Move to Jagran APP

CAT 2020 Results: 100 प्रतिशत अंक लाकर राहुल ने बढ़ाया लखनऊ का मान, मेधावियों ने साझा किए सक्‍सेस मंत्र

CAT 2020 Results कॉमन एडमीशन टेस्ट (कैट ) के आए परिणाम में राजधानी के मधावियों का परचम। शिवेंद्रू माथुर को 99.79 प्रणम निगम को 99.47 सुलेमान को 99.48 व अभिनय श्रीवास्तव को 99.11 परसेंटाइल मिला है। 99 परेंटाइल लाने वालों की लंबी कतार है।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Sun, 03 Jan 2021 10:16 AM (IST)Updated: Sun, 03 Jan 2021 10:16 AM (IST)
CAT 2020 Results: 100 प्रतिशत अंक लाकर राहुल ने बढ़ाया लखनऊ का मान, मेधावियों ने साझा किए सक्‍सेस मंत्र
CAT 2020 Results: कॉमन एडमीशन टेस्ट (कैट ) के आए परिणाम में राजधानी के मधावियों का परचम।

लखनऊ, जेएनएन। CAT 2020 Results: भारतीय प्रबंध संस्थान (आइआइएम)  इंदौर द्वारा 29 नवंबर को आयोजित कॉमन एडमीशन टेस्ट (कैट) का परिणाम शनिवार देर शाम घोषित किया गया। राजधानी के राहुल ने 100 परसेंटाइल लाकर शहर का मान बढ़ाया। लखनऊ के अन्य मेधावियों ने भी छाप छोड़ी। शिवेंद्रू माथुर को 99.79, प्रणम निगम को 99.47, सुलेमान को 99.48 व अभिनय श्रीवास्तव को 99.11  परसेंटाइल मिला है। 99 परेंटाइल लाने वालों की लंबी कतार है।

loksabha election banner

 कैट-2020 परीक्षा का परिणाम iimcat.ac.in पर अपलोड तो कर दिया गया, लेकिन देर शाम तक वेबसाइट न खुलने से अभ्यर्थी परेशान रहे। कोचिंग संचालक धीरेंद्र तिवारी ने बताया कि कोरोना संक्रमण के चलते इस बार तीन घंटे के बजाय दो घंटे का पेपर हुआ। इस परीक्षा के माध्यम से देश के 20 आइआइएम समेत 150 संस्थानों में एमबीए में प्रवेश होता है। राजधानी समेत देश भर में करीब दो लाख से विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हुए थे।

टूटा हाथ, नहीं मानी हार 

कैट में 99.15 परसेंटाइल हासिल करने वाले ऋषभ भाटिया का परीक्षा से एक माह पहले दुर्घटना में दायां हाथ टूट गया था। इसके बावजूद उन्होंने हार नहीं मानी और ऑनलाइन माध्यम से भरपूर तैयारी परीक्षा में अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन दिया।

हमेशा आप अपना सौ फीसदी दीजिए

रिपुदमन ने कैट परीक्षा में 98.52 अंक हासिल किए हैं। मूलत: सोनभद्र के रहने वाले रिपुदमन राव अलीगंज में रहकर नेशनल पीजी कॉलेज से बीएससी की पढ़ाई करने के साथ दो साल में कैट की कोचिंग भी कर रहे थे। उन्होंने बताया कि मैंने दूसरे प्रयास में यह परीक्षा उत्तीर्ण की है। पिता राजेंद्र कुमार राव सोनभद्र में प्राइवेट इंडस्ट्री में कार्यरत हैं और मां अंजना राव गृहिणी हैं। मैंने प्रतिदिन पांच से छह घंटे पढ़ाई का लक्ष्य निर्धारित कर रखा था। मुझे लगता है आपको जो भी हासिल करना है, उसके लिए प्रयास करना शुरू कर देना चाहिए। हमेशा आप अपना सौ फीसदी दीजिए।

दूसरी बार हासिल किए सौ फीसदी अंक

राहुल शर्मा ने दूसरी बार कैट परीक्षा में 100 फीसदी अंक प्राप्त किए हैं। मूलत: फरीदाबाद के रहने वाले राहुल राजधानी में एक संस्थान में कार्यरत हैं। बताते हैं कि पांच बार मैंने यह परीक्षा दी है, जिसमें 2016 में मेरे 100  फीसदी अंक आ चुके हैं। इसके अलावा तीन बार 99.99 अंक प्राप्त किए हैं। शुरुआत एक छात्र की तरह ही की, फिर और लोगों की पढ़ाई में मदद करने लगा। साथ ही साथ मुझे यह भी लगता था कि मुझे भी अपडेट रहना चाहिए, जिस वजह से मैंने भी परीक्षा देना शुरू किया। पिता राकेश चंद्र शर्मा रिटायर्ड हैं और मां कल्पना शर्मा गृहिणी हैं। 

कोचिंग के अलावा बनाए खुद के नोट्स

सुलेमान कजलबाश ने कैट में 99.48 अंक प्राप्त किए हैं। उन्होंने बताया कि दूसरे प्रयास में मैंने यह परीक्षा पास की है। माता डॉ. समीना शफी शिया पीजी कॉलेज में शिक्षक हैं। मैं अपनी सफलता का श्रेय अपने गुरु अभिषेक सिंघानिया को देता हूं, जिन्होंने पढ़ाई में मेरी सहायता की। मैंने पढ़ाई करने का समय निर्धारित कर रखा था, जिस वजह से यह सफलता अर्जित कर सका। कोचिंग में जो पढ़ाया जाता था, उस पर भी ध्यान देता था और इसके अलावा अपने भी नोट्स बनाए थे। 

हर विषय को गंभीरता से पढ़ा

ऋषभ गुप्ता ने कैट में 99 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं। उन्होंने बताया कि मैंने हमेशा टाइम टेबल बनाकर पढ़ाई की। जब आप पहले से किसी चीज के बारे में अनुमान लगाकर और एक व्यवस्थित ढंग से चलते हैं, तो परिणाम आपके पक्ष में होता है। मैं हर विषय को गंभीरता से पढ़ता हूं, क्योंकि सभी पर ध्यान देना जरूरी है। पिता राजेश कुमार गुप्ता बिजनेसमैन हैं और माता सरोज गुप्ता गृहिणी हैं। 

टाइम कोचिंग के 18 छात्रों के 99 परसेंटाइल

शहर की टाइम कोचिंग 18 छात्रों ने 99 से ज्यादा परसेंटाइल हासिल किए हैं। कोरोना संक्रमण काल में कोचिंग के शिक्षकों ने ऑनलाइन तैयारी कराई। निदेशक आशीष सिन्हा ने बताया कि कोचिंग के सक्षम कटियार ने 99.99 परसेंटाइल और मैथ्स में 100 परसेंटाइल हासिल कर गौरव बढ़ाया है। पीयूष त्रिवेदी ने 99.98 परसेंटाइल हासिल किए हैं। चिराग सिंग्वी ने 99.86 परसेंटाइल हासिल किया। प्रणव निगम ने 99.47 परसेंटाइल और बालकृष्ण ने 99.38 परसेंटाइल प्राप्त किए। भवप्रीत सिंह बत्रा ने 99.34 परसेंटाइल हासिल किए। शिखर महेंद्र ने 99.25 परसेंटाइल प्राप्त किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.