Move to Jagran APP

Love Jihad in UP : सीतापुर में लव जिहाद मामले में सात गिरफ्तार, मुख्‍य आरोपित समेत अगवा युवती की तलाश

Love Jihad in UP सीतापुर में 23 नवंबर की रात से अगवा हुई युवती को अभी तक पुलिस खोज न सकी। अभियुक्त के रिश्तेदार समेत करीब 10 और लोग भी पुलिस के घेरे में आए हैं। सात की गिरफ्तारी हो चुकी है। पुलिस की भूमिका की भी जांच।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Sat, 05 Dec 2020 07:09 PM (IST)Updated: Sun, 06 Dec 2020 05:45 AM (IST)
Love Jihad in UP : सीतापुर में लव जिहाद मामले में सात गिरफ्तार, मुख्‍य आरोपित समेत अगवा युवती की तलाश
Love Jihad in UP : सीतापुर में 23 नवंबर की रात से अगवा युवती को पुलिस खोज न सकी।

सीतापुर, जेंएनएन। Love Jihad in UP : उत्‍तर प्रदेश के सीतापुर में 23 नवंबर की रात से अगवा हुई युवती और मुख्य अभियुक्त को पुलिस अभी खोज नहीं पाई है। हालांकि, इस मामले में पुलिस ने सात लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। अभियुक्त के रिश्तेदार समेत करीब 10 और लोग भी पुलिस के घेरे में आए हैं। पुलिस ने इन्हें चिन्‍ह‍ित किया है। इन पर आरोप है कि इन लोगों ने आरोपित को पनाह दी है। इससे पहले प्रकरण में आठ नामजद हैं। मामला थाना तंबौर क्षेत्र के एक गांव का है। 

loksabha election banner

एएसपी-उत्तरी डॉ. राजीव दीक्षित का कहना है कि गांव का ही युवक युवती को बहला-फुसलाकर कहीं बाहर ले गया है। उनका कहना है कि इस मामले में पीड़ित परिवार की तरफ से 27 नवंबर को तंबौर थाने में प्रार्थना पत्र दिया गया। इसके बाद 27 नवंबर को ही प्रदेश में लागू हुए उप्र विधि विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध अध्यादेश-2020 के तहत अगवा किशोरी के मामले में अन्य धाराओं का भी समावेश किया गया है। इस मुकदमे में कुल आठ आरोपित नामजद है। सात की गिरफ्तारी हो चुकी है। एएसपी-उत्तरी ने बताया, अभियुक्तों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस की सात टीमें बनी हैं। इसमें स्वाट-सर्विलांस टीम भी लगी हैं। ये पुलिस टीमें प्रदेश के विभिन्न जिलों में और गैर राज्यों में भी संबंधित ठिकानों पर अभियुक्त की तलाश में छापेमारी कर रही हैं। फिलहाल इन टीमों को अभी तक सफलता नहीं मिल पाई है।

मुख्य आरोपित को छोड़ सब गिरफ्तार

अगवा युवती के मामले में मुख्य अभियुक्त जुबराइल, उसकी मां जन्नतुन, बहनोई उस्मान और भाई इजराइल व इजराइल की पत्नी अफसर जहां, मोइनुद्दीन के साथ ही रफीक, शमशाद के विरुद्ध नामजद मुकदमा है। इसमें मुख्य अभियुक्त जुबराइल अभी तक फरार है, इसके साथ ही अगवा हुई युवती भी है।

थानाध्यक्ष की भूमिका की भी हो रही जांच

एएसपी-उत्तरी ने बताया, अपहृत युवती के मामले में स्थानीय पुलिस की भूमिका की भी एसपी जांच करा रहे हैं। देखा जा रहा है कि प्रकरण में स्थानीय पुलिस द्वारा अपेक्षित गंभीरता का परिचय दिया गया है या नहीं, उनके (थानाध्यक्ष) द्वारा तत्परता पूर्वक कार्रवाई की गई है या नहीं, इस तरह विभिन्न बिंदुओं पर स्थानीय पुलिस की भूमिका की जांच शुरू हो गई है। 

पुलिस ने बढ़ाईं दो और धाराएं

अभियुक्त की नामजद मां जन्नतुन के बयान पर ने मुकदमे में शनिवार दो धाराएं और बढ़ाई हैं। इसमें युवक-युवती को जानबूझ कर घर में पनाह देना, युवती को मार डालने की आशंका के आरोप की धाराएं हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.