Move to Jagran APP

निलम्बन नहीं हेडमास्टर की हो बर्खास्तगी

ललितपुर ब्यूरो : हेडमास्टर द्वारा छात्रा की टीसी पर चरित्र खराब लिखने के मामले को लेकर बुन्देलखण्

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Jun 2018 01:16 AM (IST)Updated: Mon, 18 Jun 2018 01:16 AM (IST)
निलम्बन नहीं हेडमास्टर की हो बर्खास्तगी
निलम्बन नहीं हेडमास्टर की हो बर्खास्तगी

ललितपुर ब्यूरो :

loksabha election banner

हेडमास्टर द्वारा छात्रा की टीसी पर चरित्र खराब लिखने के मामले को लेकर बुन्देलखण्ड विकास सेना ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। सेना प्रमुख हरीश कपूर टीटू की अध्यक्षता में रविवार को कम्पनि बाग में आयोजित बैठक में प्रकरण को लेकर आक्रोश व्यक्त किया गया। वक्ताओं ने कहा कि हेडमास्टर को निलम्बित कर देने से काम नहीं चलेगा। उनके द्वारा जो कृत्य किया गया है उसे देखते हुये उन्हे बर्खास्त किया जाये, ताकि इस प्रकार के प्रकरण की पुनरावृत्ति न हो।

बैठक में विकासखण्ड बार के ग्राम गदयाना के उच्च प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक द्वारा कक्षा 8वीं की छात्रा की टीसी पर गलत आचरण लिखने पर गहरा रोष व्यक्त करते हुये तीव्र निन्दा की गई। वक्ताओं ने एक स्वर में दोषी प्रधानाध्यापक को निलम्बन की सजा नहीं बल्कि बर्खास्त किये जाने की माँग उठाई। वक्ताओं ने जिला प्रशासन और जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी से दोषी प्रधानाध्यापक को तत्काल प्रभाव से बर्खास्त करने की माँग की ताकि कोई अन्य अध्यापक बच्चो के भविष्य से खिलवाड़ करने की सोच भी न सके। इस दौरान सेना प्रमुख हरीश कपूर टीटू, राजकुमार कुशवाहा, अमर सिंह बुन्देला, विनोद साहू, बृजेन्द्र शर्मा, पुष्पेन्द्र शर्मा, हरविंदर सिंह, दीपक, कदीर खाँ, परशुराम मुड़ेले, भईयन कुशवाहा, खुशाल बरार, पुष्पेन्द्र सिंह वर्मा, नंदराम कुशवाहा, टिकू सोनू, प्रमोद कुमार, अफजल पहलवान, रवि रैकवार, नीलू सेन, ओमकार राजा, मथुरा प्रसाद मिश्रा, मुन्नालाल त्यागी, संजय त्रिवेदी, युसूफ, अशोक शिवाजी, महावीर जैन, अशोक सेन, प्रदीप पंडित, प्रदीप विश्वकर्मा, मनोज विश्वकर्मा, संजीव सौरया, मगन सोनी, रामसेवक साहू, नवीन, परवेज पठान, रवि जैन, शशि प्रताप, भगवत सिंह राठौर, मुकेश मुडरा, राजीव पटवारी, प्रदीप साहू, मु. फाईम शबनम, भगवत दयाल शर्मा, सुदेश सोनी, शाहरूख खान, शशि राजा, फईम मौजूद रहे। संचालन स्वदेश नायक ने किया।

::

कम्पाईल खबर-

::

एसडीएम तालबेहट करेंगे पड़ताल

जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी तालबेहट से एक सप्ताह में माँगी जाँच रिपोर्ट

ललितपुर ब्यूरो :

कक्षा 8वीं की छात्रा के स्थानान्तरण प्रमाण पत्र (टीसी) पर चरित्र खराब लिखने वाले उच्च प्राथमिक विद्यालय गदयाना के हेडमास्टर चारों ओर से घिरते जा रहे है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा खण्ड शिक्षा अधिकारियों की जाँच रिपोर्ट के आधार पर हेडमास्टर को निलम्बित करने के बाद अब उप जिलाधिकारी स्तर से भी मामले की पड़ताल की जा रही है। मामले की गम्भीरता को देखते हुये जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी तालबेहट को जाँच का जिम्मा सौंपते हुये एक सप्ताह के भीतर रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश दिये हैं।

विकासखण्ड बार स्थित उच्च प्राथमिक विद्यालय गदयाना के प्रधानाध्यापक द्वारा कक्षा 8वीं की छात्रा की टीसी पर चरित्र खराब लिख दिया। ऐसी स्थिति में छात्रा को कक्षा 9वीं में प्रवेश नहीं मिल सका तो परिजनों ने इसकी शिकायत की। मामला तूल पकड़ता उसके पहले ही जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने खण्ड शिक्षा अधिकारी बार और बिरधा से जाँच कराई और उनकी जाँच आख्या के आधार पर प्रधानाध्यापक को निलम्बित भी कर दिया। जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह ने भी मामले को गम्भीरता से लिया है और छात्रा की टीसी पर हेडमास्टर द्वारा चरित्र खराब लिखे जाने के प्रकरण की हकीकत उजागर करने का फैसला लिया। उन्होंने मामले की पड़ताल के लिये उप जिलाधिकारी तालबेहट को जाँच अधिकारी नामित किया है। जिलाधिकारी द्वारा जारी आदेश में उपजिलाधिकारी तालबेहट को एक सप्ताह के भीतर पूरे प्रकरण की जाँच कर आख्या उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गये है। जाँच अधिकारी उप जिलाधिकारी तालबेहट ने बताया कि आदेश मिल गया है। जल्द ही जाँच पूरी कर जिलाधिकारी को रिपोर्ट सौंप दी जायेगी।

::

बॉक्स-

::

फोटो-15

ललितपुर : जिलाधिकारी।

::

एसडीएम तालबेहट को सौंपी जाँच : डीएम

कक्षा 8वीं की छात्रा की टीसी पर चरित्र खराब लिखने के मामले को लेकर जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह भी बेहद गम्भीर है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा संबंधित प्रधानाध्यापक को निलंबित करने मात्र से ही जिलाधिकारी संतुष्ट नहीं हैं। उन्होंने बताया कि किसी भी बच्चे को आगे की कक्षाओं में प्रवेश से नहीं रोका जा सकता है। शिक्षा ग्रहण करना प्रत्येक बच्चे का अधिकार भी है। मामले से जुडे़ प्रत्येक पहलू को उजागर करने हेतु एसडीएम तालबेहट को जाँच अधिकारी नामित कर सात दिन में रिपोर्ट तलब की है।

::

बॉक्स-

::

फोटो-16

ललितपुर : बीएसए।

::

विद्यालय स्तर पर बनेगी दूसरी टीसी : बीएसए

ललितपुर : प्रधानाध्यापक द्वारा कक्षा 8वीं की छात्रा की टीसी पर चरित्र खराब लिखने के मामले को लेकर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी बेहद संजीदा है। उन्होंने स्पष्ट कर दिया कि छात्रा के भविष्य से खिलवाड़ नहीं होने दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि विद्यालय के प्रधानाध्यापक को निलम्बित कर दिया गया है। खण्ड शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया गया है कि उनके स्थान पर किसी अन्य शिक्षक को प्रधानाध्यापक की जिम्मेदारी सौंपी जाये। इसके बाद संबंधित शिक्षक द्वारा छात्रा की दूसरी टीसी निर्गत की जायेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.