लखनऊ, [विकास मिश्र]। अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में सात मार्च से शुरू हो रही महिला वनडे सीरीज से पहले गुरुवार को दक्षिण अफ्रीका के मुख्य कोच हिल्टन मोरेंग ने ट्विट के जरिये भारतीय टीम को चुनौती दी है। हिल्टन का मानना है कि लखनऊ में स्थितियां भले ही हमारे अनुकूल न हो लेकिन, हम मेजबान को कड़ी टक्कर देने में सक्षम हैैं। उन्होंने कहा, हाल ही में हमारी टीम ने पाकिस्तान को वनडे और टी-20 दोनों फार्मेट में बुरी तरह हराया है। जबकि, टीम इंडिया ने पिछले एक साल से कोई मैच नहीं खेला है। हमें इसका भी मनोवैज्ञानिक फायदा मिलेगा।

हालांकि, दक्षिण अफ्रीकी कोच यह भी मानते हैं कि भारत दौरा आसान नहीं है। मेहमान टीम के पास मजबूत बल्लेबाज के रूप में खुद कप्तान मिताली राज के अलावा हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंधाना और शेफाली जैसी दिग्गज खिलाड़ी मौजूद हैैं। साथ ही गेंदबाजी में भी मेजबान टीम का संतुलन काफी अच्छा है। उन्होंने अपनी टीम की कप्तान सुने लूस को जुझारू हरफनमौला खिलाड़ी बताया। मुझे लगता है कि दोनों सीरीज रोमांचक होगी।

वर्ष 2019 में भारत का दौरा कर चुके हैं: मोरेंग के मुताबिक, दो साल पहले वर्ष 2019 में हमारी टीम भारत का दौरा कर चुकी है। हालांकि, उस दौरे पर दक्षिण अफ्रीकी टीम को करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा था। तीन वनडे और चार टी-20 में मेहमान टीम को सिर्फ एक मैच में जीत मिली थी। अब हालात बदल गए हैैं। अब हमारे पास कई मैच जिताऊ खिलाड़ी हैैं। हिल्टन ने कहा, पिछले गलतियों से दक्षिण अफ्रीका ने बहुत कुछ सीखा है। इस बार परिणाम अलग होंगे। हालांकि, वर्तमान टीम के ज्यादातर खिलाड़ी पिछले दौरे पर भारत आ चुके हैैं।

पाकिस्तान को हराने से मनोबल बढ़ा: इसी वर्ष जनवरी में पाकिस्तान की टीम वनडे और टी-20 सीरीज खेलने के लिए दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर गई थी। मेजबानों ने दोनों ही फार्मेट में पाक को बुरी तरह हराया था। कोच हिल्टन का मानना है कि अगर आपकी साल शुरुआत जीत से हो तो इससे बेहतर कुछ नहीं। हमारी टीम ने शानदार प्रदर्शन कर अपनी श्रेष्ठता साबित की। मुझे यकीन है कि ये लोग भारत के खिलाफ भी अपना सर्वश्रेष्ठ देंगे। मोरेंग ने कहा कि उनकी टीम सात मार्च से शुरू होने वाली शृंखला का बेताबी से इंतजार कर रही है। हमारी टीम शुक्रवार और शानिवार को अभ्यास करेगी। हालांकि, पहले अभ्यास का शेड्यूल सिर्फ एक दिन था।

 

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021