Move to Jagran APP

300 CISF जवानों के कवच में होगा डिफेंस एक्सपो 2020, संदिग्धों पर रहेगी नजर Lucknow News

डिफेंस एक्सपो 2020 करीब 300 जवानों की तैनाती की चल रही तैयारी। ले-आउट ब्रीफिंग के बाद लखनऊ भेजे जाएंगे जवान।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Wed, 16 Oct 2019 12:08 PM (IST)Updated: Wed, 16 Oct 2019 12:08 PM (IST)
300 CISF जवानों के कवच में होगा डिफेंस एक्सपो 2020, संदिग्धों पर रहेगी नजर Lucknow News
300 CISF जवानों के कवच में होगा डिफेंस एक्सपो 2020, संदिग्धों पर रहेगी नजर Lucknow News

लखनऊ, जेएनएन। अगले साल होने वाले डिफेंस एक्सपो 2020 की आंतरिक सुरक्षा व्यवस्था केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआइएसएफ) के हवाले होगी। सीआइएसएफ मुख्यालय डिफेंस एक्सपो में करीब 300 जवानों की तैनाती कर सकता है। हालांकि, एचएएल से जारी डिफेंस एक्सपो स्थल के ले-आउट का अध्ययन करने और भौतिक निरीक्षण के बाद सीआइएसएफ मुख्यालय अपने जवानों के मूवमेंट की तैयारियों को अंजाम देगा। 

loksabha election banner

देश भर के सभी प्रमुख एयरपोर्ट की सुरक्षा सीआइएसएफ के पास होती है। शुरू से डिफेंस एक्सपो की आंतरिक सुरक्षा सीआइएसएफ करती है। एक्सपो में आने वाले हथियारों की प्रदर्शनी में आने वाले लोगों के प्रवेश उनकी चेकिंग सहित सुरक्षा से जुड़ी सभी कार्रवाई के लिए सीआइएसएफ के वरिष्ठ अधिकारी जल्द ही एक्सपो स्थल का निरीक्षण कर सकते हैं।

सीआइएसएफ को एचएएल ने जो ले-आउट भेजा है उसके तहत एक्सपो में 10 टिकट काउंटर, आपात स्थिति से निपटने के लिए 30 इमरजेंसी गेट, फायर ब्रिगेड के लिए पार्किंग एरिया, सिक्योरिटी टावर, 40 गुणे 180 मीटर के चार और 40 गुणे 100 मीटर के दो प्रदर्शनी हैंगर, 30 गुणे 100 मीटर के दो पवेलियन हैंगर की सुरक्षा सीआइएसएफ को करना है। करीब 20 हजार वर्गमीटर के लाइव डेमो एरिया, 10 हजार वर्ग मीटर के आउटडोर एरिया भी सीआइएसएफ के अधीन होगा। अधिकारियों के मुताबिक, सीआइएसएफ प्रदर्शनी स्थल को 12 सेक्टरों में बांटकर उनकी सुरक्षा की प्लानिंग तैयार करेगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.