Move to Jagran APP

पॉलीटेक्निक संस्थानों में शुरू होंगे Certificate कोर्स, नए सत्र से संचालन Lucknow News

सरकारी और सहायता प्राप्त पॉलीटेक्निक संस्थानों में मिलेगी तकनीकी शिक्षा।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Sat, 15 Jun 2019 09:57 AM (IST)Updated: Mon, 17 Jun 2019 06:17 PM (IST)
पॉलीटेक्निक संस्थानों में शुरू होंगे Certificate कोर्स, नए सत्र से संचालन Lucknow News
पॉलीटेक्निक संस्थानों में शुरू होंगे Certificate कोर्स, नए सत्र से संचालन Lucknow News

लखनऊ [जितेंद्र उपाध्याय]। पॉलीटेक्निक संस्थानों में डिप्लोमा के साथ ही अब अल्पकालीन तकनीकी प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। रोजगारपरक सर्टिफिकेट कोर्स को संचालित करने के लिए अखिल भारतीय तकनीकी परिषद की ओर से हरी झंडी मिल गई है। नए सत्र से इसका संचालन होगा।

loksabha election banner

हाईस्कूल पास युवाओं को तकनीकी शिक्षा देकर अपने पैरों पर खड़ा होने लायक बनाने के लिए रोजगारपरक सर्टिफिकेट कोर्स शुरू करने का निर्णय लिया गया है। प्रदेश के सभी सरकारी पॉलीटेक्निक संस्थानों को डिजिटल इंडिया के तहत वाईफाई से लैस करने का कार्य अंतिम चरण में पहुंच चुका है। प्राविधिक शिक्षा परिषद ने अब पॉलीटेक्निक संस्थानों में स्किल डेवलपमेंट की तैयारी शुरू कर दी है। अखिल भारतीय तकनीकी परिषद से कोर्स संचालन की हरी झंडी मिलने के साथ ही अब तैयारियां शुरू हो गई हैं।

जनवरी से शुरू होगी पढ़ाई

कौशल विकास मिशन के तहत सभी संस्थानों में दिसंबर तक सेंटर खोलने का कार्य पूरा होने की संभावना है। जनवरी के प्रथम सप्ताह से शिक्षण कार्य शुरू हो जाएगा। राजधानी समेत प्रदेश के सभी 99 सरकारी और 19 सहायता प्राप्त संस्थानों में सेंटर की कवायद चल रही है।

प्रशिक्षण के साथ मिलेगी नौकरी

हाईस्कूल या इंटर पास युवा जिनकी उम्र 14 से 35 वर्ष के बीच है, वे प्रशिक्षण ले सकते हैं। इसके लिए युवाओं को उप्र कौशल विकास मिशन के वेबपोर्टल (यूपीएसडीएम.जीओवी.इन) पर पंजीयन कराना होगा। पोर्टल पर ही ट्रेडों की जानकारी मिल जाएगी।

क्या कहते हैं अफसर ?

प्राविधिक शिक्षा परिषद सचिव एसके सिंह का कहना है कि प्रदेश सरकार की पहल पर अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद की ओर से अनुमति मांगी गई थी। अनुमति मिलने के साथ ही तैयारियां शुरू हो गई हैं। कौशल विकास केंद्र खुलने से कम पढ़े लिखे बेरोजगारों को प्रशिक्षण के साथ नौकरी के अधिक अवसर भी मिलेंगे।

पॉलीटेक्निक का बैक पेपर 16 से

पॉलीटेक्निक की सेमेस्टर परीक्षाएं शनिवार को समाप्त होने के साथ ही 16 जून से पॉलीटेक्निक की बैक पेपर परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी। प्राविधिक शिक्षा परिषद के सचिव एसके सिंह ने बताया कि राजधानी के राजकीय पॉलीटेक्निक फैजाबाद रोड और महिला पॉलीटेक्निक के अलावा लखनऊ पॉलीटेक्निक, हीवेट पॉलीटेक्निक और मोहान रोड स्थित गोf¨वद बल्लभ पंत राजकीय पॉलीटेक्निक सहित प्रदेशभर में 20 हजार छात्र बैक पेपर की परीक्षा देंगे। परीक्षाएं 23 जून तक चलेंगी। इसमें सैकड़ों छात्र भाग लेंगे। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.