Move to Jagran APP

बारिश में लबालब हुए जनपद के बाँध

लीड समाचार.. :: फोटो - 12 ललितपुर : शहर स्थित गोविन्दसागर बाँध में भी जलस्तर में अप्रत्याशित व

By JagranEdited By: Published: Thu, 20 Aug 2020 01:00 AM (IST)Updated: Thu, 20 Aug 2020 06:13 AM (IST)
बारिश में लबालब हुए जनपद के बाँध
बारिश में लबालब हुए जनपद के बाँध

लीड समाचार..

prime article banner

::

फोटो - 12

ललितपुर : शहर स्थित गोविन्दसागर बाँध में भी जलस्तर में अप्रत्याशित वृद्धि।

:

- शहर में हुई बारिश का असर, गोविन्द सागर बाँध के जलस्तर में भी अप्रत्याशित वृद्धि

- एक-दो दिन इसी तरह बारिश हुई तो फुल हो जाएंगे बाँध, खुल जाएंगे गेट

ललितपुर ब्यूरो :

पिछले दो दिनों से जनपद ललितपुर व मध्य प्रदेश के समीपस्थ इलाकों में हो रही बारिश का असर बाँधों में दिखने लगा है। बाँधों के जलस्तर में अप्रत्याशित वृद्धि होने से यह लबालब हो गए है।

जनपद में पिछले दो दिनों से जबरदस्त बारिश हो रही है। बारिश जहाँ कइयों के लिए खुशी बनकर आई तो कइयों के लिए परेशानी खड़ी कर दी। कुल मिलाकर सूखे से जूझ रहे जनपद में अब चारों ओर पानी-पानी दिखाई देने लगा है। नदी, नाले, पोखर समेत सभी जल स्रोत जलमग्न हो गए है। कल तक जो नदियाँ पानी के लिए रीत रहीं थी, उनमें अप्रत्याशित पानी की वृद्धि दर्ज की गयी। यहीं, नहीं नदियों में पानी बढ़ने से इसका असर जनपद के बाँधों पर भी पड़ना शुरू हुआ। जहाँ कई बाँधों में अप्रत्याशित वृद्धि हुई, तो कुछ बाँध फुल ही हो गए। अवर अभियन्ता माताटीला जीके मौर्या ने बताया कि बुधवार को राजघाट बाँध के 10 गेट खोल दिए हैं। इधर, शहर के गोविन्द सागर बाँध की बात करे, तो इसमें दो दिनों से शहर में हो रही झमाझम बारिश से पानी की अप्रत्याशित वृद्धि दर्ज की गयी। पिछले दिनों बाँध का जलस्तर 1181 फीट था, लेकिन बारिश के चलते गत रोज मंगलवार को उक्त बाँध का जलस्तर 1185.3 फीट दर्ज किया गया। यही नहीं 24 घण्टे की बारिश ने भी बाँध के जलस्तर को लबालब कर दिया। बुधवार शाम बाँध का जलस्तर 1188.9 फीट पर पहुँचा दिया। इसके साथ ही पानी की बाँध में आमद जारी बनी हुयी थी। बाँध के ऊपरी हिस्से में लगातार बारिश होने से नदी नालों का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है और यह पानी सिमट कर गोविन्द सागर बाँध में आ रहा है। यदि बारिश का यही क्रम बना रहा तो चार-पाँच दिन में ही बाँध पूरा भर सकता है और जलस्तर बढ़ने पर बाढ़ के पानी की निकासी शुरू की जा सकती है। बताया गया यदि यही स्थिति रही तो बाँध जल्द ही फुल हो जाएगा, और बाँध के गेट 1191 पर खोल दिए जाएंगे। शहजाद बाँध की स्थिति पर नज़र डाले तो यह बाँध पूरी तरह से फुल हो चुका है। बताया गया कि बाँध का जलस्तर 320.70 मीटर पर पहुँच गया है, 321 मीटर पर बाँध के गेट खोल दिए जाएंगे। इसमें मात्र 30 सेमी पानी की ओर आवश्यकता बतायी गयी है। सजनाम बाँध जो गत रोज 370.30 मीटर था, वह गुरूवार शाम को 371.50 मीटर पर पहुँच गया। रोहिणी बाँध में भी पानी का जलस्तर बढ़ा, इसमें बुधवार शाम तक 402.88 मीटर पानी रिकॉर्ड किया गया। जामनी बाँध का भी जलस्तर गत रोज 1314.8 फीट था, बुधवार की शाम बाँध का जलस्तर 1321.8 फीट दर्ज किया गया। फिलहाल बारिश का क्रम जारी बना हुआ था। नदियों से बाँधों में लगातार पानी बढ़ रहा था। जहाँ कल तक लोग पानी के लिए हाल-हाकार कर रहे थे, वही लोग आज पानी के कारण हा-हाकार करते दिखाई दिए। दो दिन की बारिश से पूरे जनपद में चारों ओर पानी ही पानी दिख रहा है।

::

बॉक्स में -

बाँधों के जलस्तर पर एक नजर

बाँध कुल जलस्तर वर्तमान एक सप्ताह पूर्व

गोविन्द सागर 1194 फीट 1188.9 फीट 1181 फीट

शहजाद बाँध 321.55 मीटर 320.70 मीटर 319.10 मीटर जामनी बाँध 1324 फीट 1321.9 फीट 1311.4 फीट

सजनाम बाँध 373.2 मीटर 371.50 मीटर 369.98 मीटर

रोहिणी बाँध 396.39 मीटर 393.55 मीटर 391.85 मीटर

माताटीला 1012 फीट 1004.60 फीट 995.0 फीट

::

कम्पाइल..

