Move to Jagran APP

होटल्स में मरी़जों को किया जायेगा क्वॉरण्टीन : डीएम

फोटो- 9 ललितपुर : बैठक में चिकित्सकों को निर्देश देते जिलाधिकारी। :: शासन के निर्देश के बाद

By JagranEdited By: Published: Mon, 20 Jul 2020 12:09 AM (IST)Updated: Mon, 20 Jul 2020 06:03 AM (IST)
होटल्स में मरी़जों को किया जायेगा क्वॉरण्टीन : डीएम
होटल्स में मरी़जों को किया जायेगा क्वॉरण्टीन : डीएम

फोटो- 9

loksabha election banner

ललितपुर : बैठक में चिकित्सकों को निर्देश देते जिलाधिकारी।

::

शासन के निर्देश के बाद जनपद में जल्द शुरू की जायेगी व्यवस्था

निजी चिकित्सिकों से महामारी में प्रशासन का सहयोग करने का किया आह्वान

ललितपुर ब्यूरो :

जिलाधिकारी योगेश कुमार शुक्ल की अध्यक्षता में जनपद के प्राइवेट चिकित्सकों के साथ एक बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई। इस दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि शासन के निर्देश पर जनपद में भी जल्द ही होटलों में मरीजों को क्वॉरण्टाइन किया जायेगा। उन्होंने कोरोना महामारी के दौर में निजी चिकित्सकों से प्रशासन का सहयोग करने का आह्वान किया। साथ ही आश्वस्त किया कि उन्हे प्रशासन की तरफ से हरसंभव सम्मान प्रदान किया जायेगा।

जिलाधिकारी ने कहा कि इस प्रकार की बैठकें अति आवश्यक है। कोरोना काल के दौरान प्राइवेट चिकित्सकों ने प्रशासन का बहुत मार्गदर्शन किया है। साथ ही प्रशासन भी मुनादी एवं लाउडस्पीकर के माध्यम से लोगों को कोरोना के बढ़ते संक्रमण के प्रति सचेत एवं जागरूक कर रहा है। उन्होंने कहा कि आज के परिवेश में हमारी सबसे अहम् जिम्मेदारी है कि किसी भी प्रकार से संक्रमण की चेन को तोड़ा जाये। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए एएनएम, आशा, सेकेट्री एवं लेखपालों के माध्यम से कोविड-19 विशेष सर्वेलन्स अभियान भी चलाया जा रहा है जिसमें टीम घर घर जाकर लोगों के स्वास्थ्य की जानकारी लेकर दे रहे है। यह रिपोर्ट शासन को भेजी जा रही है। उन्होंने कहा कि जनपद के सैंपल की जो रिपोर्ट लंबित चल रही हैं, उनके लम्बित होने का मुख्य कारण झाँसी में कई जनपदों के सैम्पलों की जाँच होना है। एण्टिजन टेस्ट शुरू होने से इन समस्याओं में काफी कमी आयेगी। उन्होंने कहा कि शासन द्वारा निर्णय लिया गया है कि होटलों को भी मरीजों को क्वॉरण्टाइन करने के लिए प्रयोग में लाया जाएगा। जनपद में भी यह सुविधा शुरू की जाएगी। हमारा लक्ष्य है कि रिकवरी रेट को शत-प्रतिशत किया जाये और यदि सभी का सहयोग रहा तो हम जल्द ही इस लक्ष्य को प्राप्त कर लेंगे।

उन्होंने जनपद के प्राइवेट चिकित्सकों से अनुरोध किया गया कि वे आपस में बात करके किसी प्राइवेट अस्पताल को कोविड अस्पताल में परिवर्तित करने हेतु सहयोग करें। बैठक में अस्पतालों को बेरीकेडिंग ना कर कनटेनमेण्ट ़जोन के लिए कोई वैकल्पिक व्यवस्था बनाने का आश्वासन दिया गया। साथ ही यदि किसी भी नर्सिंग होम के डॉक्टर या किसी को कोविड टेस्ट पॉजिटिव आता है तो उनके बाकी स्टाफ और डॉक्टर की जाँच तुरंत ही ट्रू-नेट मशीन और फास्ट एण्टिजन मशीन से कराई जाएगी। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि जनपद में ट्रू-नेट मशीन से उन्हीं मरीजों की जाँच की जाएगी जो ऑपरेशन के लिए लाये गये हैं। ट्रू-नेट मशीन और एण्टिजन टेस्ट के लिये एक नोडल डॉक्टर नियुक्त किया जायेगा जो इस बात का ध्यान रखेगा कि सिर्फ ऑपरेशन के लिये लाये गये मरीजों की ही ट्रू-नेट मशीन से जांच हो। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार पाण्डेय, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. प्रताप सिंह सहित चिकित्सक कौर, डॉ. राजकुमार जैन, डॉ. राजीव जैन, सर्जन के.के. जैन, डॉक्टर पाठक, डॉक्टर अनुपम मिश्रा, डॉक्टर संजीव कंडकी, आलोक जैन मिशन हॉस्पिटल एवं आईएमए सचिव डॉक्टर विकास जैन मौजूद रहे।

::

बॉक्स-

::

क्वॉरण्टीन में रहकर घर से मँगा सकेंगे फल-सब़्जी

ललितपुर : कोरोना पॉ़िजटिव रहने या आशका होने पर संबंधित को मेडिकल क्वॉरण्टीन किये जाने की व्यवस्था जिला प्रशासन द्वारा की गई है। क्वॉरण्टीन के दौरान संबंधित व्यक्ति को सुबह-शाम भोजन व नाश्ता के अलावा अन्य सुविधायें मुहैया कराई जाती है। अब मेडिकल क्वॉरण्टाइन में रहने वाले घर से सब्जी व फल बगैरह मंगवा सकेंगे। इस आशय की जानकारी जिलाधिकारी योगेश कुमार शुक्ल ने निजी चिकित्सकों की बैठक के दौरान दी।

::

बॉक्स-

::

सरकार की तरह मिलेगा निजी चिकित्सकों को सम्मान

ललितपुर : निजी चिकित्सकों की बैठक के दौरान जिलाधिकारी योगेश कुमार शुक्ल ने बहुत साफ शब्दों में आश्वस्त किया कि जैसा उचित सम्मान सरकारी डॉक्टरों को दिया जा रहा है वैसा ही सम्मान निजी चिकित्सकों को भी दिया जाएगा। निजी चिकित्सक जो पिछले 5 महीनों से लगातार अपनी सेवायें दे रहे हैं, उन्हे प्रेरित करने के लिये प्रिण्ट व इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से अनुरोध किया जायेगा।

::

बॉक्स-

::

निजी चिकित्सालय को बनायें कोविड अस्पताल

ललितपुर : निजी चिकित्सकों के साथ बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने आग्रह किया कि अगर कोई भी डॉक्टर अपने निजी चिकित्सालय को कोविड सेंटर बनाने के लिये आगे आते हैं तो यह जनपद के लिये बड़े ही गौरव की बात होगी और प्रशासन इसमें पूरा सहयोग देगा। उन्होंने चिकित्सकों को होने वाली परेशानियों के लिए प्रशासन कि तरफ से खेद व्यक्त किया और आश्वासन दिया कि प्रशासन उनकी हर संभव मदद को तत्पर रहेगा।

आरएस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.