लखनऊ (जेएनएन)।चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर शुक्रवार को एक बड़ा विमान हादसा पायलट की सूझबूझ से टल गया। यहां लखनऊ से मुंबई के लिए उड़ान भरने जा रहे इंडिगो एयरलाइन के विमान का एक इंजन अचानक फेल हो गया था। इससे विमान में सवार 172 यात्रियों की जान सांसत में पड़ गई। पायलट ने तुरंत एयर ट्रैफिक कंट्रोल को सूचना दी और अनुमति मिलते ही विमान को लेकर पार्किंग एरिया में वापस आ गया। बाद में काफी देर तक विमान दुरुस्त न होने पर यात्रियों को दूसरे विमानों से भेजा गया। इस बीच बदइंतजामी से नाराज यात्रियों ने एयरपोर्ट पर जमकर हंगामा किया।


इंडिगो एयरलाइन का विमान 6ई-685 सुबह 7:45 बजे लखनऊ से मुंबई रवाना होता है। इस विमान से मुंबई जाने के लिए 172 यात्री शुक्रवार को सवार हुए। विमान जब पार्किंग एरिया से रनवे की ओर बढऩे लगा तब ही पायलट को एहसास हुआ कि इसका एक इंजन काम नहीं कर रहा है। पायलट ने खतरा भांप एयर ट्रैफिक कंट्रोल से बात करके विमान को वापस किया। अचानक विमान रुकने से यात्रियों में भी हड़कंप मच गया। सूचना मिलते ही इंडिगो एयरलाइन की तकनीकी टीम भी पहुंच गई। कंपनी के इंजीनियरों ने इंजन की गड़बड़ी को दूर करने की कोशिश की।

कॉकपिट के कई सिस्टम भी देखे लेकिन, दूसरा इंजन शुरू नहीं हो सका। इस बीच मुंबई जाने वाले यात्रियों ने हंगामा शुरू कर दिया। कई यात्रियों की मुंबई से आगे की उड़ान भी थी। कुछ यात्रियों को जरूरी मीटिंग में हिस्सा लेने जाना था। यात्रियों ने इंडिगो एयरलाइन के ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट कर मदद मांगी, जिसके बाद सभी 172 यात्रियों को उतारकर दूसरे विमानों से भेजा गया। यात्रियों का सामान भी कार्गो के कर्मचारियों ने उतारकर दूसरे विमानों में लोड किया। हालांकि इस प्रक्रिया में डेढ़ घंटे लग गए। इस कारण एयरपोर्ट पर खासी अफरातफरी मची रही। विमान की तकनीकी गड़बड़ी को सुबह 11:27 बजे ठीक किया जा सका, जिसके बाद यह विमान रवाना कर दिया गया।

By Ashish Mishra