Move to Jagran APP

नीलकण्ठेश्वर मन्दिर का करायें जीर्णाेद्धार

ललितपुर ब्यूरो : उप्र विधान परिषद की संसदीय एवं सामाजिक सद्भाव समिति अध्यक्ष पुष्पराज जैन (पम्मी)

By JagranEdited By: Published: Sun, 12 Aug 2018 12:52 AM (IST)Updated: Sun, 12 Aug 2018 12:52 AM (IST)
नीलकण्ठेश्वर मन्दिर का करायें जीर्णाेद्धार
नीलकण्ठेश्वर मन्दिर का करायें जीर्णाेद्धार

ललितपुर ब्यूरो :

loksabha election banner

उप्र विधान परिषद की संसदीय एवं सामाजिक सद्भाव समिति अध्यक्ष पुष्पराज जैन (पम्मी) की अध्यक्षता में व सदस्य दिलीप सिंह यादव व एमएलसी रमा निरजन की मौजूदगी में कलेक्टरेट सभागार में बैठक का आयोजन किया गया। इस दौरान समिति अध्यक्ष ने विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन की हकीकत जानी। उन्होंने जल संस्थान से विधायक मद से लगाये हैण्डपम्पों की सूची तलब की तो वहीं सीएमओ से चिकित्सकों के ठहराव और आबकारी अधिकारी से अवैध शराब के खिलाफ की गई छापामारी व कार्यवाही का ब्यौरा भी तलब किया। उन्होंने नीलकण्ठेश्वर महादेव मन्दिर के जीर्णाेद्धार के लिये भी कहा।

समिति सदस्य ने जिलाधिकारी से कहा कि जनपद में नीलकंठेश्वर मंदिर 1 पुरातत्व मंदिर है, जिसका विकास कराना चाहिए, साथ ही गेस्ट हाउस का निर्माण, मार्ग का चौड़ीकरण एवं मंदिर का जीर्णोद्धार करवायें। आबकारी विभाग की समीक्षा करते हुये समिति सदस्य दिलीप सिंह यादव ने कहा कि प्रदेश में जहरीली शराब प्रमुख मुद्दा है, जिसके कारण प्रदेश में बड़ी घटनाएं घटित हो रही हैं। उन्होंने विभाग द्वारा 1 जनवरी 2018 से अब तक की गई छापेमारी, गिरफ्तारी व अन्य कार्यवाहियों का ब्यौरा माँगा, जिसे आबकारी अधिकारी द्वारा ब्यौरा प्रस्तुत न कर पाने पर उन्होंने समस्त ब्यौरे के साथ समिति के समक्ष उपस्थित होकर अवगत कराने के निर्देश दिये। समिति सदस्य ने व्यापार एवं वाणिज्य कर की वसूली में तेजी लाने के निर्देश दिए। कानून व्यवस्था की समीक्षा के दौरान पुलिस अधीक्षक ओपी सिंह ने विभिन्न मामलों में पंजीकृत प्रकरणों एवं उन पर की गई कार्यवाहियों से अवगत कराया। साथ ही उन्होंने कहा कि अच्छा कार्य करने वाले कर्मचारियों को विभाग की ओर से सम्मानित भी किया जाता है। उन्होंने बताया कि जनपद स्तर पर डिजिटल वॉलण्टियर्स गु्रप के माध्यम से समाज के हर वर्ग में कार्य करेंगे। समिति सदस्य ने कहा कि वॉलेंटियर्स में उनको शामिल करें जो अपराधी न हों, पुलिस मित्र हों, जिनकी समाज के प्रत्येक वर्ग में पहचान हो तथा गु्रप में सभी धमरें के लोग समाहित हों।

समिति सदस्य ने कहा कि विवेचनाएं काफी लम्बित रहती हैं, जिनमें समयबद्धता होनी चाहिए। इन विवेचनाओं को लम्बित न रखें। जिला प्रोबेशन अधिकारी को सम्प्रेक्षण गृह नेहरू नगर तथा राष्ट्रीय बाल गृह दैलवारा का समय-समय पर निरीक्षण करने के निर्देश दिये। समाज कल्याण विभाग की समीक्षा में बताया गया कि विभाग के समक्ष 2 बलात्कार तथा 68 अन्य प्रकार के उत्पीड़न के मामले आये है। इन सभी पीड़ितों को समयसीमा के भीतर ही सहायता राशि उपलब्ध करा दी गई है। जिलाधिकारी ने अवगत कराया कि इस मद के अन्तर्गत अगर धनराशि की कमी होती है तो उसे टीआर-27 मद से पूरा किया जाता है। समिति सदस्य ने श्रम प्रवर्तन अधिकारी को निर्देशित किया कि 1 जनवरी 2018 से अब तक बाल मजदूरी रोकने के लिए किये गए निरीक्षणों की आख्या तलब की। जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि जून माह से पोषाहार प्राप्त हुआ है, जिसकी गुणवत्ता के परीक्षण हेतु शासन को भेजा गया है परन्तु रिपोर्ट अभी प्राप्त नहीं हुई है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा बताया गया कि वर्तमान में जनपद में 132 डाक्टरों के पद स्वीकृत हैं जिनके सापेक्ष 71 डाक्टर तैनात हैं तथा 61 पद रिक्त चल रहे हैं।

