Move to Jagran APP

फोटो- 1

ललितपुर : पत्रावलियों की जाँच के दौरान मौजूद बीएसए व अन्य सदस्य। :: 57 बुलाये, 4 आये, 53 फिर ग

By JagranEdited By: Published: Thu, 10 Dec 2020 10:42 PM (IST)Updated: Thu, 10 Dec 2020 10:42 PM (IST)
फोटो- 1
फोटो- 1

ललितपुर : पत्रावलियों की जाँच के दौरान मौजूद बीएसए व अन्य सदस्य।

loksabha election banner

::

57 बुलाये, 4 आये, 53 फिर गैरहा़िजर

- शिक्षक बनने को बीएसए कार्यालय में खँगाले गये अभिलेख

ललितपुर ब्यूरो :

बेसिक शिक्षा विभाग के अधीन संचालित परिषदीय विद्यालयों में 69 हजार सहायक अध्यापक भर्ती चयन प्रक्रिया के तहत् तीसरे दौर की काउन्सलिंग बीएसए कार्यालय सभागार में गुरुवार को सम्पन्न हुई, जिसमें पूर्व की काउन्सलिंग में अनुपस्थित और रोके गये 57 अभ्यर्थियों को बुलाया गया था, जिसके सापेक्ष महज 4 नवनियुक्त शिक्षक उपस्थित हुये और शेष ने अभिलेखों की जाँच कराना मुनासिब नहीं समझा। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी रामप्रवेश की देखरेख में जाँच टीम द्वारा अभिलेखों की जाँच की।

बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों के लिये 69 हजार सहायक अध्यापक भर्ती में चयनित अभ्यर्थियों की काउन्सलिंग तीन चरणों में सम्पन्न हुई। प्रथम चरण में 31277 चयनित अभ्यर्थियों की भर्ती के तहत जनपद के लिये 261 नवनियुक्त शिक्षकों की सूची जारी की गई थी। इसमें से 245 अभ्यर्थियों ने काउन्सलिंग स्थल पहुँचकर अभिलेखों की जाँच करवाई थी, जबकि 24 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे थ। इनमें 8 को विभिन्न त्रुटियों के चलते नियुक्ति पत्र आवण्टित नहीं किये गये थे। इसके बाद द्वितीय चरण में 36 हजार 500 सहायक अध्यापक भर्ती प्रक्रिया के तहत जनपद के लिये 318 नवनियुक्त सहायक अध्यापकों की सूची जारी की गई थी। इनमें से 290 नवनियुक्त अध्यापकों ने काउन्सलिंग स्थल पहुँचकर अभिलेखों की जाँच कराई और 28 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। इनमें 5 अभ्यर्थियों का चयन निरस्त कर दिया गया था।

शासन द्वारा दोनों चरणों में गैरहाजिर रहे और रोके गये अभ्यर्थियों को अभिलेखों की जाँच कराने के लिये एक और मौका देकर तीसरे चरण की काउन्सलिंग प्रक्रिया आयोजित करने हेतु आदेशित किया गया। इसपर बीएसए ने दोनों चरणों में वंचित रह गये 57 अभ्यर्थियों की काउन्सलिंग के लये अलग-अलग टीम गठित की। टीम के सदस्यों ने अभिलेखों की जाँच की। दिन भर चली जाँच प्रक्रिया के दौरान 57 में से महज 4 नवनियुक्त अध्यापक ही अभिलेखों की जाँच के लिये उपस्थित हुये। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी राम प्रवेश ने अभ्यर्थियों के अभिलेखों की जाँच का अवलोकन कर आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिये।

::

बॉक्स-

::

प्रतीक्षारत अभ्यर्थियों को मिले शिक्षक चयन का मौका

ललितपुर : प्रतीक्षारत अभ्यर्थियों ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को एक प्रार्थना पत्र सौंपा, जिसमें कहा गया कि न्यायालय के आदेश के क्रम में समस्त शैक्षिक योग्यता की अन्तिम तिथि 22 दिसम्बर 2018 की योग्यता पूर्ण करते है, उन्हे शिक्षक भतीं में शामिल किया जाये और शेष अभ्यर्थियों को बाहर किया जाये। प्रार्थना पत्र में कहा गया कि बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा जारी किये आदेश का भी पालन किया जाये, जिससे सरकार के मानक में उत्तीर्ण प्रतीक्षारत अभ्यर्थियों को मौका मिल सके। प्रार्थना पत्र पर कुलदीप जैन, मुकुन्द प्रताप सिंह परमार, पंकज पटैरिया, मुकेश तिवारी, जितेन्द्र मिश्रा, पुष्पेन्द्र सिंह राजपूत, राहुल भारती ने हस्ताक्षर किये।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.