लखनऊ, [आशीष त्रिवेदी]। UP Government Budget 2020 : विकास में युवाओं की अहमियत को सरकार ने बखूबी समझा है। इसीलिए सक्षम और दक्ष युवाओं का दल तैयार करने के लिए दिल खोलकर दिया। युवक आत्मविश्वास के साथ पैरों पर खड़े हो सकें, इसके लिए उन्हे हुनरमंद बनाया जाएगा। प्रशिक्षण के दौरान जेब खाली न रहे, इसकी भी चिंता की गई है। उनके लिए स्वरोजगार की बड़ी योजना भी सरकार के पिटारे में है।

अप्रशिक्षित युवाओं के लिए बजट का सबसे बड़ा आकर्षण मुख्यमंत्री अप्रेंटिसशिप (शिक्षुता) प्रोत्साहन योजना है। प्रदेश के हर जिले में युवा हब बनाने की परिकल्पना हुनरमंद युवाओं को स्वरोजगार की राह पर ले जाने की उम्मीदों से भरी है। अप्रेंटिसशिप योजना के जरिए युवाओं के लिए उद्योगों में ऑनजॉब प्रशिक्षण का रास्ता खुल जाएगा। उन्हें प्रशिक्षण के साथ 2500 रुपये प्रशिक्षण भत्ता हर महीने मिलेगा। अभी तक सिर्फ केंद्र सरकार ही 1500 रुपये मासिक भत्ता देती थी लेकिन अब राज्य सरकार की ओर से भी 1000 रुपये प्रशिक्षण भत्ता दिया जाएगा। अप्रेटिंस की विभिन्न श्रेणियों के अनुसार भत्ते की बकाया रकम संबंधित उद्योग देगा। राज्य सरकार ने इसके लिए सौ करोड़ रुपये प्रस्तावित किए हैं।

प्रशिक्षित युवाओं को रोजगार दिलाने के लिए सरकार ने 50 करोड़ रुपये का प्रावधान इस बजट में किया गया है। वहीं सरकार के पास विभिन्न रोजगार योजनाओं के लिए पहले से ही 1200 करोड़ रुपये उपलब्ध हैं। यह रकम युवा उद्यमिता विकास अभियान (युवा) पर खर्च की जाएगी। इसके लिए हर जिले में 50 करोड़ रुपये से युवा हब बनाए जाएंगे। यहां उद्यम लगाने के लिए युवाओं को विशेषज्ञों की मदद मिलेगी।

साथ ही सालभर तक वित्तीय मदद भी दी जाएगी। इस योजना से प्रदेश के करीब एक लाख युवाओं को सीधा लाभ होने की उम्मीद है। उप्र कौशल विकास मिशन के तहत वर्ष 2020-21 में दो लाख युवाओं को प्रशिक्षित करने की तैयारी है। युवाओं को स्वरोजगार से जोडऩे के लिए सीएम युवा स्वरोजगार योजना और विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना पहले से प्रदेश में चल रही हैैं।

गांवों में 25 करोड़ से बनेंगे ओपन जिम

ग्रामीण क्षेत्रों में युवाओं व अन्य लोगों को खेलकूद की पर्याप्त सुविधाएं मिलेंगी। ग्रामीण क्षेत्रों में ओपन जिम बनाए जाएंगे। इस पर करीब 25 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

युवक व महिला मंगल दल को मिलेंगे 25 करोड़

ग्रामीण क्षेत्रों में युवक व महिला मंगल दलों को प्रोत्साहित किया जाएगा। इसके लिए उन्हें 25 करोड़ रुपये दिए जाएंगे।

Posted By: Umesh Tiwari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस