Move to Jagran APP

Pulwama Terror Attack : हर तरफ दिखा आक्रोश, पाकिस्‍तान के विरोध में लगे नारे

पुलवामा में हुए आतंकी हमले के विरोध में राजधानी में हर तरफ पाकिस्‍तान के खिलाफ गुस्‍सा नजर आया। किसी ने पुतला फूंका तो किसी ने कैंडल मार्च निकाला। पीडि़तों को आर्थिक मदद देने की तैयारी।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Fri, 15 Feb 2019 05:48 PM (IST)Updated: Fri, 15 Feb 2019 06:46 PM (IST)
Pulwama Terror Attack : हर तरफ दिखा आक्रोश, पाकिस्‍तान के विरोध में लगे नारे
Pulwama Terror Attack : हर तरफ दिखा आक्रोश, पाकिस्‍तान के विरोध में लगे नारे

लखनऊ, जेएनएन। कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले में शहीद हुए 44 सीआरपीएस के जवानों को श्रद्धांजलि देने के लिए राजधानी में कई जगह शोक सभाएं हुईं। बलरामपुर अस्पताल के कर्मचारियों व डॉक्टरों ने शहीदों के परिवारों के लिए 20 लाख रुपये की आर्थिक मदद देने की घोषणा की। दो मिनट का मौन रखा और कैंडल मार्च निकाला। निदेशक डॉ. राजीव लोचन ने कहा कि पाकिस्तान का चेहरा बेनकाब हुआ है। आतंक के खिलाफ अब इंसानियत मजबूती से खड़ी है। केंद्र सरकार इतने सख्त कदम उठाएगी कि भारतीय सैनिकों की शहादत बेकार नहीं जाएगी। 

loksabha election banner

उधर डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल में निदेशक डीएस नेगी, डॉक्टर व कर्मचारियों ने दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि दी। सभी ने शहीद परिवारों को आर्थिक मदद देने का भी ऐलान किया। केजीएमयू में प्रशासनिक भवन से कैंडल मार्च निकाला गया। कुलपति प्रो. एमएलबी भट्ट के अलावा कैंडल मार्च में बड़ी संख्या में डॉक्टर, कर्मचारी व विद्यार्थी शामिल हुए। केजीएमयू शिक्षक संघ व कर्मचारी संघ द्वारा यह मार्च निकाला गया। वहीं डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में निदेशक डॉ. दीपक मालवीय के साथ डॉक्टर व कर्मचारियों ने श्रद्धांजलि सभा की और शहीदों की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की।

आतंकी हमले के विरोध में वकीलों ने भी मार्च निकालकर पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे लगाए। सेंट्रल बार में एक शोक सभा का आयोजन कर घटना की कड़े शब्दों में निन्दा की गई। सेंट्रल बार एसोसिएशन के समस्त अधिवक्तागण ने शहीदों के सम्मान में सड़क पर आकर शान्ति मार्च निकला। वे शहीद स्मारक होते हुए गवर्नर हाउस पहुंचे जहां आतंकवाद व पाकिस्तान का पुतला फूंका। देश के शहीदों के सम्मान में समस्त अधिवक्ताओं ने भारत सरकार से मुंहतोड़ जवाब दिए जाने की मांग की।

लखनऊ बार पारिवारिक न्यायालय की महामंत्री एडवोकेट नीलम चौरसिया, पूर्व संयुक्त मंत्री एडवोकेट कामिनी ओझा समेत कई वकीलों ने प्रेस क्लब तक  मार्च निकालकर पाकिस्ता का पुतला फूंका।

सेल्स टैक्स बार एसोसिएशन ने नारेबाजी कर जताई नाराजगी
पुलवामा में शहीद हुए सीआरपीएफ के जवानों को पर आज लोगों में जोरदार गुस्सा नजर आया। सड़क से लेकर शहीद स्मारक तक विभिन्न संगठनों ने गुस्से का इजहार करते हुए पाकिस्तान का पुतला फूंका और वीर सपूतों को श्रद्धांजलि दी। व्यापारियों ने जगह-जगह पुतला जला आक्रोश जताया। लखनऊ व्यापार मंडल ने  और शहीद परिवारों के लिए पांच लाख रुपये की आर्थिक मदद का अनुदान करने का एलान किया। 

उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल के अध्यक्ष बनवारी लाल कंछल ने इस कायराना कृत्य की भत्र्सना की। भूतनाथ बाजार चौराहे पर लखनऊ व्यापार मंडल के कोषाध्यक्ष देवेंद्र गुप्ता की अगुवाई में पाकिस्तान का पुतला फूंका गया। इस मौके पर उत्तम कपूर समेत तमाम व्यापारी जुटे और पाकिस्तान के खिलाफ नारेबाजी की। संसदीय महामंत्री विनोद अग्रवाल ने कहा कि संगठन पूरी तरह से शहीद परिवारों के साथ है। 

इस मौके पर व्यापारियों ने मुबारकपुर से भिठौली तिराहे तक पदयात्रा निकाली। इंडिया बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन इब्जा की ओर से स्टेट प्रेसीडेंट अनुराग रस्तोगी और उमेश पाटिल ने इसे नृशंसता की हद पार करने वाला पाक का कदम बताया। इब्जा ने निंदा करते हुए कड़े कदम उठाने की मांग की। सर्राफा बाजार से कैलाशनाथ जैन, विनोद महेश्वरी, आदीश जैन ने घटना की निंदा की।

अखिल भारतीय उद्योग व्यापार मंडल ने संगठन अध्यक्ष संदीप बंसल और सुरेश छबलानी के नेतृत्व में एक जुलूस निकाल पाक सरकार के खिलाफ नारेबाजी की और नावेल्टी चौराहे पर पुतला फूंका। सेल्स टैक्स बार एसोसिएशन की ओर से आतंकी अजहर मसूद का पुतला जलाया गया। इस मौके पर अध्यक्ष सौरभ सिंह गहलौत, अतुल कुमार सिंह, विपिन कुमार मिश्र, मनीष श्रीवास्तव समेत दर्जनों अधिवक्ताओं ने भाग लिया। यहियागंज व्यापार मंडल ने देर शाम निकाला कैंडिल मार्च। इसमें नीरज गुप्ता, कुश मिश्र, अमित अग्रवाल आदि मौजूद रहे।

पांच लाख की मदद का व्यापार मंडल ने किया एलान
लखनऊ व्यापार मंडल के अध्यक्ष राजेंद्र अग्रवाल एवं वरिष्ठ महामंत्री अमरनाथ मिश्र ने शहीद परिवारों को पांच लाख रुपये की मदद का एलान किया है। यही नहीं इन शहीद परिवारों की बहन बेटियों की विवाह में उनके परिजनों की ओर से संपर्क करने पर हरसंभव मदद की घोषणा की।

दोपहर तक आज बंद रहेगा पांडेयगंज बाजार
पांडेयगंज बाजार आज दोपहर 12 बजे तक बंद रहेगा। अध्यक्ष राजेंद्र अग्रवाल और अभिषेक खरे ने बताया कि सभी व्यापारी रकाबगंज चौराहे पर एकत्र होकर पैदल मार्च निकालेंगे। पूर्वाह्न 11 बजे दुगावां चौकी पर शोकसभा आयोजित की जाएगी और पाकिस्तान का व्यापारी पुतला फूंकेंगे।

सिविल डिफेंस ने की शोक सभा
पुलवामा में सीआरपीएफ के शहीद हुए जवानों को लेकर शहीद स्मारक पर एक शोकसभा का आयोजन किया। दो मिनट का मौन रख शहीदों के लिए प्रार्थना की। इस मौके पर उपनियंत्रक जयराज तोमर, चीफ वार्डेन अमरनाथ मिश्र, डिप्टी चीफ सेठी समेत दर्जनों की संख्या में वार्डेन मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.