लखनऊ। हाड़ कंपा देने वाली ठंड और बारिश ने गुरुवार को प्रदेश में लगभग तीन दर्जन लोंगो की जान ले ली। दिन भर बादलों की लुकाछिपी और बारिश ने जन जीवन को पूरी तरह से प्रभावित कर दिया। कहीं कहीं ओले गिरने से फसल को भी नुकसान पहुंचा है। वहीं लखनऊ में कोहरे के चलते चार विमानों की उड़ानें निरस्त कर दी गई।

बारिश के चलते पूरे प्रदेश में पारा लुढ़ककर नीचे आ गया। इससे जनजीवन बुरी तरह प्रभावित रहा। बारिश के साथ कई स्थानों पर ओले पड़े और बिजली भी गिरी। ठंड से बचाव के प्रशासनिक दावे बारिश के साथ बह गए। सबसे बुरा प्रभाव ट्रेनों में पड़ा। कई जिलों में स्कूल-कॉलेज 15 तक बंद कर दिये गए हैं। कई जिलों में पूरे दिन रुक रुक कर बारिश हुई। तेज हवाएं भी चलीं। रात व सुबह हुई हल्की बारिश ने सरसो व आलू की फसल को भारी नुकसान हुआ। कन्नौज, औरैया, इटावा में आसमान से पानी संग ओलों की बारिश हुई, जिससे मटर, आलू, सरसो, टमाटर, लहसुन, फूलगोभी, प्याज की फसलों को तगड़ा झटका लगा। बुंदेलखंड में भी दिनभर सूर्यदेवता के दर्शन नहीं हुए। इससे लोग पूरे दिन अलाव के पास बैठे नजर आए। पूर्वाचल के बनारस, गाजीपुर, जौनपुर, आजमगढ़, मऊ, चंदौली, बलिया व भदोही में सुबह से ही आसमान पर छाए बादलों ने माहौल बना रखा था। दोपहर व शाम को मिजाज बना और बादल बरस पड़े। उधर, पश्चिमी यूपी के कई जिलों में गुरुवार को हुई बारिश ने मौसम का पूरा मिजाज बदल दिया। तेजी से पारा गिरने के साथ गलन बढ़ गई। सुबह बूंदाबांदी के चलते गलन और बढ़ गई।

-----------------

मौसम विभाग के अनुसार पूर्वानुमान था कि कोहरा कम होगा और हल्की बदली हो सकती है। पश्चिमी विक्षोभ के राजधानी को छूते हुए नीचे से गुजर जाने की उम्मीद थी। इसके चलते प्रदेश के दक्षिणी पूर्वी इलाकों में बारिश की संभावना जताई गई थी, लेकिन हवाओं ने पश्चिमी विक्षोभ की राह बदल दी नतीजतन राजधानी में बारिश रिकॉर्ड की गई। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता के अनुसार अनुमान है कि आगामी 12 जनवरी से मौसम साफ होगा। हालांकि, ठंड बढ़ेगी। पूर्वानुमान के अनुसार प्रदेश के पूर्वी इलाकों में गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है। पूर्वी उत्तर प्रदेश व पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में घना कोहरा होने की संभावना है। राजधानी में 4.9 मिमी. बारिश रिकॉर्ड की गई।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021