Move to Jagran APP

UP B.Ed Admission: चौथे चरण में 21,406 सीटों का आवंटन, 16 अक्टूबर तक जमा करना होगा सीट कन्फर्मेशन शुल्क

लखनऊ विश्वविद्यालय ने मंगलवार को संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा 2021-23 की काउंसिलिंग के चौथे चरण के सीट आवंटन का परिणाम जारी कर दिया। इस चरण में 31315 अभ्यर्थियों ने काउंसिलिंग के लिए पंजीकरण किया था। 27061 अभ्यर्थियों ने अपने विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालय के विकल्प लॉक किये।

By Rafiya NazEdited By: Published: Tue, 12 Oct 2021 07:15 PM (IST)Updated: Tue, 12 Oct 2021 08:35 PM (IST)
UP B.Ed Admission: चौथे चरण में 21,406 सीटों का आवंटन, 16 अक्टूबर तक जमा करना होगा सीट कन्फर्मेशन शुल्क
यूपी बीएड अभ्यर्थियों को 16 अक्टूबर तक जमा करना होगा सीट कन्फर्मेशन शुल्क।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। लखनऊ विश्वविद्यालय ने मंगलवार को संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा 2021-23 की काउंसिलिंग के चौथे चरण के सीट आवंटन का परिणाम जारी कर दिया। इस चरण में 31,315 अभ्यर्थियों ने काउंसिलिंग के लिए पंजीकरण किया था। जिनमें से 27,061 अभ्यर्थियों ने अपने विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालय के विकल्प लॉक किये। 21,406 अभ्यर्थियों को सीट आवंटन हो गईं। वहीं, 4254 ऐसे अभ्यर्थी हैं, जिन्होंने केवल पंजीकरण किया, लेकिन कोई भी विकल्प लॉक नहीं किये।

loksabha election banner

बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा की राज्य समन्वयक प्रो. अमिता बाजपेयी ने बताया कि जिन अभ्यर्थियों को सीट आवंटित की गई है, उन्हें 16 अक्टूबर तक अपना सीट कन्फर्मेशन शुल्क जमा करना होगा। वहीं, जिन अभ्यर्थियों की आवंटित विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालय फीस पांच हजार रुपये से कम है तो उन्हें लखनऊ विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर लॉगिन कर आवंटन -सह-पुष्टिपत्र डाउनलोड करना होगा। अन्य आवंटित अभ्यर्थियों को भी विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर लॉगिन कर शेष शुल्क राशि जमा कर अपना आवंटन-सह-पुष्टिपत्र अवश्य डाउनलोड करना होगा।

शुल्क जमा नहीं तो सीट आवंटन निरस्त: महाविद्यालय शुल्क राशि जमा करने में असफल अभ्यर्थियों का सीट आवंटन स्वतः निरस्त हो जाएगा। अभ्यर्थियों को अपने आवंटन पत्र तथा मूल प्रमाण-पत्रों के साथ आवंटित विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालय में तत्काल संपर्क कर रिपोर्टिंग करने के लिए कहा गया है।छूटे अभ्यर्थियों का मौकाजो अभ्यर्थी पहली काउंसिलिंग के पूर्व के किसी भी चरण में सीट आवंटित होने के बाद भी किसी वजह से अपना सीट कन्फर्मेशन शुल्क अब तक जमा नहीं पाए हैं, उन्हें 16 अक्टूबर तक शुल्क जमा करने का मौका दिया गया है। पहली काउंसिलिंग के इस चौथे चरण के बाद 22 अक्टूबर से पूल काउंसलिंग के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू होगी।

पालीटेक्निक विद्यार्थियों को पढ़ाया अनुशासन का पाठ: हीवेट पालीटेक्निक के नव प्रवेशित विद्यार्थियों के बीच आपसी समन्वय बनाने और पढ़ाई की जानकारी के लिए मंगलवार को प्रजेंटेशन हुआ। पालीटेक्निक के प्रधानाचार्य डा.यूसी वाजपेयी ने विद्यार्थियों को अनुशासन के साथ ही रैगिंग मुक्त संस्थान होने की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि पढ़ाई के साथ ही सामाजिक समन्वय बनाने की जिम्मेदारी भी आप सभी की है। शिक्षकों के प्रति सम्मान का भाव रखकर आप अपने मूल्यों को संरक्षित कर सकते हैं। रैगिंग मुक्त परिसर में किसी भी परेशानी के बारे में आप सहपाठी और शिक्षकों को जरूर बताएं। वरिष्ठ विद्यार्थियों के सम्मान के साथ ही उनके सीखने का प्रयास करें। कार्यक्रम में मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल सिविल और आइटी ट्रेड के नव प्रवेशित विद्यार्थियों व शिक्षकों ने हिस्सा लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.