जेएनएन, लखनऊ। भूटान से पश्चिम बंगाल के जरिये लखनऊ व आगरा सहित प्रदेश के कई जिलों में लाया जा रहा 21.02 करोड़ रुपये का 66 किलो सोना डायरेक्ट्रेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलीजेंस (डीआरआइ) ने जब्त किया है। विदेशी सोने की तस्करी में इस्तेमाल की जा रही चार कारें जब्त करने के साथ चार लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है।

डीआरआइ अधिकारी रजनीकांत मिश्र के मुताबिक, खुफिया जानकारी मिलने के बाद पांच से सात दिसंबर के बीच 48 घंटों में लखनऊ, कोलकाता व सिलीगुड़ी में कार्रवाई की गई है। डीआरआइ अधिकारियों ने बताया कि लखनऊ में उन्होंने जब संदिग्ध क्रेटा कार को रोकने की कोशिश की तो चालक ने 140 किलोमीटर की रफ्तार से कार दौड़ाना शुरू कर दिया। हालांकि डीआरआइ टीम उसे रोकने में सफल रही। कार में ड्राइवर के बगल की सीट के पास सोना छिपाने की जगह बनाई गई थी। यहां से 10.56 करोड़ रुपये कीमत के सोने की एक-एक किलो की 33 छड़ें बरामद हुईं। कार में मौजूद दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया, जिसमें से एक व्यक्ति गिरोह का मुख्य कारिंदा था।

इसी क्रम में कोलकाता में भी स्विफ्ट कार से 10.46 करोड़ रुपये की एक-एक किलो सोने की 33 छड़ें बरामद की गईं। इस कार में भी डैश बोर्ड के पीछे और गियर बॉक्स के पास सोना छिपाने की जगह बनाई गई थी। इस कार से भी दो लोगों को गिरफ्तार किया गया। इसके अलावा सिलीगुड़ी से भी तस्करी में इस्तेमाल करने के लिए रखे गए साढ़े तीन लाख रुपये और दो कारें जब्त की गईं। इन दोनों कारों में भी सोना छिपाने के लिए खास तौर पर जगह बनाई गई थी।

आप भी दे सकते सूचना

सोना सहित तस्करी की किसी भी वस्तु या गड़बड़ी की खबर डीआरआइ को वेबसाइट पर दी जा सकती है। सूचना देने वाले का नाम गुप्त रहेगा और इनाम भी मिलेगा। मसलन प्रत्येक किलो सोने के लिए डेढ़ लाख रुपये तक इनाम मिल सकता है। इनाम की जानकारी भी वेबसाइट से हासिल की जा सकती है। 

 

Posted By: Nawal Mishra