लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के 11 शहीदों के नाम पर उनके जिले की एक-एक सड़क का नामकरण किया है। इस बारे में लोक निर्माण विभाग की ओर से अधिसूचना जारी कर दी गई है। देश की रक्षा करते हुए शहादत देने वाले वीर सैनिकों के नाम से उनके गांवों तक सड़क बनाने के लिए लोक निर्माण विभाग ने जय हिंद वीर पथ योजना का ऐलान किया है। उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने इन मार्गों पर इन शहीदों के सम्मान में बड़े और आकर्षक बोर्ड लगाने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। बोर्ड पर शहीदों के फोटो व नाम सहित पूरा विवरण अंकित कराने को कहा गया, जिससे लोग उनके जीवन से प्रेरणा ले सकें।

लोक निर्माण विभाग की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक गाजीपुर जिले के पारा-कासिमाबाद मार्ग (अतिरिक्त जिला मार्ग, लंबाई 18.2 किमी) का नामकरण शहीद शशांक कुमार सिंह, अंबेडकरनगर में बरियावन से टांडा मार्ग (लंबाई 31 किमी) का शहीद बजरंगी विश्वकर्मा, शामली में दिल्ली-सहारनपुर रोड से निकली ग्राम-जसाला की लिंक रोड (जसाला-कांधला मार्ग) का शहीद स्क्वाड्रन लीडर मदनपाल, देवरिया में छोटी-गंडक नहर पर निर्मित सेतु व पकड़ी से नौतन हथियागढ़ पिच रोड का शहीद रामचंद्र विद्यार्थी, कानपुर देहात के सरवनखेड़ा के अंतर्गत रसूलपुर-गोगोमऊ दुआरी संपर्क मार्ग का नामकरण शहीद बड़े सिंह के नाम पर किया गया है। 

इसी प्रकार जौनपुर के सिद्दीकपुर मार्ग से भुकुरा होते हुए जमहई मार्ग का शहीद सैनिक राजेश कुमार सिंह, बिजनौर के फीना-चांदपुर मार्ग (अतिरिक्त जिला मार्ग, लंबाई 10.5 किमी) का नामकरण शहीद नायक अशोक कुमार बाल्मीकि,वाराणसी के ग्राम मिल्कोपुर उमरहा वाया तोफापुर मार्ग का शहीद रमेश यादव, गाजियाबाद के मोदीनगर पतला निवाड़ी रघुनाथपुर मार्ग का नामकरण शहीद अजय कुमार, एटा के गिरोरा सरनऊ मार्ग का नामकरण शहीद किसान गुलाब सिंह तथा चंदौली के ग्राम बहादुरपुर पड़ाव भूपौली मार्ग का शहीद अवधेश यादव के नाम पर किया गया है।

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने इन मार्गों पर इन शहीदों के सम्मान में बड़े और आकर्षक बोर्ड लगाने के निर्देश लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को दिए हैं। बोर्ड पर शहीदों के फोटो व नाम सहित पूरा विवरण अंकित कराने को कहा गया, जिससे लोग उनके जीवन से प्रेरणा ले सकें। उन्होंने शहीदों के सम्मान में द्वार भी बनवाने को कहा है। देश की रक्षा करते हुए शहादत देने वाले वीर सैनिकों के नाम से उनके गांवों तक सड़क बनाने के लिए लोक निर्माण विभाग ने जय हिंद वीर पथ योजना का ऐलान किया है।

--

मुजफ्फरनगर में शहीद प्रशांत शर्मा के नाम से होगा पुल

मुजफ्फरनगर में नदी रोड पर नये सेतु का नामकरण पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए वीर जवान प्रशांत शर्मा के नाम पर किया जाएगा। व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कपिल देव अग्रवाल ने उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य से यह अनुरोध किया था। उन्होंने इस बारे में एक पत्र भी दिया था, जिसे उप मुख्यमंत्री ने स्वीकार कर लिया है।

----

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस