Move to Jagran APP

Matrimonial साइट पर दगाबाज दूल्हे, फर्जी प्रोफाइल बनाकर ऐसे लगा रहे चूना lucknow news

रहें सावधान अखबारों में विज्ञापन निकलवाकर भी दे रहे झांसा। वेबसाइट पर फर्जी प्रोफाइल बनाकर लगाते दूसरे की फोटो।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Mon, 16 Sep 2019 12:52 PM (IST)Updated: Wed, 18 Sep 2019 08:16 AM (IST)
Matrimonial साइट पर दगाबाज दूल्हे, फर्जी प्रोफाइल बनाकर ऐसे लगा रहे चूना lucknow news
Matrimonial साइट पर दगाबाज दूल्हे, फर्जी प्रोफाइल बनाकर ऐसे लगा रहे चूना lucknow news

लखनऊ, (ज्ञान बिहारी मिश्र)। रुपयों के लालच में ठग लोगों की भावनाओं को चोट पहुंचाने से भी पीछे नहीं हट रहे। अगर आप परिवार के किसी सदस्य की प्रोफाइल बनाकर वेबसाइट पर शादी के लिए रिश्ता तय करने तैयारी में हैं, तो सतर्क रहें। साइबर जालसाज मैट्रीमोनियल साइट पर फर्जी प्रोफाइल बनाकर लोगों की गाढ़ी कमाई लूट रहे हैं। राजधानी में हाल के दिनों में 15 और प्रदेश भर में दर्जनों मामले सामने आ चुके हैं। 

loksabha election banner

ऐसे चल रहा ठगी का खेल 

हाल ही में ऐसे कई मामले सामने आए हैं। लखनऊ की वृंदावन कॉलोनी निवासी एस. जायसवाल ने बेटी की शादी के लिए एक वेबसाइट पर उसकी प्रोफाइल अपलोड की थी, जिसे देखकर उनसे एक व्यक्ति ने संपर्क किया। उस शख्स ने शादी की इच्‍छा जताते हुए फोन पर युवती के पिता से बात शुरू की। अगले माह मिलकर शादी का दिन तय करने को कहा। पीडि़त के मुताबिक, कुछ दिन बाद युवती के पिता के पास उसी नंबर से कॉल आई। कॉल करने वाले ने खुद को पुलिसकर्मी बताते हुए कहा कि आपकी जिस शख्स से फोन पर बात हुई थी उनकी गाड़ी दुर्घटनाग्रस्त हो गई है। एक बच्‍ची ने दम तोड़ दिया है। अगर आप इन्हें छुड़ाना चाहते हैं तो कुछ रुपये ट्रांसफर कर दीजिए। झांसे में आकर पीडि़त ने एक लाख रुपये भेज दिए। छानबीन करने पर ठगी की जानकारी हुई।

इसी तरह गोमतीनगर निवासी वी. गुप्ता ने बेटी की शादी के लिए एक वेबसाइट पर प्रोफाइल बनाई थी। इसे देखकर एक युवक ने उनसे संपर्क किया और अपना नाम राजीव बताते हुए शादी की इच्‍छा जताई। युवक ने कहा कि वह लंदन में रहता है। कुछ दिन बाद उसने सरप्राइज गिफ्ट भेजने की जानकारी दी, जिसपर महिला ने लेने से मना कर दिया। इस बीच खुद को दिल्ली एयरपोर्ट की कस्टम अधिकारी बताकर नमिता शर्मा नाम की युवती ने फोन किया। नमिता ने पीडि़ता से कहा कि आपके नाम एक पार्सल आया है, उसमें कैश है और यह अपराध की श्रेणी में आता है। झांसे में लेकर कथित नमिता और राजीव ने पीडि़ता से चार लाख 10 हजार रुपये कानूनी औपचारिकता के नाम पर हड़प लिए।

ऐसे रहें सावधान 

अगर आपके पास किसी एयरपोर्ट से फोन आता है। संबंधित व्यक्ति खुद को कस्टम अधिकारी बताकर रुपये की मांग करता है तो अलर्ट रहें। वजह, वहां से फोन कर रुपये नहीं मांगे जाते। यह जालसाज करते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.