Move to Jagran APP

Ramadan 2021 Last Friday: मस्जिदों में पसरा सन्नाटा, घराें में हुई अलविदा की नमाज

Ramadan 2021 Last Friday ऐतिहासिक टीले वाली मस्जिद और बड़े इमामबाड़ा स्थित आसिफी मस्जिद में भी मस्जिद में रहने वालोें ने ही शारीरिक दूरी बनाकर नमाज पढ़ी। कुर्सी रोड स्थित बड़ी मस्जिद आलमबाग रामनगर के अलावा पुराने लखनऊ की मस्जिदों में भी सन्नाटा रहा।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Fri, 07 May 2021 06:54 PM (IST)Updated: Fri, 07 May 2021 06:54 PM (IST)
Ramadan 2021 Last Friday: मस्जिदों में पसरा सन्नाटा, घराें में हुई अलविदा की नमाज
ऐशबाग ईदगाह में चंद लाेगों के साथ इमाम मौलाना खालिद रशीद ने पढ़ी नमाज।

लखनऊ, जेएनएन। अल्लाह की इबादत और कोरोना से मुक्ति की दुआ कर रहे राजेदारों ने शुक्रवार काे अलविदा की नमाज भी घरों में पढ़कर अपनी सामाजिक जिम्मेदारी के साथ ही मौलानाओं की अपील को भी माना। ऐशबाग ईदगाह के इमाम मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने स्वयं मस्जिद में रहने वाले रोजेदारों के साथ शारीरिक दूरी को बनाकर अलविदा की नमाज अदा की और ईद पर भी सोशल मीडिया के माध्यम से मुबारकबाद देने और घराें में ही नमाज पढ़ने की अपील की।

loksabha election banner

ऐतिहासिक टीले वाली मस्जिद और बड़े इमामबाड़ा स्थित आसिफी मस्जिद में भी मस्जिद में रहने वालोें ने ही शारीरिक दूरी बनाकर नमाज पढ़ी। कुर्सी रोड स्थित बड़ी मस्जिद, आलमबाग, रामनगर के अलावा पुराने लखनऊ की मस्जिदों में भी सन्नाटा रहा। वरिष्ठ शिया धर्म गुरु मौलाना कल्बे जवाद ने भी ईद पर घरों में ही नमाज पढ़ने की अपील की है। शहर-ए-काजी मौलाना मुफ्ती इरफान मियां फरंगी महली ने भी घरोें में इबादत और ईद पर नमाज अदा करने और मोबाइल फोन पर चांद का दीदार करने की सूचना लेने की अपील की है। वहीं मौसम में बदलाव से रोजेदारों ने राहत की सांस ली।

घर पर ही चांद देखने की अपील

ईद-उल-मुबारक का चांद 12 मई को देखा जाएगा। मरकजी शिया चांद कमेटियों के मौलाना चांद निकलने का एलान करेंगे। मौलानाओं ने सभी से घरों में रहकर चांद देखने की अपील की है। चांद के बाद ही ईद मनाने की घोषणा की जाएगी। ऐशबाग ईदगाह के इमाम मौलाना खालिद फरंगी महली ने कहाकि ईद का एलान बुधवार को चांद निलकलने के बाद ही किया जाएगा। इफ्तारी के उपरांत देखा जएगा। हालांकि ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के उपाध्यक्ष दिवंगत मौलाना डा.सैयद कल्बे सादिक के बेटे मौलाना सिब्तैन नूरी ने पिता की विरासत को आगे बढ़ाते हुए एक महीने पहले ही 14 मई को ईद होने का एलान कर दिया है। 

इफ्तारी-शनिवार की शाम

  • सुन्नी-6:46 बजे
  • शिया-6:56

सहरी-रविवार की सुबह

  • सुन्नी-3:50 बजे
  • शिया-3:42 बजे

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.