Move to Jagran APP

डिफेंस एक्सपो में अमेरिका सहित 15 देशों ने बुक क‍िए स्टाल, सारे होटल अभी से फुल Lucknow news

अब तक 360 कंपनियों ने कराया रजिस्ट्रेशन। लखनऊ के आसपास के शहरों में भी होटलों की बुकिंग शुरू।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Thu, 31 Oct 2019 08:18 PM (IST)Updated: Fri, 01 Nov 2019 08:17 AM (IST)
डिफेंस एक्सपो में अमेरिका सहित 15 देशों ने बुक क‍िए स्टाल, सारे होटल अभी से फुल Lucknow news
डिफेंस एक्सपो में अमेरिका सहित 15 देशों ने बुक क‍िए स्टाल, सारे होटल अभी से फुल Lucknow news

लखनऊ, जेएनएन। अगले साल फरवरी में होने वाले डिफेंस एक्सपो 2020 में हिस्सा लेने के लिए अमेरिका सहित 15 देशों ने रजिस्टे्रशन करवाकर अपना स्टॉल बुक करवा लिया है। भारतीय कंपनियों को मिलाकर अब तक कुल 360 संस्थानों और कंपनियों ने डिफेंस एक्सपो के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवा लिया है। एक्सपो में उनके लिए जगह का भी आवंटन कर दिया गया है। 

prime article banner

अगले साल पांच से आठ फरवरी तक डिफेंस एक्सपो के 11वें संस्करण का आयोजन वृंदावन योजना के सेक्टर 15 में होगा। डिफेंस एक्सपो में अपने हथियारों का प्रदर्शन करने वाली कंपनियों का ऑनलाइन पंजीकरण शुरू हो गया है। अब तक एक्सपो स्थल पर 20 हजार 83 वर्ग मीटर की जगह प्रदर्शनी के लिए बुक हो चुकी है। जबकि 1176 वर्ग मीटर की जगह ही अब बची है। अब तक 28 हजार से ज्यादा लोग डिफेंस एक्सपो की वेबसाइट को विजिट कर चुके हैं। भारत के अलावा डिफेंस एक्सपो में अब तक कोरिया, आस्ट्रेलिया, आस्ट्रिया, इजरायल, सिंगापुर, बुल्गारिया, जर्मनी, अमेरिका, स्वीडन, स्वीट्जरलैंड, फ्रांस, यूरोपियन देश चेक गणराज्य, दक्षिण अफ्रीका, यूनाइटेड किंगडम, इटली ने भी अपने हथियारों की प्रदर्शनी के लिए स्थान बुक कराए हैं।

टोकन मनी देकर बुक कराएं टेंट

बाहर से आने वाले अतिथियों को लखनऊ में होटल नहीं मिल रहे हैं। जिन होटलों में कुछ कमरे बचे हैं तो उनके रेट आसमान पर पहुंचने लगे हैं। ऐसे में अब डिफेंस एक्सपो में आने वाले लोगों ने लखनऊ के आसपास के शहरों में भी ठहरने का इंतजाम किया जा रहा है। कानपुर, बरेली, आगरा, प्रयागराज तक होटलों की बुकिंग की जा रही है। वहीं डिफेंस एक्सपो स्थल से केवल डेढ़ किमी की दूरी पर अवध शिल्प ग्राम में टेंट सिटी बनाने का काम शुरू हो गया है। पीपीपी मॉडल के तहत 11 नवंबर तक इसकी टेंडर प्रक्रिया पूरी हो जाएगी, जबकि टोकन मनी देकर डिफेंस एक्सपो की वेबसाइट पर टेंट की बुकिंग शुरू हो गई है।

यह होगी टेंट सिटी की खासियत

टेंट सिटी में दो तरह के टेंट होंगे। एक डीलक्स और दूसरा सुपर डीलक्स टेंट। डीलक्स टेंट की संख्या 800 और सुपर डीलक्स टेंट दो सौ बनाए जाएंगे। टेंट तक कार से पहुंचने की सीधी सुविधा होगी। टेंट के भीतर डबल बेड, सोफा, शौचालय सहित आधुनिक होटल वाली सारी सुविधाएं होंगी।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.