Move to Jagran APP

गाँव-शहर को स्वच्छ बनाना हमारे नैतिक जिम्मेदारी : शाही

ललितपुर ब्यूरो : प्रभारी मन्त्री सूर्य प्रताप शाही के मुख्य आतिथ्य एवं जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह

By JagranEdited By: Published: Sat, 04 Aug 2018 01:14 AM (IST)Updated: Sat, 04 Aug 2018 01:14 AM (IST)
गाँव-शहर को स्वच्छ बनाना हमारे नैतिक जिम्मेदारी : शाही
गाँव-शहर को स्वच्छ बनाना हमारे नैतिक जिम्मेदारी : शाही

ललितपुर ब्यूरो :

prime article banner

प्रभारी मन्त्री सूर्य प्रताप शाही के मुख्य आतिथ्य एवं जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में राजकीय इण्टर कॉलिज के सभागार में 'स्वच्छता सर्वेक्षण ग्रामीण 2018' कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान प्रभारी मन्त्री ने कहा कि गाँव-शहर को स्वच्छ बनाना हम सभी की जिम्मेदारी है। उन्होंने ऐलान किया कि 2 अक्टूबर तक सम्पूर्ण ग्रामीण क्षेत्रों में शौचालयों का निर्माण करा लिया जायेगा। उन्होंने जीआइसी प्राँगण में आयोजित सरकारी योजनाओं एवं नीतियों पर आधारित गैलरी का भी अवलोकन किया। साथ ही 'स्वच्छता सर्वेक्षण ग्रामीण 2018'' पुस्तिका का लोकार्पण भी किया।

उन्होंने घोषणा की कि 2 अक्टूबर 2018 तक सम्पूर्ण ग्रामीण क्षेत्रों में शौचालयों का निर्माण कराया जायेगा, जिससे हमारी बहू-बेटियों, माताओं का सम्मान जीवित रह सके। उन्होंने कहा कि जन सहयोग एवं जन सहभागिता से हम बड़ी बड़ी उपलब्धियों को प्राप्त कर सकते हैं। हमें अपने आसपास के क्षेत्रों की सफाई करनी चाहिए। हमारी नैतिक जिम्मेदारी बनती है कि हम अपने गाँव, शहर की सफाई स्वयं करें, जिससे हम विभिन्न प्रकार की बीमारियों से दूर रहें। हमें अपने वातावरण को रोगाणुग्रस्त बनने से रोकने के लिए अधिक से अधिक वृक्ष लगाने चाहिए। किसी वृक्ष को लगाने मात्र से हमारा उत्तरदायित्व पूर्ण नहीं होता, अपितु उस वृक्ष का रखरखाव एवं प्रबंधन भी हमारा अहम क‌र्त्तव्य है। उन्होंने कहा कि सर्वेक्षण टीम जनपद में किसी भी समय आ सकती है जो जनपद की स्वच्छता व्यवस्था की जाँच करेगी। श्रम एवं सेवायोजन राज्य मंत्री मनोहर लाल पंथ एवं जिलाध्यक्ष भाजपा ने भी स्वच्छता पर विचार प्रकट किये। जिला पंचायत अध्यक्षा सरिता यादव ने कहा कि स्वच्छता हमारे जीवन के लिए अति आवश्यक है। हमें अपने आसपास के वातावरण को स्वच्छ रखना चाहिए। विधायक सदर रामरतन कुशवाहा ने कहा कि हमें सरकार द्वार बनवाये गये व्यक्तिगत शौचालयों का प्रयोग करना चाहिए।

सांसद प्रतिनिधि प्रदीप चौबे ने जनपद ललितपुर में किये जा रहे विकास कायरें के लिए जिलाधिकारी का आभारी जताया। जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह ने कहा कि ओडी नदी 15 किलोमीटर लम्बी है जो मदनपुर में स्थित है। इस नदी पर जगह-जगह चेकडैम बने होने के कारण उसमें सिल्ट जमा हो गयी थी, जिससे नदी सूख गयी थी। जलपुरुष राजेन्द्र सिंह के सहयोग से इस नदी की आवश्यक जगहों पर खुदाई करायी, जिससे यह नदी पुनर्जीवित हो गई। इस नदी का 10 किलोमीटर बहाव क्षेत्र हमारे जनपद में है। नदी के आसपास स्थित कुओं एवं तालाबों को गहरा कराया जायेगा। इस नदी के किनारों पर 1 लाख वृक्षों का वृक्षारोपण किया जाना है, जिससे इस नदी में बारिश के समय जल स्तर बढ़ सके। जिलाधिकारी ने अवगत कराया कि जनपद लगभग ओडीएफ हो चुका है। आइजीआरएस की शिकायतों के निस्तारण में जनपद पूरे प्रदेश में प्रथम स्थान पर है। पुलिस अधीक्षक ओपी सिंह ने प्रभारी मंत्री को गौवंश आश्रय स्थल के लिए 60 चेक प्रदान किये।

