Move to Jagran APP

UP Scholarship : लखनऊ के 4316 संस्थानों ने नहीं अपडेट की KYC, बढ़ सकती है विद्यार्थियों की परेशानी

UP Scholarship Update शहर के 4659 शैक्षिक संस्थानों में 4316 ने अभी तक केवाइसी अपडेट नहीं की है। मात्र 343 संस्थानों ने ही केवाइसी भरी है जिनमें से 16 को मंजूरी नहीं मिली। इसका सीधा खामियाजा शहर के हजारों अल्पसंख्यक विद्यार्थियों को भुगतना पड़ेगा।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Mon, 19 Oct 2020 02:50 PM (IST)Updated: Mon, 19 Oct 2020 02:50 PM (IST)
UP Scholarship : लखनऊ के  4316 संस्थानों ने नहीं अपडेट की KYC, बढ़ सकती है विद्यार्थियों की परेशानी
छात्रवृत्ति पाने के लिए शैक्षिक संस्थानों को नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर केवाइसी अपडेट न होने का मामला।

लखनऊ, जेएनएन। UP Scholarship : गरीब अल्पसंख्यक युवाओं को शिक्षित बनाकर मुख्य धारा से जोड़ने के लिए केंद्रीय अल्पसंख्यक विभाग की ओर से अल्पसंख्यक विद्यार्थियों (मुस्लिम, सिख, ईसाई, जैन, बौद्ध एवं पारसी) को छात्रवृत्ति दी जाती है। छात्रवृत्ति पाने के लिए शैक्षिक संस्थानों को नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर केवाइसी अपडेट करनी होती है, लेकिन इसबार शहर के 4659 शैक्षिक संस्थानों में 4316 ने अभी तक केवाइसी अपडेट नहीं की है। मात्र 343 संस्थानों ने ही केवाइसी भरी है, जिनमें से 16 को मंजूरी नहीं मिली। 

prime article banner

इसका सीधा खामियाजा शहर के हजारों अल्पसंख्यक विद्यार्थियों को भुगतना पड़ेगा। विभाग की ओर से अल्पसंख्यक छात्र-छात्राओं की छात्रवृत्ति योजनाएं नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल के माध्यम से संचालित की जाती हैं। वर्ष 2020-21 के सत्र के लिए भारत सरकार ने सभी शैक्षिक संस्थानों को अल्पसंख्यक विभाग से केवाइसी अपडेट कराने के निर्देश दिए थे। जिले के परिषदीय, राजकीय सहायता व मान्यता प्राप्त और मदरसों को मिलाकर प्रदेशभर में 270723 शैक्षिक संस्थान हैं, जिसमें करीब 252485 ने अभी तक केवाइसी अपडेट नहीं की है। ऐसे में उन्हें छात्रवृत्ति का लाभ नहीं मिल सकेगा।

क्या कहते हैं अफसर ?

जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी बालेंदु कुमार द्विवेदी के मुताबिक, जिन शैक्षिक संस्थानों ने नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर अभी तक केवाइसी अपडेट नहीं की है, उनके खिलाफ कार्रवाई करने के लिए शिक्षा विभाग को पत्र लिखा गया है। समय रहते सभी औपचारिक्ताएं पूरी करा ली जाएंगी जिससे विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति मिल सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.