लखनऊ, जेएनएन। UP Weather Forecast: उत्‍तर प्रदेश में मंकर संक्रांति के बाद एक बार फिर बदल गया है। पूर्वी हवाओं की जगह उत्तरी पश्चिमी हवाओं ने ठंड बढ़ा दी है। इसके चलते तापमान में गिरावट आएगी। मौसम केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता बताते हैं कि दो दिन बाद मौसम फिर ठीक होने की उम्‍मीद है। तापमान में वृद्धि दर्ज की जाएगी। इसके साथ ही लोगों को गलन वाली सर्दी से राहत मिलने के आसार हैं। वहीं, लखनऊ में बुधवार सुबह से कोहरा छाया रहा। सूर्य देवता को देखने को तरसते रहे।

बता दें, बीते दिन मंगलवार को दिन चढऩे के साथ मौसम साफ हो गया और धूप निकल आई, लेकिन दिनभर बादलों की आवाजाही लगी रही। मंगलवार को अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 23.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। वहीं, न्यूनतम तापमान सामान्य के मुकाबले तीन डिग्री कम 10.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। 

 

गाजियाबाद देश का सर्वाधिक व लखनऊ छठा सबसे प्रदूषित शहर: कोहरे और बदली के चलते मंगलवार को लखनऊ में वायु प्रदूषण का स्तर अत्यंत खतरनाक स्थिति में पहुंच गया। मंगलवार को सोमवार के मुकाबले एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) 66 यूनिट अधिक 406 के स्तर पर रिकॉर्ड किया गया। प्रदूषित शहरों की सूची में लखनऊ मंगलवार को छठे पायदान पर रहा। गाजियाबाद देश का सर्वाधिक प्रदूषित शहर रिकॉर्ड हुआ, जहां एक्यूआइ 436 दर्ज किया गया। वहीं, ग्रेटर नोएडा व नोएडा में मंगलवार को एक्यूआइ क्रमश: 434 और 432 रिकॉर्ड किया गया। लखनऊ के नजदीकी शहर कानपुर में भी एक्यूआइ 410 के खतरनाक स्तर पर दर्ज हुआ। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार कोहरे और बादलों की आवाजाही से वायु प्रदूषण में अचानक इजाफा दर्ज किया गया है।

 

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप