लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। सड़क पर सुरक्षित सफर के लिए लोगों को लगातार यातायात नियमों के प्रति जागरूक किया जा रहा है, लेकिन नियमों की अनदेखी करने वाले भी बाज नहीं आते। चालान के तहत जुर्माना राशि बढ़ाए जाने के बाद भी वाहन चालक धड़ल्ले से नियम तोड़ रहे हैं। यूपी में एक माहीने तक चले राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह अभियान के दौरान यूपी पुलिस द्वारा किए गए चालान के आंकड़े तो यही बयां कर रहे हैं।

डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी के निर्देश पर उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह अभियान के तहत यातायात पुलिस ने 21 जनवरी से 20 फरवरी के तहत कार्रवाई की। लोगों को जागरूक करने के लिए कार्यशालाओं का आयोजन भी हुआ। सड़क सुरक्षा से संबंधित वीडियो को शिक्षा विभाग की सभी ऑनलाइन कक्षाओं में दिखाया गया। इन प्रयासों के बीच सड़क पर चेकिंग के दौरान चालक धड़ल्ले से नियम तोड़ते भी नजर आए।

राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह अभियान के तहत वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का प्रयोग करते मिले 3566 लोगों के चालान किए गए। ऐसे ही नशे की हालत में वाहन चलाते पाए गए 614 लोगों के चालान किए गए। इसके अलावा बिना सीट बेल्ट के 29111 तथा बिना हेलमेट के 154952 चालान किए गए। रांग साइड में वाहन चलाने के 17106 मामलों में चालान किए गए। काली फिल्म लगे 1880 वाहनों के तथाा हूटर/सायरन का प्रयोग करने में 1140 वाहनों का चालान किया गया। सड़क सुरक्षा अभियान के तहत 272 अवैध ढाबों को भी हटवाया गया।

बता दें कि प्रत्येक वर्ष जनवरी के दूसरे सप्ताह में राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाया जाता है, लेकिन इस वर्ष, 2021 में सरकार ने राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह की जगह राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह मनाने का निर्णय किया था।सड़क सुरक्षा माह 2021 अभियान के दौरान सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए आम जनमानस को यातायात नियमों के प्रति अधिकाधिक जागरूक किया गया। राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के अंतर्गत 18 जनवरी से 17 फरवरी एक माह तक सड़क सुरक्षा अभियान चलाया गया।

अभियान के तहत सड़क पर विशेष वाहन जांच का आयोजन किया गया। हर सप्ताह अलग-अलग थीम पर जांच अभियान चलाया गया। हेलमेट, सीटबेल्ट, ओवर स्पीडिंग, नाबालिग द्वारा वाहन चालन, फिटनेस, परमिट, प्रदूषण जांच, प्रेशर हार्न, हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट आदि विशेष जांच अभियान का आयोजन जिला स्तर पर किया गया। इस दौरान सड़क सुरक्षा नियम के उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई की गई।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021