Move to Jagran APP

राजस्व वसूली में तेजी लायें वरना कार्यवाही : डीएम

कर करेत्तर राजस्व वसूली की समीक्षा बैठक में दिये निर्देश जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह की अध्यक्षता

By JagranEdited By: Published: Sat, 08 Sep 2018 01:47 AM (IST)Updated: Sat, 08 Sep 2018 01:47 AM (IST)
राजस्व वसूली में तेजी लायें वरना कार्यवाही : डीएम
राजस्व वसूली में तेजी लायें वरना कार्यवाही : डीएम

कर करेत्तर राजस्व वसूली की समीक्षा बैठक में दिये निर्देश

loksabha election banner

जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में 7 नवम्बर को कलेक्टरेट सभागार में अगस्त माह तक की कर-करेत्तर राजस्व प्राप्तियों/प्रवर्तन की प्रगति की समीक्षा की गई। बैठक में समस्त विभागों की राजस्व वसूली एवं वसूली के सापेक्ष जारी आरसी की समीक्षा की गई। जिलाधिकारी ने विभिन्न विभागों की राजस्व वसूली की समीक्षा की और कम राजस्व वसूली वाले विभागों को तेजी लाने के निर्देश दिये। उन्होंने चेताया कि राजस्व वसूली में तेजी लायें वरना कार्यवाही की जायेगी।

अपर जिलाधिकारी योगेन्द्र बहादुर सिंह ने कहा कि समस्त विभाग प्रवर्तन कार्य में लापरवाही न करें, कार्य में तेजी लायें। धारा 80 की पाक्षिक बैठक में सम्बंधित अधिकारी रिपोर्ट सहित भी शामिल हों। इसके साथ ही उप जिलाधिकारियों से जनपद की तहसीलों में मछली के पट्टों की भी समीक्षा की गई। मनोरंजन विभाग की वसूली के सापेक्ष आरसी के बारे में पूछने पर बताया गया कि जनपद में 1 आरसी बाकी है, जिसमें 15 हजार की धनराशि वसूल की जा चुकी है तथा 45 हजार अभी भी बाकी हैं। परिवहन विभाग की लक्ष्य के सापेक्ष पिछले माह की अपेक्षा कम वसूली होने पर वसूली में तेजी लाने के निर्देश सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी को दिये गए। इसी क्रम में आबकारी विभाग की वसूली की समीक्षा की गई, जिसमें सम्बंधित अधिकारी द्वारा बताया गया 69.5 प्रतिशत लक्ष्य पूर्ण कर लिया गया है, शेष लक्ष्य इस माह पूर्ण कर लिया जाएगा। इसके साथ ही छापेमारी की कार्यवाही भी की जा रही है। इस पर जिलाधिकारी ने कहा कि शराब की दुकानों के लाईसेंस ठीक से चेक किये जाएं, साथ ही दुकानों के बाहर अराजकता फैलाने वालों एवं दुकान के बाहर शराब पीने वालों पर कार्यवाही की जाए। इसके अलावा शराब की दुकानों के बाहर डस्टबिन रखवाकर उचित सफाई व्यवस्था की जाए।

विद्युत विभाग की समीक्षा के दौरान अधिशासी अभियंता विद्युत द्वारा बताया गया कि माह में वसूली लक्ष्य के सापेक्ष 42 प्रतिशत हो चुकी है, जिस पर जिलाधिकारी ने राजस्व वसूली में सुधार लाने के निर्देश दिये। उन्होंने अधिशासी अभियंता विद्युत को वसूली में अगले माह तक सुधार लाने के निर्देश दिये। चिकित्सा विभाग की लक्ष्य के सापेक्ष वसूली संतोषजनक पायी गई। सिंचाई विभाग में लक्ष्य के सापेक्ष 82 प्रतिशत राजस्व वसूली हुई। मण्डी की राजस्व वसूली लक्ष्य के सापेक्ष कम पायी गई, जिसमें सुधार के निर्देश दिये गए। नगर विकास विभाग/नगर पालिका की समीक्षा के दौरान अधिशासी अधिकारी नगर पालिका ने कहा कि इस माह के अंत तक शत-प्रतिशत वसूली कर ली जाएगी। जल संस्थान की समीक्षा के दौरान सम्बंधित अधिकारी ने कहा कि नगर में चैकिंग अभियान चलाकर अवैध कनेक्शनों को नियमित किया जा रहा है, साथ ही मौके पर वसूली भी की जा रही है। इस पर जिलाधिकारी ने कहा कि वार्डवार चैकिंग अभियान चलाकर की गई कार्यवाहियों की रिपोर्ट उपलब्ध करायें। साथ ही जल संस्थान की आरसी में अंतर पाये जाने पर मिलान कराने के निर्देश भ्ीा दिये गए। इस दौरान अपर जिलाधिकारी योगेन्द्र बहादुर ंिसह मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.