Move to Jagran APP

सर्वेलन्स मामले में लापरवाही पर होगी कठोर कार्यवाही : डीएम

कोविड-19 विशेष सर्वेलन्स अभियान की समीक्षा में डीएम ने दी चेतावनी ललितपुर ब्यूरो : जिलाधिकारी य

By JagranEdited By: Published: Mon, 20 Jul 2020 11:07 PM (IST)Updated: Tue, 21 Jul 2020 06:12 AM (IST)
सर्वेलन्स मामले में लापरवाही पर होगी कठोर कार्यवाही : डीएम
सर्वेलन्स मामले में लापरवाही पर होगी कठोर कार्यवाही : डीएम

कोविड-19 विशेष सर्वेलन्स अभियान की समीक्षा में डीएम ने दी चेतावनी

loksabha election banner

ललितपुर ब्यूरो :

जिलाधिकारी योगेश कुमार शुक्ल की अध्यक्षता में कोविड-19 विशेष सर्वेलाँस अभियान की समीक्षा बैठक कलक्टरेट सभागार में आयोजित की गई। इस दौरान जिलाधिकारी ने एकीकृत कोविड कमाण्ड एण्ड कण्ट्रोल सेण्टर की स्थापना के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि नामित अधिकारी प्रतिदिन घर-घर जाकर सर्वेलाँस करने वाली टीम की कार्ययोजना बनायेंगे। उन्होंने दो टूक कहा कि सर्वेलाँस के मामले में किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

जिलाधिकारी ने कहा कि शासन के निर्देशों के क्रम में जनपद में एकीकृत कोविड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर की स्थापना की गई है, जिसके लिए मुख्य विकास अधिकारी को प्रभारी तथा अपर जिलाधिकारी, अपर पुलिस अधीक्षक, मुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं जिला पंचायत राज अधिकरी को सदस्य नामित किया गया है। उन्होंने बताया कि एकीकृत कोविड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर राउण्ड द क्लॉक क्रियाशील रहेगा, जिसमें उक्त नामित अधिकारी प्रतिदिन घर-घर जाकर सर्वेलाँस करने वाली टीम की कार्ययोजना बनायेंगे तथा टीम द्वारा प्रतिदिन किये जा रहे कायरें की प्रगति की समीक्षा कर प्रगति आख्या शासन के चिकित्सा अनुभाग-5 को भेजेंगे। इसके साथ ही नामित सदस्यों द्वारा टेस्टिंग की स्ट्रेटजी बनाकर उसका क्रियान्वयन करना, त्वरित गति से कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग करना, किसी व्यक्ति के कोविड धनात्मक होने पर उसे तत्काल कोविड अस्पताल पहुंचाना, कोविड अस्पतालों की व्यवस्था का अनुश्रवण तथा मरीजों से रेण्डम आधार पर फोन पर व्यवस्था के बारे में फीडबैक लेना तथा एक केन्द्रीयकृत व्यवस्था स्थापित करते हुए एम्बुलेंस की सेवा को सुचारू रूप से संचालित कराना, जिससे मरीजों को तत्काल अस्पताल पहुंचाया जा सके।

इसके अलावा साप्ताहान्त में जनपद में सैनिटाइ़जेशन के विशेष अभियान का अनुश्रवण करना, समस्त कोविड समर्पित चिकित्सा इकाईयों में एडमिशन एवं डिस्चार्ज का रियल टाइम अनुश्रवण करना तथा कोविड पोर्टल पर सूचनाओं को अपडेट कराना तथा जनपद की समस्त कोविड समर्पित चिकित्सा इकाईयों में सफाई एवं खान.पान की व्यवस्था का दैनिक अनुश्रवण करना आदि कार्य सम्पादित किये जायेंगे। उन्होंने बैठक में निर्देश दिये कि सर्विलास टीमें लगातार भ्रमण पर रहेंगी, जिला पंचायत राज अधिकारी प्रत्येक ग्राम में मुनादी करायें। यदि कोई भी व्यक्ति संदिग्ध पाया जाता है तो तत्काल उसकी सूचना जिला प्रशासन को दें। सर्विलास के मामले में यदि किसी भी प्रकार की लापरवाही पायी जाती है तो सम्बंधित के विरुद्ध कठोर कार्यवाही की जाएगी। इस दौरान पुलिस अधीक्षक कैप्टन एमएम बेग, अपर जिलाधिकारी अनिल कुमार मिश्र, मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार पाण्डेय, अपर पुलिस अधीक्षक बृजेश कुमार सिंह, मुख्य चिकित्साकारी डॉ. प्रताप सिंह, पियूष चन्द्र राय सहित अन्य संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे।

::

बॉक्स-

::

गाँव में जलभराव व गन्दगी मिली तो प्रधान व सचिव नपेंगे

ललितपुर : सर्वेलन्स अभियान की समीक्षा बैठक के दौरान जिलाधिकारी योगेश कुमार शुक्ल ने अफसरों की जमकर क्लास ली। इस दौरान उन्होंने उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित किया कि यदि किसी गाँव में जल भराव या गंदगी पाई जाती है तो प्रधान और सचिव के विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी।

::


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.