लखनऊ, जेएनएन। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को सभी कार्य को स्पोर्ट्समैन स्पिरिट से करने की सीख देने के साथ लखनऊ में अपने सरकारी आवास से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से गौतमबुद्धनगर में इंडोर स्टेडियम एव राष्ट्रीय कुश्ती चैंपियनशिप का वर्चुअल उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने मेरठ में खेल विश्वविद्यालय के निर्माण की जानकारी देने से साथ बताया कि वहां पर निर्माण कार्य गति पकड़ रहा है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सरकार भी खेल गतिविधियों को आगे बढ़ाने के लिए पूरी प्रतिबद्धता से कार्य कर रही है। हमने मेरठ में एक स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी बनाने का संकल्प भी लिया है। प्रदेश में हमको खिलाड़ियों से बड़ी शिकयत मिलती थी कि यहां पर खेल की सुविधाएं अपेक्षित संख्या में नहीं है। प्रदेश में अत्याधुनिक सुविधाओं वाला इनडोर स्टेडियम नहीं है। अब प्रदेश के खिलाडिय़ों की शिकायत दूर हो गई है। नोएडा में 101 करोड़ रुपए की लागत से अत्याधुनिक सुविधाओं वाला इंडोर स्टेडियम 8,040 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में स्टेडियम बना है। इंडोर स्टेडियम में बैडमिंटन के साथ ही टेबल-टेनिस, जिमनास्टिक, जूडो, हैंडबॉल तथा बास्केटबॉल आदि खेलो के अलावा सांस्कृतिक कार्यक्रम व राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया जाएगा। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज से इसी स्टेडियम में राष्ट्रीय कुश्ती की बड़ी प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जा रहा है। जिसमें शानदार प्रदर्शन करने वाले पहलवान शीघ्र ही अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में भाग लेने जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि नोएडा का यह स्टेडियम खेल गतिविधियों को एक नया मंच प्रदान करेगा। कोरोना संक्रमण का असर कम होने के बाद प्रदेश के किसी इंडोर स्टेडियम में यह सबसे बड़े खेल के मुकाबले का आयोजन है। उन्होंने कहा कि इस बहुउद्देशीय इनडोर स्टेडियम में 4,000 दर्शक एक साथ बैठ सकते हैं। यह हमारे लिए अत्यन्त प्रसन्नता का अवसर है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं सभी प्रतिभागियों का हृदय से स्वागत करते हुए सफलता की कामना करता हूं। साथ ही उम्मीद करता हूं कि विशुद्ध खेल भावना के साथ आप सहभागी बनकर इस प्रतियोगिता को ऊंचाइयों तक पहुंचाने का कार्य करेंगे। मुझे विश्वास है कि यह राष्ट्रीय प्रतियोगिता उभरते खिलाड़ियों के लिए एक नया आदर्श एवं मानक तय करेगी। नोएडा का यह स्टेडियम खेल गतिविधियों को एक नया मंच प्रदान करेगा। यह प्रतियोगिता अन्य जनपदों के खिलाड़ियों को आगे बढ़ने की प्रेरणा प्रदान करेगी। कोरोना के कारण खेल गतिविधियां ठप सी हो गई थीं, जिसके बाद आज यहां रेसलिंग फेडरेशन के सहयोग से राष्ट्रीय कुश्ती चैंपियनशिप शुरू हो रही है जो हम सबके लिए अत्यन्त प्रसन्नता का क्षण है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास की विभिन्न योजनाएं जिस प्रकार से ग्रेटर नोएडा में आगे बढ़ रही हैं यह विकास का एक अलग मानक तैयार कर रहा है। आज नोएडा स्टेडियम के लोकार्पण व राष्ट्रीय कुश्ती चैंपियनशिप के ऑनलाइन शुभारंभ के अवसर पर देश के सभी प्रतिभाशाली खिलाड़ियों व खेल प्रेमियों को मैं हृदय से बधाई व शुभकामनाएं देता हूं।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप