Move to Jagran APP

UP CoronaVirus News Update: UP में बढ़ता जा रहा संक्रमितों का आंकड़ा, 8729 लोग पॉजिटिव

UP CoronaVirus News Update लखनऊ के KGMU में 1453 सैंपल में 78 पॉजिटिव केस सामने आए हैं। इसके साथ ही आज कानपुर में नौ तथा सिद्धार्थनगर में चार नये मामले सामने आए हैं।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Tue, 02 Jun 2020 12:46 PM (IST)Updated: Tue, 02 Jun 2020 11:11 PM (IST)
UP CoronaVirus News Update: UP में बढ़ता जा रहा संक्रमितों का आंकड़ा, 8729 लोग पॉजिटिव
UP CoronaVirus News Update: UP में बढ़ता जा रहा संक्रमितों का आंकड़ा, 8729 लोग पॉजिटिव

लखनऊ, जेएनएन। UP CoronaVirus News Update : वैश्विक महामारी कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के तमाम उपाय के बाद भी इसका कहर बढ़ता जा रहा है। प्रदेश में सोमवार को 296 संक्रमित मिलने के बाद आज यानी मंगलवार को भी 369 संक्रमित मिलने से पॉजिटिव केस की संख्या में इजाफा होता जा रहा है। यूपी में एक्टिव केस की संख्या 3324 है, जबकि 5176 संक्रमित स्वस्थ होकर अस्पताल से डिस्चार्ज हो गए हैं।

loksabha election banner

लखनऊ के किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी में 1453 सैंपल में 78 पॉजिटिव केस सामने आए हैं। इसके साथ ही आज कानपुर में नौ तथा सिद्धार्थनगर में चार नये मामले सामने आए हैं। कानपुर में सैंपल की जांच मेडिकल कॉलेज में हुई थी जबकि सिद्धार्थनगर के सैंपल की जांच गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज में हुई थी। इस तरह से अब तक कुल 8729 लोग पॉजिटिव हैं। प्रदेश में इसके कहर से मृतकों की संख्या भी 234 हो गई है। आगरा तथा मेरठ में स्थिति अभी भी काफी खराब है।

किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी ने सोमवार रात जांच के बाद मंगलवार को जिन 1453 सैंपल की रिपोर्ट दी है, उसमें 78 कोरोना पॉजिटिव हैं। इनमें लखनऊ व मुरादाबाद के 14-14, कन्नौज के 13, सम्भल व हरदोई के आठ-आठ, शाहजहांपुर व बाराबंकी के सात-सात, उन्नाव व अयोध्या के तीन-तीन तथा प्रयागराज का एक सैंपल है। इसके साथ ही मंगलवार को कानपुर के नौ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव है। यह सभी अप्रवासी कामगार यहां दिल्ली तथा गोवा से लौटे हैं।

बागपत के खेकड़ा में आढ़ती की पत्नी और बेटी कोरोना पॉजिटिव पाये गए हैं। डिप्टी सीएमओ डॉ. यशवीर सिंह ने पुष्टि करते हुए कहा कि जिले में पॉजिटिवों की संख्या 48 हो गई है। एक्टिव केस 21 और 26 ठीक हो चुके हैं। एक व्यक्ति की कोरोना वायरस से मौत हो चुकी है।

कानपुर का पतारा ब्लॉक नया हॉट स्पॉट

कानपुर शहर में प्रवासियों के आगमन के बाद से कोरोना पॉजिटिव की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। मंगलवार को नौ और में कोरोना के संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसमें गोवा व दिल्ली से वापस आए प्रवासी कामगार युवक हैं, जबकि एक महिला उन्नाव जिले के शुक्लागंज के चंपानगर की रहने वाली है।

पतारा के हिरनी गांव का 19 वर्षीय युवक है, जो हाल में गोवा से लौटा है। पतारा के तारागांव निवासी 22 वर्षीय युवक दिल्ली से वापस आया है। वहीं डफरिन अस्पताल परिसर में रहने वाले 80 वर्षीय बुजुर्ग और उनका साथ वर्षीय पौत्र भी कोरोना पॉजिटिव आया है। बिल्हौर के वैष्णव नगर निवासी मां बेटा में भी संक्रमण की पुष्टि हुई है। शहर के डिप्टी पड़ाव के लक्ष्मी पुरवा निवासी 48 वर्षीय अधेड़ और चकेरी के सुजातगंज का 42 वर्षीय युवक भी कोरोना पॉजिटिव आए हैं। इन सभी को मेडिकल टीमों ने मंधना स्थित रामा मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

सीएमओ, कानपुर नगर, डॉ. अशोक शुक्ला ने बताया कि जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज की कोविड-19 लैब से मंगलवार सुबह नौ की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसमें दो प्रवासी कामगार युवक हैं, जो गोवा एवं दिल्ली से लौटे हैं। इसके अलावा महिला उन्नाव जिले की है। उन्नाव जिले के सीएमओ एवं डीएम को सूचना भेजी गई है। अब जिले में कोरोना पॉजिटिव 385 हो गए हैं। यहां पर 11 लोगों की की मौत हो चुकी है, जबकि 305 स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं। अब एक्टिव केस 69 हो गए हैं।

कन्नौज में 12 नये संक्रमित

इत्रनगरी कन्नौज में प्रवासी लोगों के साथ उनके संपर्क में आए लोगों में कोरोना संक्रमण मिलने का सिलसिला जारी है। मंगलवार को 55 लोगों की जांच रिपोर्ट आई, जिसमें 12 नए संक्रमित मरीज मिले हैं। इनमें छिबरामऊ की पुरानी गल्ला मंडी में एक ही परिवार के 10 लोग संक्रमित निकले है। यह लोग गुरुग्राम से आईं मां-बेटी के संपर्क में आए थे। वहीं, छिबरामऊ के ही निगोह खास गांव में एक युवक कोरोना पॉजिटिव मिला है, तो कन्नौज के हाजीगंज मोहल्ले में मुंबई से लौटे एक युवक में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। तीनों स्थान पहले से ही हॉटस्पॉट हैं। अब तक 72 लोग पॉजिटिव मिल चुके हैं। इसमें 25 लोग स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं, जबकि 47 एक्टिव केस हैं।

सिद्धार्थनगर में 208 निगेटिव तथा चार नए पॉजिटिव

सिद्धार्थनगर में बीआरडी मेडिकल कालेज गोरखपुर से मंगलवार को 212 नमूनों की जांच रिपोर्ट जारी हुई। इसमें 208 लोग निगेटिव और चार कोरोना पॉजिटिव पाए गए। जिलों में पॉजिटिव की कुल संख्या 125 हो गई है। 42 लोग स्वस्थ हुए हैं।

इससे पहले प्रदेश में सोमवार को 8011 नमूनों की जांच रिपोर्ट में 296 लोग संक्रमित पाए गए। आज भी सुबह की रिपोर्ट आकंड़ा काफी बढऩे की ओर इशारा कर रही है। किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिर्टी में सोमवार रात सैंपल की जांच की गई थी। सोमवार को उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, मेरठ में दो व आगरा में एक और कोरोना संक्रमित की मौत हो गई है। इन्हें मिलाकर अब तक प्रदेश में कुल 227 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है। उधर कोरोना संक्रमित मरीजों के स्वस्थ होने की रफ्तार भी काफी तेज है। बीते 24 घंटे में 187 और रोगियों के स्वस्थ होने के साथ अब तक कुल 5030 मरीज ठीक हो चुके हैं। यानी 60.1 प्रतिशत रोगी अब तक स्वस्थ हुए हैं जो कि राष्ट्रीय औसत से काफी अच्छा है। नए मिले मरीजों में 123 प्रवासी श्रमिक हैं और अब तक कुल 2288 प्रवासी मजदूर संक्रमित पाए जा चुके है। यह कुल मरीजों का 27 प्रतिशत है। प्रदेश में अब कुल 3109 एक्टिव केस हैं।

सोमवार को मिले 296 नए संक्रमितों में मुरादाबाद में नौ, संभल में आठ, गाजियाबाद में 12, नोएडा में 17, अलीगढ़ में चार, शाहजहांपुर में चार, आगरा में आठ, कासगंज में दो, मैनपुरी में सात, एटा में तीन, अमेठी में दो, बाराबंकी, हरदोई, बहराइच व श्रावस्ती में तीन-तीन, लखनऊ व बस्ती में 16-16, संतकबीरनगर में 24, वहीं, मेरठ में 10, बुलंदशहर व बिजनौर में चार-चार, सहारनपुर में 05, बागपत में तीन, मुजफ्फरनगर में छह, महराजगंज व देवरिया में तीन-तीन, कुशीनगर व सिद्धार्थनगर में सात-सात, कानपुर में आठ, उन्नाव में दो, फतेहपुर में चार, फर्रूखाबाद में दो, प्रयागराज में चार व कौशांबी में एक, इटावा व कन्नौज में तीन-तीन व बरेली, बदायूं, रायबरेली, सीतापुर, लखीमपुर व हमीरपुर में एक-एक मरीज शामिल हैैं।

प्रदेश के 11 जिलों में 10 से कम एक्टिव केस हैं। इनमें ललितपुर में दो, हमीरपुर में एक, सोनभद्र में छह, महोबा में आठ, चंदौली में आठ, बांदा में दो, जालौन में तीन, सीतापुर में तीन, बदायूं में आठ, कौशांबी में आठ और कासगंज में सात एक्टिव केस हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.