लखनऊ [धर्मेन्द्र पाण्डेय]। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में देश का सबसे बेहतरीन और आधुनिकतम सुविधा वाला क्रिकेट स्टेडियम होने के बाद भी क्रिकेट प्रेमी 29 मार्च से होने वाले आइपीएल का एक मैच भी नहीं देख पाएंगे। आइपीएल के 13वें संस्करण का पहला मैच 29 मार्च को खेला जाएगा जबकि इस लीग का समापन 17 मई को होगा।

भारत रत्न स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी इकाना इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम,लखनऊ में इस बार भी आइपीएल का एक भी मैच नहीं खेला जाएगा। आइपीएल के 13वें सत्र में इस बार एक मैच अबुधाबी में भी खेला जाएगा। विश्व के क्रिकेट फैंस के साथ लखनऊ के क्रिकेट फैंस को भी दुनिया की सबसे बड़ी टी 20 लीग यानी आइपीएल का बेसब्री से इंतजार होता है। बीबीसीआइ के लीग की शुरुआत के बास से आइपीएल के अब तक के 12 सत्र बेहद शानदार रहे हैं। बीते वर्ष की उम्मीद की जा रही थी कि कम से कम दो मैच को उत्तर प्रदेश को मिलेंगे, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। इस बार तो काफी उम्मीद थी कि दो मैच लखनऊ में होंगे। लखनऊ के इकाना इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में 15 मार्च को भारत व दक्षिण अफ्रीका के बीच एकदिनी मैच की सीरीज का दूसरा मैच खेला जाना है। स्टेडियम उत्तर प्रदेश तथा हिमाचल प्रदेश के बीच रणजी ट्राफी मैच के बाद इंटरनेशनल मैच की मेजबानी के लिए तैयार है। 

पचास हजार से अधिक दर्शकों की क्षमता वाला इकाना इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम 71 एकड़ में फैला है। जिसमें नौ क्रिकेट पिच हैं। विशाल क्षेत्र में फैले इस स्टेडियम में एक हजार चार पहिया वाहन के साथ दस हजार से अधिक दो पहिया वाहन पार्क करने की क्षमता है। लखनऊ के इंटरनेशनल एयरपोर्ट से आसान कनेक्टिंग की सुविधा होने के साथ ही स्टेडियम के आस-पास चार बेहतरीन होटल भी हैं। इकाना स्टेडियम को स्टेडियम 530 करोड़ रुपए की लागत से तैयार किया गया है। स्टेडियम में कुल नौ क्रिकेट पिच हैं, जिनमें से 5 महाराष्ट्र की लाल मिट्टी से बनाई गई है, जबकि बाकी 4 पिच को बनाने में कटक की काली मिट्टी का इस्तेमाल किया गया है।

स्टेडियम में चार वीआएपी लाउंज हैं। पहले में 232, दूसरे में 228, तीसरे में 144 और चौथे लाउंज में 120 सीटे हैं। स्टेडियम में 6 फ्लड लाइट्स लगाई गई हैं, फ्लड लाइट में जड़े 560 बल्ब मैदान में रोशनी की कमी नहीं होने देते हैं। बारिश से निपटने के लिए स्टेडियम में अत्याधुनिक ड्रेनेज सिस्टम का इस्तेमाल हुआ है। मेन ग्राउंड और दर्शकों के बैठने की जगह के बीच 10 फीट जगह छोड़ी गई है। बारिश होने पर सारा पानी मैदान से ड्रेन होकर यहीं जाएगा। बारिश के बावजूद महज आधे घंटे में ग्राउंड पर फिर से खेल शुरू किया जा सकता है। चार मंजिला स्टेडियम के ग्राउंड फ्लोर में मेडिकल रूम और अंपायर रूम है। पहली फ्लोर पर ड्रेसिंग रूम, दूसरी फ्लोर पर प्लैटिनम लाउंज और ओनर्स लाउंज, तीसरी मंजिल पर कारपारेट बाक्स और चौथे में साउथ प्रेसिडेंशियल गैलरी है। स्टेडियम निर्माण में दो वर्ष आठ महीने में का समय लगा है।

गौरतलब है कि टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान अनिल कुंबले और रहुल द्रविड़ भी स्‍टेडियम की तारीफ कर चुके हैं। गत 6 नवंबर 2018 को भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच टी20 मैच खेला गया था। इसमें रोहित शर्मा ने शतक भी लगाया था। यह मैच भारत ने जीता था।

13वें आइपीएल का पहला मैच 29 मार्च को

आइपीएल के 13वें सीजन का पहला मैच 29 मार्च को मौजूदा विजेता टीम मुंबई इंडियंस और उप-विजेता टीम चेन्नई सुपर किंग्स के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम पर खेला जाएगा। इस बार आइपीएल में कुल 62 मैच खेले जाएंगे। रोहित शर्मा की अगुआई में चार बार खिताब जीत चुकी मुंबई का पहला मैच धौनी की कप्तानी में तीन बार खिताब जीत चुकी टीम चेन्नई के खिलाफ होगा। पहले दिन यानी 29 मार्च को मुंबई और चेन्नई के बीच जबकि दूसरा मैच कोलकाता नाइट राइडर्ड और सनराइर्स हैदराबाद के बीच खेला जाएगा। इस सीजन में 29 मार्च, 4 अप्रैल, 5 अप्रैल, 11 अप्रैल, 12 अप्रैल, 18 अप्रैल, 19 अप्रैल, 25 अप्रैल, 26 अप्रैल, 2 मई, 3 मई, 9 मई, 10 मई को दो-दो मुकाबले खेले जाएंगे। सीजन के बीच में शनिवार और रविवार को दो-दो मैचों का आयोजन किया जाएगा जबकि अन्य दिनों में एक-एक मैच ही खेले जाएंगे। इस बार भी आइपीएल के समय में किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया है। जिस दिन दो मुकाबले होंगे उस दिन पहला मैच शाम चार बजे से जबकि दूसरा मैच रात आठ बजे से खेला जाएगा वहीं जिस दिन एक मैच होगा वो रात आठ बजे से खेला जाएगा। इस बार आइपीएल में दो मई को दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रायल्स के बीच मैच अबुधाबी के शेख जायद स्टेडियम में खेला जाएगा। इससे पहले दक्षिण अफ्रीका में आइपीएल के मैच खेले गए थे।  

Posted By: Dharmendra Pandey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस