Move to Jagran APP

LockDown Extension: लॉकडाउन दो सप्ताह बढ़ाने के संकेत, पाबंदियों में मिलेगी ढील

LockDown Extension ताजनगरी आगरा के साथ ही मेरठ लखनऊ कानपुर मुरादाबाद सहारनपुर गौतमबुद्धनगर व गाजियाबाद में कोरोना वायरस का असर कम नहीं हो रहा है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Fri, 29 May 2020 05:46 PM (IST)Updated: Sat, 30 May 2020 07:50 AM (IST)
LockDown Extension: लॉकडाउन दो सप्ताह बढ़ाने के संकेत, पाबंदियों में मिलेगी ढील
LockDown Extension: लॉकडाउन दो सप्ताह बढ़ाने के संकेत, पाबंदियों में मिलेगी ढील

लखनऊ, जेएनएन।LockDown Extension:कोरोना वायरस के इस बीच संक्रमण की गति को देखते हुए हुए देश में एक बार फिर दो सप्ताह का लॉकडाउन तय माना जा रहा है। जिन शहरों में इसका असर काफी व्यापक है, वहां को छोड़कर अन्य जगहों पर पाबंदियों में भी ढील मिलने की बात भी तय है। 

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश में ताजनगरी आगरा के साथ ही मेरठ, लखनऊ, कानपुर, मुरादाबाद, सहारनपुर, गौतमबुद्धनगर व गाजियाबाद में इसका असर कम नहीं हो रहा है। तमाम जतन के बाद भी बीते हफ्ते संक्रमितों तथा मौत की संख्या में रिकार्ड बढ़ोतरी होने से मामला काफी गंभीर होता जा रहा है। बीते दिनों गृह मंत्री अमित शाह की मुख्यमंत्रियों के साथ रायशुमारी के बाद भी लॉकडाउन के बढऩे के संकेत मिलने लगे थे।

लॉकडाउन 4.0 की अवधि 31 मई तक है। इसके बाद इसका बढ़ता तय है। पीएम नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह के बीच आज बैठक में कोरोना संकट और लॉकडाउन की समीक्षा की गई। माना जा रहा है कि इसके बाद गृह मंत्री अमित शाह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों की राय से प्रधानमंंत्री को अवगत कराया। इसके बाद से ही चर्चा ने गति पकड़ ली कि लॉकडाउन को दो सप्ताह तक और बढ़ाया जा सकता है।

जनता को लॉकडाउन के पांचवें चरण का सामना करना होगा। केंद्र से राज्य स्तर तक चल रहे मंथन से इशारा मिल रहा है कि पांचवें चरण में जनता के लिए बंदिशें पहले से कुछ और ढीली हो सकती हैं। उत्तर प्रदेश की सरकार तो संदेश पहुंचा चुकी है कि यूपी में बड़ी संख्या में प्रवासियों की वापसी के चलते हालात चुनौतीपूर्ण भले हों, लेकिन हालात पूरी तरह नियंत्रण में हैं। 

उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण ने जिस तेजी से पैर पसारे हैं, उसी रफ्तार से उससे निपटने के प्रबंध भी मजबूत हुए हैं। कोरोना संक्रमण के बाद ठीक होकर घर पहुंच रहे मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। यही वजह है कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार भी लॉकडाउन में चरण दर चरण ढील देती चली गई। अब पांचवें चरण यानी लॉकडाउन-5 के लिए कसरत शुरू हो चुकी है।

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव आरके तिवारी ने कहा कि केंद्र सरकार ने कोरोना संक्रमण के हालात की समीक्षा की है। उन्हेंं बता दिया गया कि उत्तरप्रदेश में व्यवस्थाएं बेहतर और स्थिति नियंत्रण में है। लॉकडाउन-5 के संबंध में जो भी दिशा-निर्देश केंद्र से जारी होंगे, उसके आधार पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशानुसार उत्तर प्रदेश की गाइडलाइन तैयार की जाएगी।

लॉकडाउन के दौरान आर्थिक मोर्चे पर पेश आ रही चुनौतियों को देखते हुए पाबंदियों में कई तरह की ढील भी दी गई। इसी कारण पांचवें लॉकडाउन में भी ढील का दायरा भी बढ़ा जाएगा, लेकिन जहां पर सर्वाधिक संक्रमित हैं, वहां पर सख्ती भी बढ़ाई जा सकती है। इनमें उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के साथ आगरा, मेरठ, गौतमबुद्धनगर, मुरादाबाद, कानपुर में सख्ती को बढ़ाया जा सकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.