Move to Jagran APP

ताजमहल की सुरक्षा में लगे 17 सीसीटीवी कैमरे खराब

आगरा में कल ताजमहल का दीदार करने के लिए ब्रिटिश शाही जोड़ा प्रिंस विलियम व केट मिडिलटन ताजनगरी पहुंच रहा है। शहर को किले में तब्दील कर दिया गया है। यहां के होटलों में अरब देशों के नागरिकों की बुकिंग भी रोक दी गई है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sat, 16 Apr 2016 12:12 AM (IST)Updated: Sat, 16 Apr 2016 08:40 AM (IST)
ताजमहल की सुरक्षा में लगे 17 सीसीटीवी कैमरे खराब

लखनऊ। आगरा में कल ताजमहल का दीदार करने के लिए ब्रिटिश शाही जोड़ा प्रिंस विलियम व केट मिडिलटन ताजनगरी पहुंच रहा है। शहर को किले में तब्दील कर दिया गया है। यहां के होटलों में अरब देशों के नागरिकों की बुकिंग भी रोक दी गई है।

loksabha election banner

इन सबके बीच ताजमहल में लगे सीसीटीवी कैमरों की सुध लेने वाला कोई नहीं है। विश्व की इस ऐतिहासिक धरोहर की सुरक्षा में 17 सीसीटीवी कैमरों को लगाया गया था, लेकिन विभाग की लापरवाही से कैमरे खऱाब हैं और उनकी सुध लेने वाला कोई नहीं। थाना ताजगंज में बनाया गया सीसीटीवी कंट्रोल रूम भी सिर्फ नाम मात्र का ही रह गया है। ऐसे में शाही जोड़े की सुरक्षा को लेकर सवाल उठ रहें हैं।

सुरक्षा के दृष्टिकोण से भी ताजमहल देश का अति संवेदनशील स्मारक है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए ताज की निगरानी के लिए 17 सीसीटीवी कैमरा लगाये गए थे, लेकिन दो वर्ष से विभाग की लापरवाही के चलते सभी कैमरे खराब हो गये। इसके बाद भी न ही पुलिस और सुरक्षा एजेंसियों ने इन्हें ठीक कराने की जहमत उठाई।

एसएसपी आगरा डॉ प्रीतिंदर सिंह भी मानते हैं कि यह लापरवाही है लेकिन उनका कहना है कि चूंकि ताज के आंतरिक सुरक्षा की जिम्मेदारी सीआईएसएफ की है, इस कारण से कैमरे के खराब होने की सूचना सीआईएसएफ को दे दी गई है।

ब्रिटेन का शाही जोड़ा इन दिनों भारत और भूटान के सात दिनों के दौरे पर है। कल यह शाही जोड़ा ताज के दीदार के लिए आगरा आ रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.