Move to Jagran APP

चारबाग में जीआरपी के सोलह और आरपीएफ का एक जवान कोरोना पॉजिटिव

आज भी मुस्तैदी से डयूटी कर रहे हैं जीआरपी व आरपीएफ कर्मी आरपीएफ मुंशी के दोनों बच्चे भी हुए कोरोना पॉजिटिव।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Sun, 31 May 2020 08:11 PM (IST)Updated: Sun, 31 May 2020 08:11 PM (IST)
चारबाग में जीआरपी के सोलह और आरपीएफ का एक जवान कोरोना पॉजिटिव
चारबाग में जीआरपी के सोलह और आरपीएफ का एक जवान कोरोना पॉजिटिव

लखनऊ, जेएनएन। चारबाग स्टेशन पर एक तरफ प्रवासियों का आना जारी है, वहीं दूसरी तरफ राजकीय रेलवे पुलिस पुलिस जीआरपी अपना फर्ज निभा रही है। हालांकि जीआरपी के कई सिपाही अब तक कोरोना पॉजिटिव हो चुके हैं, लेकिन हौसले अभी भी टीम के बुलंद है। एहतियात बरतते हुए डयूटी पर मुस्तैदी बरकरार है।

loksabha election banner

यह वही चारबाग स्टेशन हैं जो लॉक डाउन के दौरान श्रमिकों को उनके घर तक पहुंचाने में मद्दगार बना हुआ है। यहां महाराष्ट्र गुजरात, दिल्ली सहित कई प्रदेशों से श्रमिकों का आना जारी है। वहीं संख्या बढ़ने पर जीआरपी कर्मियों की काउंसिलिंग और मुस्तैदी से ड्यूटी करने के निर्देश दिए गए हैं। चारबाग स्टेशन पर तैनात जीआरपी के करीब एक तिहाई सिपाही मुस्तैदी से अपनी ड्यूटी करते हुए अनजान खतरे यानी कोरोना वायरस के शिकार बनते जा रहे हैं। अब तक सोलह सिपाही जीआरपी के और एक आरपीएफ का मुंशी व उसके दो बच्चे भी पाॅजिटिव हुए हैं। फिलहाल यह दोनों फोर्स आज भी प्रवासियों की सेवा में लगे हुए हैं।

एक मई को जब श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चली तो यूपी में उनके लिए अंतिम स्टेशन लखनऊ, गोरखपुर, वाराणसी व प्रयागराज को बनाया गया था। तब लखनऊ में समाप्त होने वाली ट्रेनों से प्रवासियों को उतारकर उनकी थर्मल स्कैनिंग कर बसाें तक भेजने के लिए लाइन को सुव्यवसिस्थत करने में जीआरपी ने अहम भूमिका निभायी। इसके लिए जीआरपी ने 230 सिपाहियों की तैनाती चारबाग स्टेशन पर की। प्रवासियों के लिए जब ट्रेनों की संख्या बढ़ी और उनके कई ठहराव बढ़ गए तो इन ट्रेनों के देरी से आने पर खाना व पानी का संकट भी बढ़ा। आरपीएफ के साथ जीआरपी खाना व पानी मुहैया कराने में भी जुट गई। इस बीच लखनऊ में प्रवासियों को पहले से अधिक संख्या में उतारा जाने लगा। बसें समय पर न मिलने पर प्रवासी स्टेशन में घूमते नजर आए। एक सप्ताह पहले ही एक जीआरपी सिपाही किसी के संपर्क में आ गया। वह पॉजीटिव् निकला तो उसके साथ जीआरपी लाइन की बैरक में रहने वाले 11 सिपाहियों को क्वारांटाइन कर दिया गया। इसके दो ही दिन बाद जीआरपी के तीन सिपाही भी पॉजीटिव निकले। उनके साथ के 26 सिपाहियों को मोहनलालगंज क्वारांटाइन भेज दिया गया। फिर पांच और जीआरपी सिपाही पॉजीटिव पाए गए। उनके 24 साथियों को क्वारांटाइन भेजा गया था। यह संख्या बढ़ते हुए नौ और अब सोलह जा पहुंची है और दर्जनों क्वारांटाइन हैं।

वरिष्ठ अफसरों ने  कहा डरे मत

जीआरपी कर्मियों का हौंसला बढ़ाने के लिए वरिष्ठ पुलिस अफसर काउंसिलिंग कर रहे हैं। कुछ दिन पहले एडीजी जीआरपी संजय सिंघल ने टिप्स देकर सतर्क रहने के निर्देश दिए थे। वहीं अब सिपाहियों का मनोबल बढ़ाने के लिए बीच बीच में पहुंचकर कोराना से बचने और उससे लड़ने के लिए उपाए भी बता रहे हैं और आश्वासन दे रहे हैं कि पुलिस महकमा साथ है आप सब के।

आरपीएफ भी तैयार

चारबाग आरपीएफ पोस्ट पर तैनात एक मुंशी भी पाॅजीटिव मिलने के बाद उसके दोनों बच्चे भी पॉजीटिव हो गए हैं। अब यह बच्चे किसी के संपर्क में आए तो नहीं, इसकी भी तहकीकात हो रही हैं। उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल में 900 आरपीएफ जवान तैनात हैं। लुधियाना मेें कोरोना से आरपीएफ जवान की मौत के बाद वहां पूरी पोस्ट सील हो गयी है। जबकि चेन्नइ में कई बड़े रेलवे अधिकारी इंजीनियर व कर्मचारी कोरोना पॉजीटिव मिले हैं। ऐसे हालात में भी आरपीएफ तत्पर है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.