Move to Jagran APP

Lucknow Coronavirus News Update: लखनऊ में 197 मिले कोरोना संक्रमित, डफरिन अस्पताल के डॉक्टर समेत पांच की मौत

Lucknow Coronavirus News Update अब लखनऊ में 2848 कोरोना संक्रमित हो गए हैं। डफरिन अस्पताल के बाल रोग विशेषज्ञ का निधन हो गया है।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Wed, 15 Jul 2020 07:34 AM (IST)Updated: Wed, 15 Jul 2020 11:34 PM (IST)
Lucknow Coronavirus News Update: लखनऊ में 197 मिले कोरोना संक्रमित, डफरिन अस्पताल के डॉक्टर समेत पांच की मौत
Lucknow Coronavirus News Update: लखनऊ में 197 मिले कोरोना संक्रमित, डफरिन अस्पताल के डॉक्टर समेत पांच की मौत

लखनऊ, जेएनएन। Lucknow Coronavirus News Update: उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। बुधवार को राजधानी लखनऊ स्थित नगर निगम में दो अधिकारी और नौ कर्मचारियों में कोरोना संक्रमण पाया गया। 48 घंटे के लिए नगर निगम मुख्यालय बंद किया गया है। वहीं, कुल 197 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है। ऐसे में अब शहर में 2848 कोरोना संक्रमित हो गए हैं। वहीं, पांच मरीजों की कोरोना से मौत हो गई। इसमें डफरिन अस्पताल के बाल रोग विशेषज्ञ का निधन हो गया है। वहीं, चार और मरीजों की विभिन्न अस्पतालों में कोरोना से सांसें थम गई हैं। उधर, अयोध्या में दो सिपाही समेत 33 नए संक्रमित मिले हैं। उधर, राम मनोहर लोहिया अस्पताल लखनऊ में भर्ती अयोध्या निवासी महिला की मौत हो गई। कोरोना पॉजिटिव आने के बाद गंभीर अवस्था में लखनऊ में भर्ती कराई गई थी। जनपद में यह दूसरी मौत है।   

loksabha election banner

अयोध्या: दो सिपाही समेत जिले में मिले 33 कोरोना संक्रमित 

जिले में बुधवार को भी कोरोना संक्रमितों की संख्या 33 आई है। पुलिस लाईन के 24 वर्षीय एक सिपाही व रामजन्मभूमि में तैनात सिपाही की भी रिपोर्ट पॉजिटिव है। पिछले तीन दिनों का एक हजार के करीब पेंडिंग पड़े नमूनों में से करीब चार सौ की आई रिपोर्ट में 33 संक्रमित मिले है। इसमें शहर के रिकाबगंज, सहादतगंज, फतेहगंज, वजीरगंज जप्ती,  खजूहाकुंड अयोध्या, विकासखंड तारुन, पूराबाजार मसौधा क्षेत्र के लोग संक्रमित पाये गये है। लगातार तीसरे दिन इतनी बड़ी संख्या में संक्रमित मरीजों के मिलने पर  प्रशासन भी परेशान नजर आ रहा है।

बहराइच में 18 और मिले कोरोना संक्रमित, संख्या हुई 195

जिले में कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। बुधवार को 18 और कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। जिले में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 195 हो गई है। सीएमओ डॉ एसके सिंह ने बताया कि चार संदिग्ध जिला अस्पताल के टू नॉट मशीन से हुई सैंपल जांच में कोरोना संक्रमित  पाए गए हैं, जबकि डॉ. राम मनोहर लोहिया कैंसर इंस्टिट्यूट लखनऊ की जांच में 14 कोरोना  संक्रमित मिले हैं। इस तरह कुल 18 संक्रमित पाए गए हैं। इन सभी को कोविड अस्पताल चितौरा में शिफ्ट किया गया है। उन्होंने बताया कि संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों की खोजबीन कर उनका भी सैंपल भरा जाएगा। सीएमओ ने बताया कि 135 संक्रमित स्वस्थ होकर अपने घर पहुंच गए हैं।

गोंडा: नौ और मिले कोरोना पॉजिटिव

जिले में बुधवार की शाम को आई रिपोर्ट में नौ और लोग पॉजिटिव पाए गए हैं। इन्हें लेवल वन कोविड हास्पिटल में शिफ्ट किया जा रहा है।  बुधवार शाम आई रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना के नए मामलों में चार शहर के हैं। शेष अन्य ग्रामीण इलाके के हैं। मनकापुर के दो, बालपुर,धानेपुर व नवाबगंज के एक- एक मरीज शामिल हैं।

 यह भी पढ़ें : CoronaVirus News Lucknow Update: बसों की सजावट में लगे छह रोडवेजकर्मी निकले कोरोना संक्रमित, मचा हड़कंप

