लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। बेसिक शिक्षा अधिकारी शिक्षकों की सोमवार से आनलाइन विद्यालय आवंटन के लिए काउंसिलिंग कराएंगे। उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में नवनियुक्त 31277 शिक्षकों को इसी माह स्कूल मिल जाएगा। इसके लिए प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड साफ्टवेयर के माध्यम से प्रक्रिया पूरी करना है। जिलों में शिक्षक व विद्यालयों का चिह्नांकन किया जा रहा है। इसमें सबसे पहले 322 दिव्यांग महिला व 605 पुरुषों को स्कूल आवंटित होगा। फिर अन्य शिक्षकों को ऑनलाइन विकल्प देने का अवसर मिलेगा। 

परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 69 हजार शिक्षकों की भर्ती के सापेक्ष 31,277 सहायक अध्यापकों को नियुक्ति पत्र सौंपा जा चुका है। विद्यालय आवंटन के लिए 26 से 28 अक्टूबर तक जिलों में काउंसिलिंग होगी। विद्यालय आवंटन की प्रक्रिया 29 और 30 अक्टूबर को और 31 अक्टूबर से तीन नवंबर तक आवंटित विद्यालय में कार्यभार ग्रहण करना होगा। परिषद सचिव ने सभी बीएसए को आदेश दिया है कि वे नए शिक्षकों को उन स्कूलों में न भेजें जहां आरटीई नियमावली 2011 के तहत अध्यापक तैनात हों। दिव्यांग के अलावा 10190 महिला व 20160 पुरुष शिक्षकों को स्कूल आवंटित होगा।

बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 16 अक्टूबर को परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में चयनित 31,277 सहायक अध्यापकों को नियुक्ति पत्र वितरण का शुभारंभ किया था। इसके बाद प्रदेश के 68 जिलों में प्रभारी मंत्रियों और जनप्रतिनिधियों द्वारा चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र बांटे गए।

शिक्षकों को पहचान के लिए लाना होगा प्रमाण : बीएसए की ओर से घोषित समय सारिणी के अनुसार निर्धारित तारीख व समय पर सभी को उपस्थित होना होगा। शिक्षकों को नियुक्ति पत्र व पहचान के लिए वोटर आइडी, आधार या पैन कार्ड लाना होगा। स्कूलों की सूची चस्पा की जाएगी और प्रोजेक्टर के जरिए विद्यालयों की सूची स्क्रीन पर प्रदर्शित की जाएगी। ऑनलाइन विकल्प के आधार पर शिक्षक को आवंटित विद्यालय आदेश तत्काल दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें : नवनियुक्त शिक्षकों का ऑनलाइन होगा स्कूल आवंटन, जल्द मिलेगी लॉगइन आइडी

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस