Move to Jagran APP

UP CoronaVirus News Update : कोरोना वायरस से आठ लोगों की मौत, 60 फीसद संक्रमित हुए ठीक

UP CoronaVirus News Update देश में सुहागनगरी के नाम से विख्यात फिरोजाबाद में बहुजन समाज पार्टी की पार्षद ने कोरोना वायरस के संक्रमण से दम तोड़ दिया।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sat, 30 May 2020 12:49 PM (IST)Updated: Sat, 30 May 2020 10:39 PM (IST)
UP CoronaVirus News Update : कोरोना वायरस से आठ लोगों की मौत, 60 फीसद संक्रमित हुए ठीक
UP CoronaVirus News Update : कोरोना वायरस से आठ लोगों की मौत, 60 फीसद संक्रमित हुए ठीक

लखनऊ, जेएनएन। UP CoronaVirus News Update : वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण में उत्तर प्रदेश में अपना पांव तेजी से जमा लिया है। योगी आदित्यनाथ सरकार संक्रमण पर अंकुश लगाने के प्रयास में लगी है, लेकिन मृतकों तथा संक्रमितों की संख्या में इजाफा होता जा रहा है। यूपी में कोरोना वायरस से बीते 24 घंटे में आठ लोगों की मौत हो गई। अब तक प्रदेश में 213 लोग अपनी जान गवां चुके हैं। वहीं शनिवार को प्रदेश भर में 8386 नमूनों की रिपोर्ट आई और इसमें से 8106 की रिपोर्ट निगेटिव आई यानी इनमें वायरस नहीं पाया गया। वहीं 262 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। अब कुल मरीजों का आंकड़ा 7701 पहुंच गया है। वहीं यूपी में स्वस्थ होने वाले लोगों की रफ्तार भी काफी तेज है। अभी तक कुल मरीजों में से 4651 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। यानी 60.3 प्रतिशत रोगी ठीक हो चुके हैं।

loksabha election banner
यूपी में बीते 24 घंटे में 56 प्रवासी श्रमिक संक्रमित पाए गए और अब तक 2068 पॉजिटिव पाए जा चुके हैं। अभी तक मिले कुल मरीजों में से 27 फीसद प्रवासी मजदूर हैं। वहीं अब 2837 एक्टिव केस हैं। यूपी में बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस से जिन लोगों की मौत हुई उनमें फीरोजाबाद में एक, मेरठ में एक और मुरादाबाद, सिद्धार्थनगर, झांसी, एटा, फर्रुखाबाद और हापुड़ का एक-एक मरीज शामिल हैं। फिलहाल अब तक 213 लोग इस वायरस से अपनी जान गवां चुके हैं।

यूपी में शनिवार को जो 262 नए मरीज पाए गए उनमें अमेठी में 43, आगरा में दो, मेरठ में 11, नोएडा में 23, लखनऊ में चार, कानपुर में एक, गाजियाबाद में 17, सहारनपुर में नौ, फिरोजाबाद में आठ, मुरादाबाद में 12, वाराणसी में दो, बस्ती में 11, बाराबंकी में पांच, अलीगढ़ में दो, हापुड़ में चार, बुलंदशहर में आठ, अयोध्या में पांच, सिद्धार्थनगर में तीन, गाजीपुर में दो, बिजनौर में सात, प्रयागराज में चार, संभल में एक, बहराइच में चार, सुल्तानपुर में चार, प्रतापगढ़ में एक, गोरखपुर में दो, मुजफ्फरनगर में एक, लखीमपुर खीरी में तीन, अंबेडकरनगर में पांच, अमरोहा में एक, कन्नौज में 12, महाराजगंज में दो, इटावा में दो, पीलीभीत में एक, सीतापुर में एक, बागपत में 10, बलरामपुर में दो, भदोही में एक, मैनपुरी में तीन, चित्रकूट में एक, फर्रुखाबाद में दो, उन्नाव में तीन, एटा में चार, हाथरस में पांच और मऊ, चंदौली, कानपुर देहात, शाहजहांपुर, कासगंज, महोबा, सोनभद्र व हमीरपुर में एक-एक रोगी पाया मिला है।

अभी तक 279288 लोगों के नमूनें जांच के लिए प्रयोगशाला भेजे जा चुके हैं और इसमें से 270160 की रिपोर्ट निगेटिव आई है। यानी इनमें कोरोना वायरस नहीं पाया गया। वहीं 1427 लोगों की रिपोर्ट आना अभी बाकी है। दूसरे राज्यों से लौटे 1111869 प्रवासी श्रमिकों की स्क्रीनिंग अब तक की जा चुकी है। इसमें से 67526 लोगों की कोरोना जांच के लिए नमूनें लैब भेजे जा चुके हैं। उधर प्रदेश भर में शनिवार को विभिन्न अस्पतालों में 2938 संदिग्ध रोगियों को भर्ती करवाया गया।

देश में सुहागनगरी के नाम से विख्यात फिरोजाबाद में बहुजन समाज पार्टी की पार्षद ने कोरोना वायरस के संक्रमण से दम तोड़ दिया। इस तरह से प्रदेश में अब मृतकों की संख्या 206 हो गई है, जबकि संक्रमितों का दायरा भी बढ़ता जा रहा है। फीरोजाबाद में कोविड अस्पताल में तीन दिन से भर्ती बहुजन समाज पार्टी की पार्षद की आज मौत हो गई। आगरा में कराई जांच में उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। जिले में अब तक 11 संक्रमितों की मौत हो चुकी है। जबकि अब तक 236 संक्रमित मिले हैं।

मेरठ में भी एक ही परिवार की छह महिलाओं की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आने के बाद से खलबली मची है। इनमें पांच महिलाएं हैं और एक ढाई वर्ष की बच्ची है। थाना कोतवाली में जामा मस्जिद तहसील मेरठ निवासी एक हैंडलूम व्यापारी की मौत हो गई थी। उनके घर में छह सदस्यों की रिपोर्ट पाजिटिव आने से मोहल्ले में हड़कंप मच गया। इसमें पांच महिलाएं और एक ढाई साल की बच्ची भी शामिल है। सभी मरीजों को कोविड केंद्रों में भर्ती करा दिया है।

प्रदेश में शुक्रवार को 275 कोरोना संक्रमितों में अमेठी में सर्वाधिक 37, गाजियाबाद में 16, नोएडा में 10, अलीगढ़ में 14, बहराइच, प्रतापगढ़ में दो-दो, सुल्तानपुर में पांच, बाराबंकी व गोंडा में तीन-तीन, अयोध्या में नौ, बलरामपुर व लखीमपुर में एक-एक, अंबेडकरनगर में पांच, हरदोई में सात, लखनऊ में 11, बस्ती में तीन, संतकबीरनगर में एक, गोरखपुर में तीन, देवरिया, कुशीनगर, कानपुर देहात, महोबा, कन्नौज, अमरोहा, बुलंदशहर, शामली में एक-एक, सिद्धार्थनगर में सात, कानपुर में 15, चित्रकूट, इटावा व फतेहपुर व रामपुर में तीन-तीन, मेरठ में 11, बिजनौर में सात, सहारनपुर में आठ, मुजफ्फरनगर में 12, शामली में एक, बागपत, एटा में दो-दो, आगरा में पांच, फीरोजाबाद में छह कोरोना संक्रमित शामिल हैैं। इस तरह अब तक कुल 7445 मरीज मिल चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.