Move to Jagran APP

बूढ़े ट्रास्फॉर्मर छोड़िए, शहर में जल्द दिखेंगे कॉम्पैक्ट ट्रास्फॉर्मर

ललितपुर ब्यूरो : आए दिन ट्रास्फॉर्मर के फ्यूज उड़ने और जलने की वजह से होने वाले विद्युत व्यवधान से

By JagranEdited By: Published: Tue, 10 Jul 2018 01:19 AM (IST)Updated: Tue, 10 Jul 2018 01:19 AM (IST)
बूढ़े ट्रास्फॉर्मर छोड़िए, शहर में जल्द दिखेंगे कॉम्पैक्ट ट्रास्फॉर्मर
बूढ़े ट्रास्फॉर्मर छोड़िए, शहर में जल्द दिखेंगे कॉम्पैक्ट ट्रास्फॉर्मर

ललितपुर ब्यूरो :

loksabha election banner

आए दिन ट्रास्फॉर्मर के फ्यूज उड़ने और जलने की वजह से होने वाले विद्युत व्यवधान से निजात मिल जाएगी। इस समस्या के निजात के लिए पावर कारपोरेशन ने अब अत्याधुनिक उपकरणों से लैस कॉम्पैक्ट ट्रास्फॉर्मर लगवाए जाने की योजना बनाई है। देखने में सुन्दर, चारों ओर से कवर ये ट्रास्फॉर्मर पहले चरण में शहरी क्षेत्र में लगाए जाएंगे। इसके लिए विभाग पहल कर रहा है, यदि सब कुछ ठीक रहा तो शहर में जल्द ही यही ट्रास्फॉर्मर दिखेंगे।

ट्रास्फॉर्मर्स के खुले तारों, स्पार्किग और पशु-पक्षियों की वजह से आए दिनमें आग लगने की घटनाएं हो जाती है। इसका असर विद्युत आपूर्ति पर पड़ता है। ट्रास्फॉर्मर को बदलने और उनकी मरम्मत में काफी समय लगता है। इसकी वजह से जनता को परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस समस्या से निजात के लिए विद्युत पावर कारपोरेशन ने पहल की है। जिसके तहत अब शहर में अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस कॉम्पैक्ट ट्रास्फॉर्मर लगाए जाने की योजना तैयार की जा रही है। इससे विद्युत व्यवधान और कम होंगे। कम्पनि के सूत्रों के मुताबिक, इन ट्रास्फॉर्मर्स के एचटी और एलटी लाइन्स के तार खुले नहीं रहेगे। लाइन में किसी भी तरह का फाल्ट होने पर या स्पार्किग होने पर ऑटोमैटिक ट्रिपिंग होने से ट्रास्फॉर्मर का न तो फ्यूज उड़ेगा और न ही ट्रास्फॉर्मर में आग लगेगी। पहले चरण में यह ट्रास्फॉर्मर शहरी इलाकों में होंगे। इसके लिए विभाग द्वारा योजना तैयार की गयी है। जल्द ही यह ट्रास्फॉर्मर शहर में दिखाई देंगे।

::

बॉक्स में -

काम्पैक्ट ट्रास्फॉर्मर के लाभ -

. आटोमैटिक ट्रिपिंग होने से नहीं जलेंगे ट्रास्फॉर्मर

. सर्दी, बारिश, आधी का भी नहीं पड़ेगा कोई असर

. एचटी और एलटी लाइन के तार भी नहीं रहेंगे खुले

. स्पार्किंग से तारों के जलने की भी घटना नहीं होंगी

. जानवरों और पक्षियों के लिए भी नहीं बनेंगे खतरा

. सड़कों पर बेडौल ट्रास्फॉर्मरों से भी मिलेगी निजात

::

बॉक्स में -

बूढ़े हो रहे ओवरलोड ट्रास्फॉर्मर, विभाग बेखबर

ललितपुर : बिजली संकट से निजात दिलाने में ट्रास्फॉर्मर्स की भूमिका अहम होती है, लेकिन जिले में ट्रास्फॉर्मर्स की स्थिति बदतर है। देखरेख और ओवरलोड के चलते ट्रास्फॉर्मर बूढ़े हो रहे है। बिजली विभाग इस ओर कतई गम्भीर नहीं है। शहर के गल्ला मण्डी बिजली घर स्थित विद्युत भण्डार गृह में फुंके ट्रास्फॉर्मर्स की लाइन लगी है, लेकिन बनने की प्रक्रिया सुस्त है। ऐसे में उपभोक्ताओं को गर्मी में परेशान होना पड़ रहा है। शहर से लेकर देहात तक ऐसे कई ट्रास्फॉर्मर है, जो लगाते ही खराब हो गए है। बताया गया कि यहाँ ओवरलोड के चलते ट्रास्फॉर्मर आए दिन खराब हो जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.