Move to Jagran APP

Newborn Care Week 2020: बीमार शिशुओं की पहचान कर किया जाएगा इलाज

Newborn Care Week 2020 नवजात शिशु देखभाल सप्ताह 15 से। शिशु मृत्यु दर कम करने के लिए सरकार की पहल 21 नवंबर तक चलेगा सप्ताह। कंगारू मदर केयर व स्तनपान को बढ़ावा देने तथा बीमार शिशुओं की पहचान कर उचित इलाज किया जाएगा।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Thu, 12 Nov 2020 03:52 AM (IST)Updated: Thu, 12 Nov 2020 03:52 AM (IST)
Newborn Care Week 2020: बीमार शिशुओं की पहचान कर किया जाएगा इलाज
Newborn Care Week 2020: नवजात शिशु देखभाल सप्ताह 15 से। शिशु मृत्यु दर कम करने के लिए सरकार की पहल।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। Newborn Care Week 2020: प्रदेश सरकार शिशु मृत्यु दर कम करने के लिए 15 से 21 नवंबर तक ‘नवजात शिशु देखभाल सप्ताह’ मनाने जा रही है। इसमें कंगारू, मदर केयर व स्तनपान को बढ़ावा देने तथा बीमार शिशुओं की पहचान कर उचित इलाज किया जाएगा। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन निदेशक अपर्णा उपाध्याय ने बुधवार को सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को इस संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश भेज दिए हैं। 

loksabha election banner

मिशन निदेशक ने कहा कि 15 नवंबर से पूरे प्रदेश में नवजात शिशु देखभाल सप्ताह मनाने के निर्देश दिए गए हैं। प्रसव चिकित्सालय में ही कराने व किसी शिशु को 48 घंटे से पहले छुट्टी न देने के लिए कहा गया है। इस दौरान जन समुदाय को शिशुओं की देखभाल की जानकारी दी जाएगी। जन्म से एक वर्ष तक के सभी शिशुओं को टीके लगाने के निर्देश दिए गए हैं। यदि कोई आशा टीके लगवाने में लापरवाही करती हैं, तो उसके खिलाफ कार्रवाई होगी।नवजात शिशु देखभाल सप्ताह में जनपद एवं ब्लाक स्तर पर वर्कशॉप, हेल्दी बेबी शो व प्रचार-प्रसार करने के लिए कहा गया है। बच्चों के शुरुआती एक हजार दिन बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। इस दौरान गर्भवती के खानपान का पूरा ध्यान रखना चाहिए। बच्चे को जन्म के पहले घंटे में मां का दूध अवश्य पिलाएं, क्योंकि यह बच्चे का पहला टीका होता है।

एक हजार में 43 नवजात की होती है

मृत्युभारत सरकार द्वारा जारी (एसआरएस-2018) की रिपोर्ट के मुताबिक प्रदेश में प्रति एक हजार 43 नवजात की मृत्यु होती है। इनमें से तीन चौथाई शिशुओं की मृत्यु जन्म के पहले माह में ही हो जाती है। जन्म के एक घंटे के भीतर स्तनपान और छह माह तक बच्चों को केवल मां का दूध दिए जाने से शिशु मृत्यु दर में 20 से 22 फीसद तक की कमी लाई जा सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.