लखनऊ, जेएनएन। रेलवे ने अब लखनऊ अहमदाबाद एक्सप्रेस और वाराणसी अहमदाबाद एक्सप्रेस में लिंक हॉफमैन बुश (एलएचबी) तकनीक की बोगियां लगाने का आदेश दिया है। एलएचबी रैक से जहां सीटों की संख्या 10 प्रतिशत बढ़ जाएगी। वहीं इसकी गति क्षमता भी बढ़ेगी। ट्रेन 19401/02 लखनऊ अहमदाबाद एक्सप्रेस और 19407/08 वाराणसी अहमदाबाद एक्सप्रेस से पुरानी कनवेंशनल बोगियां हटा ली हैं।

जर्मनी तकनीक एलएचबी बोगियां 160 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से दौड़ सकती है। जबकि कनवेंशनल बोगियों की अधिकतम गति सीमा 110 किलोमीटर प्रतिघंटा होती है। एलएचबी की एसी कूलिंग को उसमें लगी पावर कार और बेहतर बनाती है। जबकि सीटें भी अधिक आरामदायक होती हैं।

वहीं रेलवे ने 15115/16 छपरा-दिल्ली एक्सप्रेस और 22531/32 छपरा-मथुरा एक्सप्रेस में रैक का मानकीकरण कर दिया है। इन ट्रेनों में अब एसी थर्ड, एसी सेकेंड और स्लीपर व जनरल क्लास की समान बोगियां लगेंगी।

दो ट्रेनों में अतिरिक्त बोगियां

रेलवे 19715/16 जयपुर-लखनऊ जंक्शन एक्सप्रेस में एक फरवरी से एसी सेकेंड व एसी थर्ड श्रेणी की एक अतिरिक्त बोगी स्थायी रूप से जोड़ेगा। जबकि 19601/02 उदयपुर-न्यू जलपाई गुड़ी एक्सप्रेस में दो फरवरी से एसी थर्ड श्रेणी की एक अतिरिक्त बोगी स्थायी रूप से लगेगी। इन बोगियों के लगने से वेटिंग लिस्ट में शामिल यात्रियों को राहत मिलेगी।

Posted By: Anurag Gupta

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस