लखनऊ, जेएनएन।  लखनऊ विश्वविद्यालय ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड-2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन का विस्तृत शेड्यूल शनिवार को जारी कर दिया। आवेदन 18 फरवरी से 15 मार्च तक होंगे। विलंब शुल्क के साथ 16 से 22 मार्च तक अभ्यर्थियों के पास आवेदन करने का मौका रहेगा। शासन के विशेष सचिव मनोज कुमार की ओर से आदेश जारी होने के बाद लविवि ने भी पत्र जारी कर दिया। विश्वविद्यालय प्रशासन का कहना है कि इस बार भी पुराना आवेदन शुल्क ही लिया जाएगा। 

संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड-2021 की स्टेट कोआर्डिनेटर प्रो. अमिता बाजपेयी ने बताया कि प्रवेश परीक्षा के एडमिट कार्ड 10 मई से विश्वविद्यालय की वेबसाइट से डाउनलोड किए जा सकेंगे। प्रवेश परीक्षा की तिथि 19 मई प्रस्तावित की गई है। इसके नतीजे 20 से 25 जून तक जारी किए जाएंगे। ऑनलाइन काउंसिलिंग  12 जुलाई से होगी। बीएड पाठ्यक्रम का नया शैक्षिक सत्र दो अगस्त से शुरू हो जाएगा। गौरतलब है कि प्रदेश के बीएड कॉलेजों में ढाई लाख सीटों पर प्रवेश लिए जाएंगे। 

नहीं बढ़ेगा शुल्क : बीएड प्रवेश परीक्षा का आवेदन शुल्क नहीं बढ़ेगा। सामान्य और ओबीसी वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 1500 रुपये और अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों के लिए 750 शुल्क होगा। वहीं, सामान्य, ओबीसी एवं दूसरे राज्य के अभ्यर्थियों के लिए विलंब शुल्क 500 रुपये और एससी-एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 250 रुपये देय होगा। 

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021