोना टीके की 1,44,36,862 डोज लगाई जा चुकी हैं। इनमें से 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के 3,15,532 लोगों को कोरोना टीके लगाए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.