Move to Jagran APP

COVID-19 Vaccine in Lucknow: लखनऊ पहुंची 1.60 लाख वैक्सीन कोविशील्ड वैक्सीन, 16 से UP के 850 केंद्रों पर होना है वैक्सीनेशन

Covishield Vaccine Reached In Lucknow उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने लखनऊ एयरपोर्ट पर पुणे से विशेष विमान से लाई कोविवैक्सीन के कंटेनरों को रिसीव किया। उत्तर प्रदेश में कुल 18 वैक्सीन स्टोर बनाए गए हैं।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Tue, 12 Jan 2021 04:37 PM (IST)Updated: Wed, 13 Jan 2021 05:58 AM (IST)
COVID-19 Vaccine in Lucknow: लखनऊ पहुंची 1.60 लाख वैक्सीन कोविशील्ड वैक्सीन, 16 से UP के 850 केंद्रों पर होना है वैक्सीनेशन
लखनऊ में कोविशील्ड वैक्सीन को विशेष सुरक्षा तथा कोल्ड चेन में रखा जाएगा।

लखनऊ, जेएनएन। COVID-19 Vaccine Reached in Lucknow: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस संक्रमण महीनों प्रकोप झेल रहे प्रदेशवासियों के लिए अच्छी खबर है। अब वायरस को बेअसर करने की तैयारी अंतिम चरण में है। पुणे में तैयार कोविशील्ड वैक्सीन 16 जनवरी को देशभर में लगाई जाएगी। कोविड-19 वैक्सीन के लिए इंतजार अब खत्म हो चुका है। 

loksabha election banner

मंगलवार शाम करीब चार बजे 1.60 लाख वैक्सीन की खेप लखनऊ के चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट पर पुणे से इंडिगो की फ्लाइट से पहुंची। जिस विमान से पुणे से वैक्सीन को लाया गया, उसको कार्गो एरिया में खड़ा किया गया। जहां सीआइएसएफ ने उसको सुरक्षा घेरे में लिया। 

एयरपोर्ट पर स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने वैक्सीन को रिसीव किया। वहीं, स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में बड़ी संख्या में कोरोना वैक्सीन की आमद सुखद पल है। इसको लेकर हमारी तैयारी पूरी है। इसके बाद वैक्सीन के कंटेनरों को यहां से कोल्ड चेन वैन पर लादा गया, जिसे हरी झंडी दिखाकर स्वास्थ्य मंत्री ने लखनऊ में जगत नारायण रोड स्थित नगरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बने स्टेट वैक्सीन स्टोरेज सेंटर के लिए रवाना किया। कड़ी सुरक्षा में सीधे स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के स्टेट वैक्सीनेशन सेंटर पहुंचाई गई। यहां से अब इसे लखनऊ के 21 कोल्ड चेन सेंटरों पर पहुंचाया जाना है, जिसके बाद इसे पहले से तय 61 अलग-अलग केंद्रों पर भेजा जाएगा। 

यह टीके लखनऊ मंडल के छह जिलों लखनऊ, रायबरेली, हरदोई, लखीमपुर खीरी, सीतापुर व उन्नाव में लगाए जाने के लिए आए हैं। अभी कोविशील्ड वैक्सीन आई है। देर रात या बुधवार सुबह तक कोवैक्सीन की खेप आने की उम्मीद है। प्रदेश को पहले चरण में 11 लाख टीके मिलेंगे। स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने बताया कि बुधवार से लेकर तीन दिनों में बाकी टीकों की खेप भी आने की पूरी उम्मीद है। फिलहाल 16 जनवरी से पूरे देश में टीकाकरण शुरू होगा, जिसके साथ ही यूपी के सभी जिलों में 852 टीकाकरण केंद्रों पर भी वैक्सीन लगाई जाने लगेगी।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी व कोविड-19 वैक्सीन के नोडल प्रभारी डॉ. एमके सिंह ने बताया कि वैक्सीन स्टेट वैक्सीनेशन सेंटर में पहुंच गई है। इसे प्रोटोकॉल के तहत निर्धारित तापमान पर रखा गया है। हालांकि अभी यह स्वास्थ्य विभाग के हवाले नहीं हुई है। लखनऊ को पहली खेप में कितनी वैक्सीन मिलेगी, इस बारे में अभी कोई निर्देश प्राप्त नहीं हुआ है। बुधवार तक इस बारे में शासन निर्णय लेगा। 

16 को वैक्सीन की आधिकारिक लॉन्चिंग: स्वास्थ्य विभाग वैक्सीनेशन की तैयारी पूरी कर चुका है। पहले ही तीन पूर्वाभ्यास सफलतापूर्वक किए जा चुके हैं। अब 16 जनवरी को वैक्सीन को आधिकारिक रूप से लॉन्च किया जाएगा। इसके लिए सुबह 9:00 बजे सभी कर्मचारियों को बुलाया गया है। 

उच्चस्तरीय बैठकें शुरू : वैक्सीन के राजधानी पहुंचते ही स्वास्थ्य विभाग व शासन के बीच उच्चस्तरीय बैठकें शुरू हो गईं। ताकि वैक्सीन लगाए जाने का खाका तैयार किया जा सके। बुधवार को भी इस संबंध में कई महत्वपूर्ण बैठकें बुलाई की गई हैं, जिसके बाद यह तय किया जाएगा कि पहले दिन कितने लोगों को वैक्सीन दी जानी है और उसके बाद की रूपरेखा क्या होगी। 

कब, किसे लगेगी वैक्सीन : मौजूदा गाइडलाइन के अनुसार पहले चरण में ये वैक्सीन सभी स्वास्थ्य कर्मियों को दी जानी है। दूसरे चरण में फ्रंटलाइन वर्करों और तीसरे चरण में 50 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को वैक्सीन दी जाएगी। इसके अतिरिक्त शुगर, बीपी, किडनी, कैंसर व हार्ट के मरीजों को भी यह वैक्सीन दी जाएगी। उनकी उम्र चाहे कुछ भी हो। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.