Move to Jagran APP

अब पन्नी की जगह पोस्टमॉर्टम किट में सौंपे जाएंगे शव Lucknow News

प्रदेश में पॉलीथिन पर प्रतिबंध के बाद उठाया गया कदम। शासन को भेजे गए प्रस्ताव को हरी झंडी किट खरीदने की तैयारी।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Mon, 09 Sep 2019 01:04 PM (IST)Updated: Wed, 11 Sep 2019 07:33 AM (IST)
अब पन्नी की जगह पोस्टमॉर्टम किट में सौंपे जाएंगे शव Lucknow News
अब पन्नी की जगह पोस्टमॉर्टम किट में सौंपे जाएंगे शव Lucknow News

लखनऊ, (शोभित मिश्र)। पोस्टमॉर्टम के बाद क्षत-विक्षत शवों को पन्नी में लपेटकर परिवारीजनों को सौंपने की व्यवस्था का अंत होगा। अब शवों को पोस्टमॉर्टम किट में रखकर दिया जाएगा। प्रदेश में पॉलीथिन प्रतिबंध के साथ यह अहम निर्णय लिया गया है। किट के लिए भेजे गए प्रस्ताव को शासन की ओर से हरी झंडी दे दी गई है। अधिकारियों का कहना है कि जल्द पोस्टमॉर्टम किट खरीदी जाएंगी। लखनऊ रेंज समेत सभी 75 जिलों में यह योजना लागू की जाएगी।

loksabha election banner


किट में नहीं होगी शवों की बेकदरी
लखनऊ के राममनोहर लोहिया अस्पताल की म'र्युरी में घुसकर कुत्तों ने महिला का शव नोच डाला था। सीतापुर में पोस्टमॉर्टम गृह में भी शव को कुत्तों ने क्षतविक्षत कर दिया। कानपुर स्थित म'र्युरी में कई बार कुत्ते और नेवलों ने शवों को शिकार बनाया, जिसको लेकर परिवारीजनों ने जमकर हंगामा काटा। नई पहल से शवों की इस तरह बेकदरी रुकेगी।
परिजनों के खर्च से आती है पन्नी और कफन
पोस्टमॉर्टम किट आने से गरीब तबके के लोगों को काफी मदद मिलेगी। यह उन्हें निश्शुल्क दी जाएगी। इस व्यवस्था के लागू होने के बाद उन्हें शवों के लिए पन्नी और कफन खरीदने के लिए चंदे का जुगाड़ नहीं करना पड़ेगा। कई बार क्षतविक्षत शव पन्नी में रखना मुश्किल होता था। अब पोस्टमॉर्टम किट में शव पूरी तरह से सील करके परिजनों को सौंपा जाएगा।

एसएसपी कलानिधि नैथानी नेे बताया की पोस्टमार्टम किट में ही अब शवों को ले जाया जाएगा, इससे परिवारीजनों को पन्नी नहीं लाना होगा, लखनऊ में यह व्यवस्था लागू कर दी गई है।  
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.