Move to Jagran APP

सर्वे कार्य ़िजलाधिकारी स्वयं देखें

0 मुख्यमन्त्री ने वीडियो कॉन्फरेंसिंग से दिए अधिकारियों को निर्देश झाँसी : '29 जुलाई को प्रधानमन्त

By JagranEdited By: Published: Thu, 12 Jul 2018 01:01 AM (IST)Updated: Thu, 12 Jul 2018 01:01 AM (IST)
सर्वे कार्य ़िजलाधिकारी स्वयं देखें
सर्वे कार्य ़िजलाधिकारी स्वयं देखें

0 मुख्यमन्त्री ने वीडियो कॉन्फरेंसिंग से दिए अधिकारियों को निर्देश

loksabha election banner

झाँसी : '29 जुलाई को प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी प्रदेश में इन्वेस्टर्स समिट के दौरान 60 ह़जार करोड़ रुपये निवेश होने पर भूमि पूजन करेंगे। इसको लेकर प्रदेश के सभी जनपदों में भी कार्यक्रम आयोजित होंगे। प्रदेश के सभी जनपदों में भूमि पूजन का सीधा प्रसारण होगा। ़िजला उद्योग केन्द्र अपने उद्यमियों को भी कार्यक्रम में आमन्त्रित करें। माह अगस्त या सितम्बर में भारत सरकार 'आयुष्मान भारत योजना' लागू करने जा रही है। इसको लेकर जो भी सर्वे किया जाए, वह पूर्ण निष्पक्ष व पारदर्शी हो।' उक्त निर्देश मुख्यमन्त्री योगी आदित्यनाथ ने वीडियो कॉन्फरेंसिंग के माध्यम से मण्डलायुक्त, ़िजलाधिकारी, वन संरक्षक, डीएफओ, नगर आयुक्त सहित अन्य अधिकारियों को दिए।

मुख्यमन्त्री ने कहा कि आयुष्मान योजना में ऐसे पात्र व्यक्तियों को शामिल किया जाए, जो पहले भेदभाव के कारण किसी भी लाभकारी योजना का लाभ प्राप्त नहीं कर पाये हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 1 करोड़ 18 लाख परिवार हैं, जिन्हें 5 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज दिया जाना है। बड़ी संख्या में लोग छूटे हैं। सर्वे के बाद जो सूची तैयार हो, वह ठोस होनी चाहिए। ़िजलाधिकारी सर्वे कार्य को स्वयं देखें, ताकि यह काम 15 अगस्त तक पूरा हो सके। वीडियो कॉन्फरेंसिंग के दौरान मण्डलायुक्त कुमुदलता श्रीवास्तव, ़िजलाधिकारी शिव सहाय अवस्थी, वन संरक्षक एके सिंह, सीडीओ निखिल फुण्डे, डीएफओ एमके शुक्ला, नगर आयुक्त प्रताप सिंह भदौरिया, एडीएम हरिशंकर सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

स्कूल में बच्चे नहीं मिले

0 ़िजला विद्यालय निरीक्षक को निरीक्षण के दौरान सीसीटीवी कैमरा बन्द मिला

झाँसी : नया शैक्षणिक सत्र शुरू हो गया है और विद्यालयों में कक्षाएं भी संचालित होने लगी हैं। लेकिन अभी भी कई ऐसे विद्यालय हैं, जहाँ बच्चों की उपस्थिति शत-प्रतिशत नहीं है।

विद्यालयों में बच्चों को दी जाने वाली शिक्षा और पठन-पाठन की स्थिति जानने के लिए बुधवार को ़िजला विद्यालय निरीक्षक डॉ. नीरज कुमार पाण्डेय क्रिश्चियन इण्टर कॉलिज पहुँचे। यहाँ उन्होंने कक्षाओं में जाकर बच्चों की उपस्थिति देखी। उपस्थिति कम मिलने पर उन्होंने नारा़जगी व्यक्त करते हुए प्रधानाचार्य को बच्चों की शत-प्रतिशत उपस्थिति दर्ज कराने के निर्देश दिए। विद्यालय परिसर में सीसीटीवी कैमरा बन्द पाए जाने पर उन्होंने विद्यालय प्रबन्धन से इसका कारण पूछा। इसके बाद वे ग्राम ठकुरपुरा में निर्माणाधीन विद्यालय का निरीक्षण करने पहुँचे। जहाँ उन्होंने बिल्डिंग निर्माण में उपयोग की जा रही सामग्री की गुणवत्ता को देखा और कार्यदायी संस्था को निर्माण कार्य में ते़जी लाने के निर्देश दिए।

मनोरंजन के साथ बनाएंगे शिक्षा का माहौल

0 बेहतर शिक्षा के लिए 10 कमजोर विद्यालयों का चयन होगा

झाँसी : पढ़ाई में कमजोर बच्चों को शिक्षा की ओर प्रेरित करने के लिए शिक्षा विभाग ने ऐसे विद्यालयों का मूल्याकन करने की योजना तैयार की है, जहाँ के बच्चे पढ़ाई में बेहद कमजोर हैं।

बुधवार को प्राचार्य डायट मुकेश कुमार रायजादा की अध्यक्षता में एक दिवसीय शैक्षिक गुणवत्ता कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला में जनपद के सभी खण्ड शिक्षा अधिकारी व न्याय पंचायत समन्वयक (एनपीआरसी) ने भाग लिया। बसिक शिक्षा अधिकारी हरवंश कुमार ने शिक्षा के गिरते स्तर पर चिन्ता व्यक्त करते हुए समस्त खण्ड शिक्षा अधिकारियों और न्याय पंचायत समन्वयक से इस अभियान में शत-प्रतिशत भूमिका निभाने की बात कही। उन्होंने बताया कि शिक्षा विभाग जनपद के प्राथमिक विद्यालयों के डाटा के जरिये पहले ऐसे 10 प्राथमिक विद्यालयों को चिह्नित करेगा, जहाँ शिक्षा का माहौल शून्य है। इन विद्यालयों में शैक्षिक गुणवत्ता आधारित योजना को लागू कर विद्यालय में बच्चों के बीच पठन-पाठन का माहौल बनाया जाएगा। बच्चों को खेल व पठन-पाठन से सम्बन्धित प्रत्येक सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। पढ़ाई में कमजोर विद्यार्थियों को मनोरंजन के जरिए शिक्षा की ओर अग्रसर किया जाएगा। शत-प्रतिशत शिक्षा को लेकर जागरूकता अभियान भी चलाया जाएगा। इस अभियान के जरिये यह जानने की कोशिश की जाएगी कि बच्चा कितना सीख पाया है। शिक्षकों की पढ़ाई का मूल्यांकन करने के लिए प्रत्येक विद्यालय में समय-समय पर निरीक्षण किया जाएगा। इस एक दिवसीय कार्यशाला में सभी खण्ड शिक्षा अधिकारियों व न्याय पंचायत समन्वयकों से इस योजना को धरातल पर प्रभावी बनाए जाने हेतु ़जमीनी स्तर पर काम करने के निर्देश दिए गए। कार्यशाला के अन्त में उप प्राचार्य डॉ. आदर्श त्रिपाठी ने आभार व्यक्त किया।

फाइल : नरेन्द्र प्रताप सिंह

समय : 7.20

दिनांक : 11 जुलाई 18


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.