पावर प्वाइण्ट प्रजेंटेशन के माध्यम से 'स्वच्छता सर्वेक्षण ग्रामीण 2018' का प्रस्तुतीकरण किया गया। इसके पूर्व प्रभारी मंत्री ने विभिन्न विभागों द्वारा लगाये गये स्टॉल्स का निरीक्षण किया। सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग की ओर से लगायी गई सरकारी की योजनाओं एवं नीतियों पर आधारित गैलरी का अवलोकन भी किया। उन्होंने जनपद में संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का फीता काटकर लोकार्पण किया। कृषि विभाग की ओर से वितरित किये जाने वाले कृषि यन्त्र का उद्घाटन किया। साथ ही चिकित्सा विभाग की ओर से संचालित 'चलित चिकित्सालय वैन' को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने दिव्यांगजनों को ट्राईसाईकिल, सीपी चेयर, बैसाखी तथा स्टिक का वितरण भी किया। नगर पंचायत अध्यक्ष महरौनी एवं अधिशाषी अधिकारी नगर पंचायत महरौनी को महरौनी क्षेत्र को खुले में शौचमुक्त बनाने के लिए सम्मानित किया गया। साथ ही आसरा आवास योजना के 10 लाभार्थियों को आवण्टन पत्र एवं प्रधानमन्त्री आवास योजना के 10 लाभार्थियों को स्वीकृति पत्रों का वितरण भी किया। संचालन वीरेन्द्र सिंह ने किया, जबकि सीडीओ शिवनारायण ने आभार व्यक्त किया।

साथ में...

शासन की कल्याणकारी योजनाएं लोगों तक पहुँचाने का आह्वान

ललितपुर: राज्य के कृषि और जिला प्रभारी मन्त्री सूर्य प्रताप शाही ने रेस्ट हाउस में भाजपा संगठन की बैठक ली। बैठक में कानपुर बुन्देलखण्ड क्षेत्र के क्षेत्रीय महामन्त्री और ललितपुर के प्रभारी रामकिशोर साहू एवं कानपुर बुन्देलखण्ड क्षेत्र के क्षेत्रीय उपाध्यक्ष एवं ललितपुर जिला के प्रभारी संजीव श्रगीऋषि मंचासीन रहे। बैठक में सूर्य प्रताप शाही ने कहा सत्ताधारी दल होने के नाते हमारा जनता के प्रति दायित्व और भी अधिक बनता है। हमें जनता के बीच पहुँचकर शासन द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जागरुक करना होगा। उन योजनाओं से पात्र लोगों को लाभान्वित कराना होगा। उन्होंने कहा कि किसानों के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं और अनुदान योजनाओं, बीज की वितरण की जा रही किट आदि के बारे में बताई जाएं। सरकारी योजनाओं, जनभागीदारी वाले कार्य और विकास को लेकर उठाए जा रहे कदम के प्रति लोगों को जागृत किया जाए। यदि कहीं अनियमितता दिखाई दे, उसकी शिकायत नियमानुसार की जाए। बैठक में जिलाध्यक्ष रमेश कुमार सिंह लोधी एडवोकेट, श्रम सेवा राज्यमन्त्री मनोहरलाल पंथ मन्नू कोरी, सदर विधायक रामरतन कुशवाहा,सांसद प्रतिनिधि प्रदीप चौबे, राजेश लिटौरिया, आशुतोष सेंगर, अरुण वरसैंया, इन्दर सिंह लोधी, अरुण द्विवेदी, धर्मेन्द्र सिंह लोधी, धर्मेश द्विवेदी, विक्रम बजाज, रामेश्वर सड़ैया, साँसद कार्यालय प्रभारी शशिशेखर पाण्डेय मौजूद रहे।

साथ में..

फोटो-9

ललितपुर : पौधारोपण करते प्रभारी मन्त्री व अन्य।

::

प्रभारी मन्त्री ने दैलवारा में रोपे पौधे

ललितपुर:

जनपद के प्रभारी मन्त्री सूर्यप्रताप शाही के मुख्य आतिथ्य में दैलवारा भाग- 1 रोपावनी के 15 हेक्टेयर क्षेत्र में वन महोत्सव अन्तर्गत वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया। उन्होंने कहा कि मुख्यमन्त्री के निर्देश पर जनपद में 15 अगस्त को 7 लाख 94 हजार वृक्षों का रोपण किया जाना है। प्रभारी मंत्री ने पीपल, बरगद, पाखड़ (हरी शंकरी), श्रम एवं सेवायोजन मंत्री एवं सदर विधायक ने भी किया। श्रम एवं सेवायोजन राज्य मंत्री मनोहरलाल पंथ ने बरगद (वट), सदर विधायक रामरतन कुशवाहा ने अशोक, साँसद प्रतिनिधि प्रदीप चौबे ने बेल, जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह ने पीपल, पुलिस अधीक्षक ओपी सिंह ने बहेड़ा, मुख्य विकास अधिकारी शिवनारायण ने नीम, अपर जिलाधिकारी योगेन्द्र बहादुर सिंह ने महुआ, प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी ने अमलताश तथा भाजपा जिलाध्यक्ष रमेश सिंह लोधी ने आँवले का पौधा रोपा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.