Move to Jagran APP

Earth Hour Day: लखनऊ में राजभवन में एक घंटे बंद रहीं गैर जरूरी लाइटें, मनकामेश्वर दीपक से रोशन

Earth Hour Day in Lucknow अर्थ आवर डे के मौके पर किया गया आयोजन। ऊर्जा बचाकर पर्यावरण की रक्षा करने का राजभवन समेत कई स्थानों पर संकल्प लिया गया। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने नागरिकों से ऊर्जा की ज्यादा से ज्यादा बचत करने की अपील की।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Sun, 28 Mar 2021 12:19 AM (IST)Updated: Sun, 28 Mar 2021 07:47 AM (IST)
Earth Hour Day: लखनऊ में राजभवन में एक घंटे बंद रहीं गैर जरूरी लाइटें, मनकामेश्वर दीपक से रोशन
Earth Hour Day: राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने नागरिकों से ऊर्जा की ज्यादा से ज्यादा बचत करने की अपील की।

लखनऊ, जेएनएन। Earth Hour Day: अर्थ आवर डे पर शनिवार को ऊर्जा बचाकर पर्यावरण की रक्षा करने का राजभवन समेत कई स्थानों पर संकल्प लिया गया। साथ ही लोगों को भी बिजली बचाने का संदेश दिया गया। कृष्णानगर के मानसनगर व डालीगंज के नई बस्ती के निवासियों ने लाइट बंदकर घर के सामने मोमबत्ती जलाई। राजभवन में राज्यपाल आनंदी बेन पटेल की पहल पर लाइटें बंद कर दी गईं। हजरतगंज के डिप्टी डिविजनल वार्डेन आरएन बोस द्वारा नजरबाग में शाम सात से आठ बजे तक लाइटों को बंद कर ऊर्जा संरक्षण का संदेश दिया गया। मनकामेश्वर मंदिर की महंत देव्या गिरि के सानिध्य में भी मंदिर में लाइटों को बंद कर दीपकों की रोशनी से मंदिर को सजा दिया गया। 

loksabha election banner

महंत ने सभी को ऊर्जा संरक्षण की छोटी सी पहल करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि एक दिन नहीं हर दिन बिना काम के बल्ब और बिजली के उपकरण को बंद कर ऊर्जा को बचाया जा सकता है। वहीं, चौपटिया के रानी कटरा में विष्णु त्रिपाठी 'लंकेश' के आह्वान पर लोगों ने एक घंटे के लिए लाइटें बंदकर ऊर्जा बचाने का संकल्प लिया। 

 

गोमती को स्वच्छ करने का संकल्प: श्री शुभ संस्कार समिति की ओर से शनिवार को आदि गंगा गोमती को निर्मल बनाने के संकल्प के साथ होली खेली गई। समिति के महामंत्री ऋद्धि किशोर गौड़ ने बताया कि आशीष अग्रवाल व संदीप तिवारी की मौजूदगी में हुए आयोजन के दौरान गोमती में गिरने वाले नालों को रोकने की प्रशासन से मांग की गई।

 

राजभवन में एक घंटे बंद रहीं गैर जरूरी लाइटें: राजभवन में शनिवार रात 8:30 बजे से रात 9:30 बजे तक गैर जरूरी लाइटें बंद कर दी गईं। अर्थ आवर डे के मौके पर राजभवन ऊर्जा की बचत व पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। इस मौके पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने नागरिकों से अपील की है कि वह ऊर्जा की ज्यादा से ज्यादा बचत करने पर जोर दें और पर्यावरण को बचाने के लिए आगे कदम बढ़ाएं। उन्होंने बताया कि अर्थ आवर डे, वर्ल्‍ड  वाइड फंड का एक अभियान है जिसका मकसद ऊर्जा की बचत और पर्यावरण सुरक्षा के प्रति लोगों को जागरुक करना है। यह मार्च के अंतिम शनिवार को मनाया जाता है। अर्थ आवर-डे पर विश्व के 175 से अधिक देशों द्वारा पर्यावरण और ऊर्जा संरक्षण की दृृष्टि से एक घंटा अनावश्यक लाइट बंद कर सहयोग दिया जाता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.