Move to Jagran APP

सत्ता की दूसरी पारी के लिए बुंदेलखंड की वीरभूमि में उम्मीदों की नींव रखेंगे पीएम मोदी

चुनाव से पहले बुंदेलखंड की जमीन पर आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को सत्ता की दूसरी पारी के लिए उम्मीदों की नींव रखेंगे।

By Nawal MishraEdited By: Published: Thu, 14 Feb 2019 08:50 PM (IST)Updated: Thu, 14 Feb 2019 10:48 PM (IST)
सत्ता की दूसरी पारी के लिए बुंदेलखंड की वीरभूमि में उम्मीदों की नींव रखेंगे पीएम मोदी
सत्ता की दूसरी पारी के लिए बुंदेलखंड की वीरभूमि में उम्मीदों की नींव रखेंगे पीएम मोदी

झांसी (आनन्द राय)। चुनाव से पहले बुंदेलखंड की जमीन पर आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को सत्ता की दूसरी पारी के लिए उम्मीदों की नींव रखेंगे। भोजला मंडी में कई योजनाओं के लोकार्पण व डिफेंस कॉरीडोर की आधारशिला रखने के बाद वह रैली को संबोधित करेंगे। मोदी बुंदेलखंड को कुल 13339 करोड़ की योजनाओं की सौगात देंगे। इनमें करीब नौ हजार करोड़ रुपये की पाइप पेयजल योजना है। 

loksabha election banner

मोदी की यात्रा पर सबकी निगाहें 

प्रधानमंत्री के रूप में पहली बार झांसी आ रहे मोदी की इस यात्रा पर सत्ता और विपक्ष सबकी निगाहें टिकी हैं। इस यात्रा के जरिये वह सिर्फ अपने वादों को ही जमीन नहीं देंगे बल्कि भाजपा की लगातार दूसरी विजयगाथा की नींव भी पड़ेगी। सियासी नजरिए से बुंदेलखंड की हमेशा एक अलग अहमियत रही है। लंबे समय तक कांग्रेस की हुकूमत में इस अंचल की उपेक्षा का मुद्दा उठाने के साथ मोदी अपनी इस यात्रा में विकास की चौतरफा तस्वीर प्रस्तुत करने की कोशिश करेंगे। वह न केवल डिफेंस कॉरीडोर की आधारशिला रखेंगे बल्कि 454 करोड़ रुपये की रेल सवारी डिब्बा कार्यशाला का भी शिलान्यास करेंगे।

वीर भूमि भाजपा रही अनुकूल 

सूखे बुंदेलखंड के लिए पेयजल योजना की अहमियत का अंदाजा स्वत: लगाया जा सकता है। बुंदेलखंड की वीर भूमि झांसी भाजपा के लिए 2014 और 2017 में अनुकूल रही। पिछले लोकसभा चुनाव में मोदी ने झांसी में उमा भारती की सभा में विकास के सपने दिखाए थे। उनकी अपील कारगर हुई और बुंदेलखंड की झांसी, हमीरपुर, जालौन और बांदा चारों लोकसभा सीटें भाजपा की झोली में आईं। बतौर पीएम बुंदेलखंड के महोबा समेत कई हिस्सों में मोदी आए और यहां की उम्मीदों को हवा दी। भरोसा कायम हुआ और बुंदेलखंड ने विधानसभा चुनाव में भी भाजपा की झोली भरने में कंजूसी नहीं की।

इतिहास दोहराने की पहल 

अब झांसी से डिफेंस कॉरीडोर और कई परियोजनाओं की शुरुआत करके मोदी पिछले दो चुनावों का रिटर्न गिफ्ट तो देंगे ही, अगली जंग के लिए मदद की गुहार भी लगाएंगे। भाजपा के लिए झांसी अनुकूल रही है। विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा की पहली कार्यसमिति झांसी में हुई और फिर परिवर्तन यात्रा को भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने झांसी से ही रवाना किया था। इसका असर दूर तक गया। मोदी इस वीर भूमि से फिर इतिहास दोहराने की पहल करेंगे साथ ही कांग्रेस के लिए चुनौती भी पेश करेंगे। गौरतलब है कि कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी को बुंदेलखंड की सीटों का भी प्रभार दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.