समिति सदस्य ने कहा कि जनपद में चिकिन पॉक्स की काफी शिकायतें प्राप्त हो रही हैं, जिनमें से एक शिकायत ग्राम रौंड़ा की हैं, जिस पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि उन्होंने स्वयं ग्राम जाकर निरीक्षण किया तथा लोगों के ब्लड सेम्पल भी लिये हैं। सदस्य ने जनपद में समस्त सीएससी, पीएससी, जनपद में डॉक्टरों के ठहराव, शिकायतों का विवतरण आदि सूचनाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। अधिशाषी अभियंता लोक निर्माण विभाग ने सड़कों के गढ्ढा मुक्त होने की जानकारी दी। समिति सदस्य ने सिंचाई विभाग की समीक्षा में कहा कि बाँधों पर जनपद की सिंचाई निर्भर है, लिहाजा इनका मजबूत होना जरूरी है। अधिशाषी अभियंता जल निगम को सूखे की स्थिति में पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित किये जाने के निर्देश दिये गए। अधिशासी अभियंता जल संस्थान द्वारा पेयजल व्यवस्था के बारे में बताया गया कि 40 हैण्डपम्पों का लक्ष्य प्राप्त था, जिनमें से 25 लग चुके हैं तथा शेष का कार्य चल रहा है। समिति ने अधिशाषी अभियंता को विधायक मद से जनपद में लगाये गए हैण्डपम्पों की सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। गौसंरक्षण की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने समिति सदस्य को अवगत कराया कि जनपद में अन्ना गौवंश की समस्या से निपटने के लिए कल्याणपुरा में आम जनता के सहयोग से गौवंश आश्रय स्थल का निर्माण कराया जा रहा है, जिसमें लगभग 5000 गौवंश रखने की क्षमता है।

समिति के अध्यक्ष ने अधिकारियों से अपेक्षा की कि समाज के पिछड़े लोग हैं उन्हें विकास की मुख्य धारा से जोड़ा जाए, उन्हें कानूनी दावपेंच में न उलझाकर उनकी मदद करें। बैठक के दौरान जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक, मुख्य विकास अधिकारी एवं अपर जिलाधिकारी द्वारा विधान परिषद की संसदीय समिति के सदस्यों को शाल ओढ़ाकर एवं स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। इस दौरान जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह, मुख्य विकास अधिकारी शिवनारायण, पुलिस अधीक्षक ओपी सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. प्रताप सिंह, अपर जिलाधिकारी योगेन्द्र बहादुर सिंह, उप जिलाधिकारी सदर घनश्याम वर्मा, जिला विकास अधिकारी विद्यानाथ शुक्ल के अलावा जनपद स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

::

बॉक्स-

::

मण्डी में

किसान का गेहूँ खुले मे, बिचौलियों का टीन शेड में

उप्र विधान परिषद की संसदीय एवं सामाजिक सद्भाव समिति अध्यक्ष पुष्पराज जैन (पम्मी) की अध्यक्षता में व सदस्य दिलीप सिंह यादव मीडिया से रूबरू हुये। इस दौरान उन्होंने स्वीकार किया गल्ला मण्डी में किसानों का गेहूँ खुले में बाहर रखा हुआ है। बारिश का मौसम है और ऐसे में किसानों का गेहूँ भीग सकता है। उन्होंने बताया कि 1 रैक आ गई है जिसमें गेहूँ लोड हो जायेगा। 1 प्रश्रन् के जवाब में उन्होंने कहा कि कस्तूरबा गाँधी बालिका आवासीय विद्यालय में निरीक्षण में पाया क सीसीटीवी कैमरे नहीं लगे है। ं उन्होंने कहा कि 2 किसानों की मौत के मामले में दोबारा जाँच के निर्देश दिये है। मृत किसानों के परिजनों को मुआवजा मिलना चाहिये।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.