Move to Jagran APP

कुपोषण से जंग लड़ने को हर बुधवार को लगेंगे 'सुपोषण स्वास्थ्य मेले'

ललितपुर ब्यूरो: अगामी 25 अगस्त को जिले में पोषण अभियान की शुरूआत की जाएगी। इसे सफल बनाने के लिए स्

By JagranEdited By: Published: Thu, 23 Aug 2018 11:04 PM (IST)Updated: Thu, 23 Aug 2018 11:04 PM (IST)
कुपोषण से जंग लड़ने को हर बुधवार को लगेंगे 'सुपोषण स्वास्थ्य मेले'
कुपोषण से जंग लड़ने को हर बुधवार को लगेंगे 'सुपोषण स्वास्थ्य मेले'

ललितपुर ब्यूरो:

prime article banner

अगामी 25 अगस्त को जिले में पोषण अभियान की शुरूआत की जाएगी। इसे सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने बाल विकास विभाग और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र प्रभारियों संग बैठक करके योजना तैयार कर ली है। योजना के मुताबिक कुपोषण से जंग लगने के लिए सुपोषण स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया जाएगा।

कुपोषण की प्रभावी ढग से रोकथाम के लिए प्रदेश सरकार ने अगामी 25 अगस्त को जिले के 191 उपकेन्द्रों पर सुपोषण स्वास्थ्य मेला के आयोजन का निर्णय लिया है, क्योंकि बच्चों में कुपोषण की समस्या गम्भीर बनी हुई है। प्रत्येक 2 में से 1 बच्चे का वजन उनकी उम्र के अनुसार कम है। इसके अलावा नैशनल फैमिली हेल्थ सर्वे - 4 के अनुसार 46 फीसद महिलाएं एनीमिया की शिकार है। इसे दृष्टिगत रखते हुए सुपोषण स्वास्थ्य मेला के माध्यम से कुपोषण के खिलाफ जंग लड़ने की रणनीति बनाई गई है। सुपोषण मेला प्रत्येक महीने के प्रथम बुधवार को मनाया जाएगा, जिसमें एएनएम, आशा और आगनबाड़ी कार्यकत्री आपसी समन्वय स्थापित करके अपने कार्यक्षेत्र की सभी गर्भवती महिलाओं, धात्री महिलाओं, किशोरियों एवं बच्चों को बुलाकर स्वस्थ्य सेवाएं दिलाने का काम करेगी। जिला कार्यक्रम अधिकारी बच्चू लाल के अनुसार उपकेन्द्रों पर सुपोषण स्वास्थ्य मेला के आयोजन से लोगों को काफी लाभ मिलेगा। मेले में स्वास्थ्य विभाग के साथ ही बाल विकास परियोजना विभाग, पंचायती विभाग मिलकर बच्चों एवं महिलाओं की समस्याएं दूर करके कुपोषण से मुक्ति दिलाएंगे। इसके साथ ही, कुपोषण से मुक्ति के लिए पोषण अभियान के अंतर्गत 0 - 5 वर्ष तक के बच्चों में कुपोषण, किशोरियों एवं महिलाओं में रक्त अल्पता में सुधार लाने के प्रयास किए जाएंगे। उप केन्द्रों पर मेले में 3 तरह के काउण्टर लगाए जाएंगे। पहला स्वास्थ्य, दूसरा पोषण व तीसरा परामर्श सम्बन्धी काउण्टर होगा। काउण्टर पर मौजूद स्वास्थ्य कर्मी सभी महिलाओं की हीमोग्लोबिन, यूरिन, ब्लडप्रेशर, वजन, पेट की जाँच व टीकाकरण की सुविधाएं देंगी, वहीं आवश्यक दवाओं और पोषाहार का वितरण भी किया जाएगा। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. प्रताप सिंह के अनुसार 25 अगस्त को जिला अस्पताल सहित सभी सीएचसी में मेले लगाए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.