Move to Jagran APP

India vs New Zealand Semi final: लखनऊ में बड़े पर्दे पर मैच का मजा, वाराणसी-प्रयागराज व कानपुर में जीत के लिए यज्ञ

क्रिकेट विश्व कप में आज पहले सेमीफाइनल मैच में टीम इंडिया का मुकाबला न्यूजीलैंड से मैनचेस्टर में होगा। इस मैच को लेकर करोड़ों क्रिकेट प्रेमी बेताब व बेचैन हैं।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Tue, 09 Jul 2019 10:54 AM (IST)Updated: Tue, 09 Jul 2019 03:57 PM (IST)
India vs New Zealand Semi final: लखनऊ में बड़े पर्दे पर मैच का मजा, वाराणसी-प्रयागराज व कानपुर में जीत के लिए यज्ञ
India vs New Zealand Semi final: लखनऊ में बड़े पर्दे पर मैच का मजा, वाराणसी-प्रयागराज व कानपुर में जीत के लिए यज्ञ

लखनऊ, जेएनएन। विश्व कप क्रिकेट 2019 के सेमीफाइनल में आज भारत के सामने न्यूजीलैंड की चुनौती है। एक तरफ जहां मैनचेस्टर में हो रहे मैच में भारतीय टीम की जीत के लिए खेल प्रेमी तमाम जतन कर रहे हैं। वहीं, राजधानी स्थित केडी सिंह स्टेडियम में मैच को देखने लिए खास इंतेजाम किया गया। बड़े पर्दे पर खेल का आनंद लेने खेल मंत्री चेतन चौहान व नवनीत सहगल भी पहुंचे। 

prime article banner

हवन-पूजन का खेल प्रेमियों के जतन 
उधर, सुबह से ही वाराणसी, प्रयागराज और कानपुर में टीम इंडिया की जीत के लिए प्रार्थना व दुआ का दौर जारी है। प्रयागराज में भी क्रिकेट प्रेमियों में भी जोश चरम पर है। क्रिकेट प्रेमियों के अलावा अन्य लोग भी भारत की जीत की प्रार्थना में जुटे हैं। हिंदू धर्म के लोगों ने संगम के तट पर भारत की जीत के लिए यज्ञ किया। मुस्लिम समुदाय के लोगों ने दरगाह में हाजिरी लगाकर जीत के लिए दुआएं मांगी। कानपुर में क्रिकेट प्रेमियों ने परमट के प्रसिद्ध आनंदेश्वर मंदिर में भारतीय टीम की जीत के लिए पूजा की। भोले नाथ की पूजा कर उन्होंने टीम की जीत की दुआ मांगी।

टीम इंडिया के सेमीफाइनल मुकाबले के पहले देश भर में क्रिकेट प्रेमी ऊपर वाले को मनाने के जतन में जुट गए हैं कि एक बार फिर विश्व कप भारत की झोली में आ जाए। ऐसा ही कुछ नजारा धर्म की नगरी काशी के कोतवाल कहे जाने वाले बाबा काल भैरव मंदिर में तब दिखा जब सुबह- ए- बनारस क्लब के अध्यक्ष मुकेश जायसवाल के नेतृत्व में मंदिर के पुजारियों ने टीम इंडिया को बुरी नजर से बचाने के लिए झाड़-फूंक किया और विशेष पूजा भी की। इस दौरान पुजारियों सहित क्रिकेट प्रेमियों ने तिरंगा, टीम इंडिया का पोस्टर, बैनर, फूल-माला और बाबा काल भैरव की तस्वीर भी ले रखा था।

भैरवनाथ के काल भैरव मंदिर के पुजारियों ने सबसे पहले टीम इंडिया के लिए नवग्रह पूजन और सर्वसिद्धि कामना की। जिसके बाद भैरव आष्टक मंत्र के साथ ही अन्य मंत्रों का जाप करके न केवल सेमीफाइनल, बल्कि फाइनल में भी जीत की कामना की। इस दौरान पूरा मंदिर मंत्रोचार के साथ गुंजायमान हो उठा। विशेष पूजन के बाद काल भैरव के पुजारियों ने टीम इंडिया के बैनर पर बने मुख्य प्लेयर को दंड से झाड़-फूक भी किया, ताकि बुरी नजर और दुख बाधा से मुक्ति मिल सके। मंदिर में काल भैरव गर्भ गृह के बाहर खड़े होकर भी बाबा काल भैरव की जय जयकार के साथ ही टीम इंडिया के लिए भी चीयर किया गया। काल भैरव मंदिर के पुजारियों ने वर्ल्ड कप जीत के बाद टीम इंडिया को वाराणसी काल भैरव मंदिर में आकर दर्शन का भी निमंत्रण दे दिया।

सभी क्रिकेट प्रेमी विराट कोहली की टीम को विश्व विजेता के रूप में देखना चाहते हैं। मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान में आज होने वाले इस मुकाबले को जो भी जीतेगा वो क्रिकेट के मक्का लॉड्‌र्स रविवार 14 जुलाई को होने वाले फाइनल का टिकट भी बुक करा लेगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.