::

फोटो- 13

ललितपुर : शहर में झमाझम बारिश से होकर गुजरती युवतियाँ।

::

फोटो- 14

ललितपुर : बारिश से चारों ओर पानी ही पानी, गलियाँ हुई जलमग्न।

::

झमाझम बारिश, शहर जलमग्न, किसानों के खिले चेहरे

कई घण्टों तक होती रही मूसलाधार बारिश से चारों ओर पानी ही पानी

मौसम हुआ सुहावना, लोगों को उमस से मिली राहत, जमकर उठाया लुत्फ

ललितपुर ब्यूरो :

पिछले कुछ दिनों से फुहार के रूप में हो रही बारिश शहर में झमाझम के रूप में खूब बरसी। यही वजह रही कि पिछले कुछ दिनों से उमस भरा मौसम सुहावना हो गया और नागरिकों ने राहत की साँस ली। बारिश से जहाँ नागरिकों व किसानों के चेहरे खिल उठे, तो वहीं कई लोगों को बारिश थमने के बाद परेशानियाँ झेलना पड़ी। शहर में जगह-जगह सड़कों पर पानी ऊपर से बहने लगा। शहर के निचले इलाकों में रहने वाले लोगों के घरों व दुकानों में पानी जा घुसा, जिसके चलते कई लोग बारिश का पानी बाहर निकालते देखे गए। वहीं दूसरी ओर रुक-रुककर हुई बरसात के बाद मौसम सुहाना बना रहा। हालाकि बरसात से फसलों का लाभ मिलेगा। इससे किसानों के चेहरों पर खुशी की लहर दिखाई दे रही है।

शुरूआती बारिश सीजन इस दफा काफी निराशाजनक रहा। बारिश न होने से न केवल आम लोग परेशान थे, वहीं किसानों के चेहरे भी मायूसी से लटके हुए थे। थोड़ी बहुत बारिश होती, लेकिन कई दिनों तक बादल फिर शान्त हो जाते। ऐसे में उमस भरी गर्मी का मौसम लोगों को खासा परेशान किए हुए था, लेकिन पिछले तीन-चार दिनों से जनपद में हो रही झमाझम बारिश ने किसानों समेत हर किसी के चेहरे खिला दिए है। बुधवार को सुबह से ही शहर समेत आसपास पूरे जनपद में झमाझम बारिश हुयी। ऐसे में जगह-जगह जलभराव की स्थिति बन गयी और जो नदी-नाले पानी की बाट जोह रहे थे, उनमें पानी ऊपर से उफना गया। रुक-रुककर हो रही बरसात रात तक चलती रही। बरसात से हुए ठण्डे मौसम का लोगों ने जमकर मजा लिया। साथ ही बारिश लोगों के लिए आफत बनकर भी आई। बारिश के बाद पूरा शहर जलमग्न हो गया। जिस ओर भी देखों उस ओर पानी ही पानी नजर आ रहा था। बरसाती पानी कहीं घरों में, तो कहीं घरों में घुसा हुआ नजर आया। बरसाती पानी लोगों के लिए परेशानी बना वहीं बरसात से मौसम सुहाना हो गया है। तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई। मौसम ठण्डा होने के बाद लोगों ने इसका जमकर आनन्द लिया। बरसात से पेड़-पौधों में भी नई जान आ गई है। बारिश के बाद पेड़-पौधे ऐसे लग रहे हैं जैसे उनका नया जीवन हो। बरसात के बाद वाहन चालकों को सबसे ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ा। सड़कें पानी से लबालब नजर आ रही थी जैसे तालाब। सुरक्षित गन्तव्य तय करने के लिए वाहन भरे पानी में रेंगते नज़र आए। बरसात का असली मजा बच्चों ने लिया। जैसे ही बच्चों ने झमाझम होती बरसात को देखा तो वे अपने मन को नहीं रोक पाए और बरसात में ही कूद पड़े। बच्चे बरसात में नहाते व खेलते नजर आए।

::

बॉक्स में .

बारिश का मजा निकले घर से बाहर

ललितपुर : बारिश का आनन्द लेने के लिए तमाम लोग अपने-अपने घरों व प्रतिष्ठानों से बाहर आ गए। आसमान पर कड़कड़ाती बिजली के बीच होने वाली बारिश से एक तरफ जहाँ लोगों को भीषण व उमस भरी गर्मी से राहत मिली, वहीं किसानों के चेहरे भी खिल उठे। दरअसल इन दिनों फसल के लिए खेत तैयार किया जा रहा है। किसानों का कहना है कि यदि इसी प्रकार की बारिश समय-समय पर होती रही, तो इसका व्यापक लाभ फसल को मिलेगा। ऐसी बारिश की बहुत अधिक जरूरत थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.