Move to Jagran APP

Zero Tolerance on Corruption: भ्रष्टाचार पर CM योगी आदित्यनाथ का वार, घूसखोर होमगार्ड के जिला कमांडेंट बर्खास्त

Zero Tolerance on Corruption मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भ्रष्ट आचरण के विरुद्ध सख्त रुख अपनाते हुए जीरो टॉलरेंस की नीति के अनुरूप आर्थिक भ्रष्टाचार के दोषी तत्कालीन जिला कमांडेंट होमगार्ड विभाग बुलंदशहर मुकेश कुमार को सेवा से पदच्युत करने का आदेश दिया है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Mon, 19 Oct 2020 04:03 PM (IST)Updated: Mon, 19 Oct 2020 09:03 PM (IST)
Zero Tolerance on Corruption: भ्रष्टाचार पर CM योगी आदित्यनाथ का वार, घूसखोर होमगार्ड के जिला कमांडेंट बर्खास्त
भ्रष्टाचार तथा कार्य में शिथिलता पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जरा सी भी गुंजाइश नहीं रखी है।

लखनऊ, जेएनएन। भ्रष्टाचार तथा कार्य में शिथिलता पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जरा सी भी गुंजाइश नहीं रखी है। बुलंदशहर में होमगार्ड की ड्यूटी लगाने के लिए घूस लेने का मामला सामने आने के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने जिला कमांडेंट को बर्खास्त करने का निर्देश दिया, जिस पर तत्काल अमल भी कर लिया गया।

loksabha election banner

बुलंदशहर में होमगार्ड की शहर तथा गांव के क्षेत्र में ड्यूटी के लिए घूस लेते वीडियो वायरल होने के बाद जिला कमांडेंट बुलंदशहर मुकेश कुमार को निलंबित किया गया था। इसके बाद सोमवार को उनको सेवा से बर्खास्त कर दिया गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भ्रष्ट आचरण के विरुद्ध सख्त रुख अपनाते हुए जीरो टॉलरेंस की नीति के अनुरूप आर्थिक भ्रष्टाचार के दोषी तत्कालीन जिला कमांडेंट, होमगार्ड विभाग, बुलंदशहर, मुकेश कुमार को सेवा से पदच्युत करने का आदेश दिया है। 

मुकेश कुमार को लेकर बीते नवंबर में सोशल मीडिया पर तीन वीडियो वायरल हुए थे। वायरल वीडियो में मुकेश कुमार होमगार्ड स्वयंसेवकों की विभिन्न प्रकार की ड्यूटी के लिए रुपये लेकर अपने जेब मे रखते हुये दिख रहे थे। वीडियो क्लिप में हो रही वार्ता में साफ था कि यह रुपये जिला कमांडेंट होमगार्ड को ड्यूटी देने के एवज में ले रहे हैं। इसके बाद मामले की गंभीरता को देखते हुए शासन ने तत्काल इसकी पड़ताल कराई। प्रारंभिक जांच डिप्टी कमांडेंट जनरल होमगार्ड, आगरा के स्तर से हुई, जिनकी रिपोर्ट के आधार पर आरोपित मुकेश को निलंबित कर विधिक कार्रवाई शुरू कर दी गई थी। वहीं विस्तृत जांच के लिए विवेक कुमार सिंह, डिप्टी कमांडेंट जनरल, केंद्रीय प्रशिक्षण संस्थान लखनऊ को जांच अधिकारी बनाया गया। इसमें भी जिला कमांडेंट मुकेश के खिलाफ सभी आरोप सही पाए गए।

इस प्रकरण में आरोपित मुकेश ने वीडियो को कूटरचित बताते हुए खुद को निर्दोष बताया था। इसके बाद इस वीडियो का परीक्षण विधि विज्ञान प्रयोगशाला, लखनऊ में कराया गया, जहां तीनों वीडियो क्लिप में किसी तरह की छेड़छाड़ की पुष्टि नहीं हुई। इसके बाद अब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निलंबित जिला कमांडेंट को सेवा से पदच्युत करने का आदेश दिया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.