Move to Jagran APP

कल से दो दिन बन्द रहेगी 250 गाँवों की बिजली

ललितपुर ब्यूरो : कल से दो दिन महरौनी, बानपुर, मड़ावरा व सोजना क्षेत्र के करीब 250 गाँवों की विद्यु

By JagranEdited By: Published: Mon, 11 Jun 2018 01:17 AM (IST)Updated: Mon, 11 Jun 2018 01:17 AM (IST)
कल से दो दिन बन्द रहेगी 250 गाँवों की बिजली
कल से दो दिन बन्द रहेगी 250 गाँवों की बिजली

ललितपुर ब्यूरो :

loksabha election banner

कल से दो दिन महरौनी, बानपुर, मड़ावरा व सोजना क्षेत्र के करीब 250 गाँवों की विद्युतापूर्ति लगातार ठप रहेगी। रोंड़ा पावर हाउस से महरौनी के लिए गई 132 केवी लाइन का टॉवर क्षतिग्रस्त हो जाने के चलते व्यवस्था गड़बड़ा गई है। उक्त टॉवर के सुधार के लिए ट्रान्समिशन अधिकारी कार्य करवाएंगे, जिसके चलते विद्युतापूर्ति बाधित रहेगी। उक्त कार्य के चलते उक्त गाँव के लोगों को दो दिन बगैर बिजली के रहना होगा। ऐसे में उमस भरी गर्मी में दो दिन रहना मुश्किल होगा। समस्या आगे ज्यादा न गहरा जाए, इसको लेकर कार्य कराया जा रहा है।

विद्युत लाइन्सं और उपकरण भीषण गर्मी का बोझ नहीं झेल पा रही है। ऊपर से चल रहीं हवाओं ने इनका और भी बुरा हाल कर दिया है। यही वजह है कि तनिक-तनिक में टूटकर क्षतिग्रस्त हो रहीं है। ऐसे में इसका असर विद्युत व्यवस्था पर पड़ रहा है। गत रोज शनिवार को चली तेज हवा के चलते रोंड़ा से महरौनी के लिए गई 132 केवी लाइन पर स्थित 127 नम्बर टावर क्षतिग्रस्त हो गया। यह तो गनीमत रही कि टावर जमींदोज नहीं हुआ, अन्यथा क्षेत्र की सप्लाई तुरन्त ही बाधित हो जाती है। फिलहाल क्षेत्र की विद्युत व्यवस्था बहाल है, लेकिन उक्त क्षतिग्रस्त टावर को रिपेयर कराना आवश्यक है। ऐसे में उक्त कार्य के लिए ट्रासमिशन अधिकारियों ने मंगलवार व बुधवार दो दिन कार्य कराने का निश्चय किया है। वितरण अधिकारियों को भेजे पत्र में बताया गया कि क्षेत्र की आपूर्ति दो दिन बन्द रहने की सम्भावना है। यह कार्य सुबह 8 बजे से शुरू होकर दो दिन लगातार चलेगा। ऐसे में महरौनी, बानपुर, सोजना व मड़ावरा बिजलीघर से जुड़े करीब 250 गाँवों की विद्युत व्यवस्था ठप रहेगी। ऐसे में उपभोक्ताओं को उमस भरी गर्मी में परेशान होना पड़ सकता है। फिलहाल समस्या अधिक न गहरा जाए, इसको देखते हुए क्षतिग्रस्त टावर को दुरुस्त कराए जा रहा है। उक्त जानकारी देते हुए अवर अभियन्ता ट्रासमिशन धनंजय कुमार ने बताया कि आँधी के चलते लाइन और टावर क्षतिग्रस्त हो रहे है। इसी क्रम में रोंड़ा से महरौनी के बीच स्थित 132 लाइन के 127 नम्बर का टावर क्षतिग्रस्त हुआ। इसको सुधार हेतु कार्य किया जाएगा। जिसके चलते दो दिन महरौनी क्षेत्र की सप्लाई बाधित रहेगी। उन्होंने उपभोक्ताओं से सहयोग की अपील की है।

::

बॉक्स में -

तालबेहट क्षेत्र में भी टावर क्षतिग्रस्त

गत रोज तालबेहट क्षेत्र में भी एक टावर क्षतिगस्त हो गया था, जिसके चलते न केवल माताटीला व हसारी के बीच की 66 केवी लाइन क्षतिग्रस्त हो गयी थी, बल्कि रेलवे की ओएचई लाइन भी बाधित होने के चलते रेलवे आवागमन तीन घण्टे बाधित रहा था। आनन-फानन में रेलवे की ओएचई लाइन को तो दुरुस्त कराकर रेल यातायात दुरुस्त कर दिया गया, लेकिन लाइन को अभी भी ठीक नहीं कराया गया, जिसके चलते लाइन पर जेनरेशन बाधित है। रेलवे विभाग इस कार्य में अड़ंगा डाले हुए है। वह विद्युत विभाग को कार्य की स्वीकृति नहीं दे रही है, जिसके चलते टावर को टूटे एक माह का समय होने का है, लेकिन कार्य अभी तक पूर्ण रूप से ठीक नहीं किया जा सका है। हालाँकि टावर की कमियों को विभाग द्वारा दुरुस्त कर लिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.