सुल्तानपुर: एक्सप्रेसवे के 34 कर्मी समेत 40 कोरोना पॉजिटिव 

जिले में लखनऊ के वीरबल साहनी इंस्टिट्यूट ऑफ पालियो बॉटनी लैब से बुधवार को प्राप्त हुई 324 की रिपोर्ट में 40 लोगों को कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इसमें 34 लोग जयसिंहपुर विकास खंड में पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के निर्माण कार्य में लगे कैंप कार्यालय-2 निदूरा बिरसिंहपुर प्लांट से ही शामिल हैं। पूर्व में पॉजिटिव पाए गए छह मरीजों को स्वस्थ होने पर छुट्टी दे दी गई। संक्रमित मरीजों को इलाज के लिए कोविड केयर सेंटर में भर्ती करा दिया गया है। 

राजधानी में मंगलवार को मिले 152 लोग संक्रमित

राजधानी में मंगलवार को कोरोना से 152 लोग संक्रमण पाए गए। इसमें आशियाना स्थित एंबुलेंस सेवा 102 के 11 कर्मचारी शामिल हैं। वहीं, गोमतीनगर व अलीगंज में यह संक्रमण बढ़ रहा है। गोमतीनगर में 12 व अलीगंज में 10 लोग वायरस की गिरफ्त में आ गए हैं। उधर अमीनाबाद में छह, चौक में पांच लोग संक्रमण की चपेट में आ गए हैं। गनेशपुर में आठ, रायबरेली रोड में पांच और जानकीपुरम में भी छह लोग पॉजिटिव मिले हैं। वही पॉजिटिव पाए गए मरीजों के कांटेक्ट ट्रेसिंग के आधार पर 828 लोगों के नमूने एकत्र कर जांच के लिए भेजे गए। इंदिरानगर में 11 व आलमबाग में छह लोग संक्रमित मिले। दोनों ही जगह हालात लगातार बेकाबू होते जा रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग यहां बड़े पैमाने पर नमूने लिए ले रहा है। लोगों को सावधानी बरतने के लिए जागरूक किया जा रहा है। बावजूद इसके संक्रमण थमने का नाम नहीं ले रहा है। दोनों इलाकों से अब तक 50 से ज्यादा लोग पॉजिटिव मिल चुके हैं। डालीगंज में मंगलवार को तीन और लोग संक्रमण की चपेट में आ गए हैं। इनमें हसनगंज इलाके में दो मरीज मिले हैं।

 यह भी पढ़ें : Coronavirus News Ayodhya Update : चंपत राय का सहयोगी मिला कोरोना संक्रमित

मास्क के प्रति जागरूक नहीं

राजधानी में संक्रमित मरीजों की संख्या बेतहाशा बढ़ रही है। बावजूद इसके लोग जागरुक नहीं हैं। बगैर मास्क के लोगों को इधर-उधर आते जाते देखा जा सकता है। यहां तक कि दुकानदार, फल विक्रेता, सब्जी विक्रेता भी मास्क का प्रयोग नहीं कर रहे हैं । वहीं जो मास्क इस्तेमाल भी कर रहे हैं वो उसका सही तरीके से प्रयोग नहीं कर रहे और गले में बस लटकाए दिखाई देते हैं।

54 नए कंटेनमेंटजोन बनाने के लिए डीएम को लिखा पत्र

स्वास्थ्य विभाग द्वारा 54 नए कंटेनमेंट जोन बनाने की सिफारिश डीएम को भेजी गई है। यह वह इलाके हैं जहां मंगलवार को संक्रमित मरीज मिले हैं। वहीं 18 कंटेनमेंट जोन को हटा दिया गया है।

यहां मिले मरीज

  • राजाजीपुरम, डालीगंज, गोलागंज, निरालानगर, खदरा, सरोजनी नायडू मार्ग, हैदराबाद, नरही, तेलीबाग, ऐशबाग, अमेठी, यासीनगंज, विकासनगर, अमौसी, मशंकगंज, राजेन्द्रनगर, शारदानगर, ताल कटोरा में एक-एक लोग पॉजिटिव मिले हैं।
  • सरोजनीनगर, मोहनलालगंज, हसनगंज, कृष्णानगर, ओमेक्स सिटी, वृन्दावन, बालागंज, रकाबगंज क्षेत्र के दो-दो लोग संक्रमित मिले हैं।
  • मानसनगर, हजरतगंज, महानगर, वाला कदर रोड, निशातगंज व ओमैक्स रेजीडेन्सी के तीन-तीन लोग वायरस की चपेट में आ गए हैं।
  • ठाकुरगंज व एलडीए कॉलोनी में चार-चार लोग पॉजिटिव मिले हैं।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.