Move to Jagran APP

Corona Vaccination in Lucknow: कोविड-19 वैक्सीन के लिए इंतजार खत्म, व‍िशेष व‍िमान से लाया जा रहा लखनऊ

Corona Vaccination in Lucknow जिला प्रतिरक्षण अधिकारी व कोविड-19 वैक्सीन के नोडल प्रभारी डॉक्टर एमके सिंह ने बताया कि मंगलवार को शाम तक वैक्सीन के लखनऊ पहुंचने की सूचना स्वास्थ्य विभाग को प्राप्त हुई है। इसके लिए सभी तैयारियां हो चुकी हैं। अन्य जरूरी कार्रवाई की जा रही है।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Tue, 12 Jan 2021 01:02 PM (IST)Updated: Tue, 12 Jan 2021 02:18 PM (IST)
Corona Vaccination in Lucknow: कोविड-19 वैक्सीन के लिए इंतजार खत्म, व‍िशेष व‍िमान से लाया जा रहा लखनऊ
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश भर में 16 जनवरी से कोविड-19 वैक्सीन लगाए जाने का ऐलान किया है।

लखनऊ, [धर्मेन्द्र मिश्रा] महीनों से कोरोनावायरस का प्रकोप झेल रहे प्रदेशवासियों के लिए बड़ी खबर है। कोविड-19 वैक्सीन के लिए इंतजार अब खत्म होने जा रहा है। आज शाम तक यह वैक्सीन लखनऊ एयरपोर्ट से सीधे परिवार स्वास्थ्य एवं कल्याण मंत्रालय पहुंचेगी। वहां से फिर कोल्ड चैन हेड ऑफिस भेजी जाएगी। उसके बाद अलग-अलग कोल्ड चेन सेंटरों पर इसकी उपलब्धता सुनिश्चित कराई जाएगी। स्वास्थ्य विभाग ने मंगलवार को वैक्सीन के लखनऊ पहुंचने की पुष्टि की है। वैक्सीन पुणे से लखनऊ अमौसी एयरपोर्ट विशेष विमान से चार बजे पहुंंचेगी। अमौसी एयरपोर्ट पर सुरक्षा व्यवस्था CISF का विशेष दस्ता संभालेगा। एयरपोर्ट पर वैक्सीन विमान को कार्गो एरिया में खड़ा किया जाएगा। लखनऊ एयरपोर्ट से CISF की कड़ी सुरक्षा में राजधानी में वैक्सीन रखी जायेगी। लखनऊ से प्रदेश के सभी मण्डलों में वैक्सीन भेजी जाएगी और जिले के कमांड सेंटर्स से CHC और PHC तक भेजी जाएगी। जिन सेंटर्स पर वैक्सीन लगनी है वहां उसी दिन पहुंंचाई जाएगी। 

loksabha election banner

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी व कोविड-19 वैक्सीन के नोडल प्रभारी डॉक्टर एमके सिंह ने बताया कि मंगलवार को शाम तक वैक्सीन के लखनऊ पहुंचने की सूचना स्वास्थ्य विभाग को प्राप्त हुई है। इसके लिए सभी तैयारियां हो चुकी हैं। अन्य जरूरी कार्रवाई की जा रही है। वैक्सीन आने के बाद प्रोटोकॉल के तहत पहले एयरपोर्ट से सीधे स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय जाएगी। वहां से जरूरी आधिकारिक कार्रवाई किए जाने के बाद तमाम कोल्ड चेन सेंटरों को इसकी सप्लाई की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश भर में 16 जनवरी से कोविड-19 वैक्सीन लगाए जाने का ऐलान किया था। उसके बाद सोमवार को आधी रात बाद तड़के करीब तीन बजे पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से वैक्सीन की पहली खेप देश भर के कई हिस्सों के लिए रवाना की गई। मंगलवार को शाम तक इसकी एक खेप लखनऊ भी पहुंच जाएगी, जहां से प्रदेश के तमाम जिलों को इसकी सप्लाई सुनिश्चित कराई जाएगी। पहले चरण में यह वैक्सीन सभी स्वास्थ्य कर्मियों को दी जानी है। दूसरे चरण में फ्रंटलाइन वर्करों और तीसरे चरण में 50 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को वैक्सीन दी जाएगी। इसके अतिरिक्त शुगर, बीपी, किडनी, कैंसर व हार्ट के मरीजों को भी यह वैक्सीन दी जाएगी। उनकी उम्र चाहे कुछ भी हो। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.